Search

बालाकोट Air Strike: विंग कमांडर अभिनंदन की स्क्वाड्रन को सम्मानित करेगी भारतीय वायुसेना

यह सम्मान अभिनंदन की ओर से कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार लेंगे. यह सम्मान भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया द्वारा दिया जायेगा.

Oct 6, 2019 12:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय वायुसेना (IAF) बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद पाकिस्‍तानी विमानों के हमले को निष्क्रिय करने वाले बहादुर  पायलटों की स्कवॉड्रनों को सम्‍मानित करेगी. सम्‍मानित किये जाने वाले पायलटों में विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान तथा स्कवॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल शामिल हैं.

यह सम्मान अभिनंदन की ओर से कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार लेंगे. यह सम्मान भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया द्वारा दिया जायेगा. यह पुरस्कार विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की 51 स्क्वाड्रन को पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने और उसके हवाई हमले को निष्क्रिय करने हेतु सम्‍मानित किया जायेगा.

अभिनंदन वर्तमान वीर चक्र से भी सम्‍मानित

बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले पायलटों के लिए स्वतंत्रता दिवस 2019 के मौके पर वीरता पुरस्कारों की घोषणा की गई थी. विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया गया था. वीर चक्र पुरस्कार युद्धकाल में दिये जाने वाले तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है. युद्धकाल में दिये जाने वाले सम्मान में पहले स्थान पर परमवीर चक्र तथा दूसरे स्थान पर महावीर चक्र आता है. स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया गया था.

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक

कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर एक बड़ा आतंकी हमला हुआ था. इस आतंकी हमले में सीआरपीएफ के करीब 40 जवान शहीद हो गए थे. भारतीय वायुसेना ने इसके बाद 26 फरवरी 2019 को पाकिस्‍तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकाने पर एयर स्‍ट्राइक की थी. इस एयर स्ट्राइक को ही बालाकोट एयर स्ट्राइक कहते है. बालाकोट एयर स्‍ट्राइक में मिराज 2000 विमानों की नौवीं स्‍क्वाडर्न ने अंजाम दिया था.

यह भी पढ़ें:पंडित जसराज के नाम पर रखा गया ग्रह का नाम, यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय कलाकार

पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने के बाद

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी 2019 को मिग-21 से उड़ान भरते हुए पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था. इस दौरान उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. भारतीय विमान भी इस दौरान पीओके में जा गिरा था. पाकिस्तानी सेना ने अभिनंदन वर्तमान को पकड़ लिया था. भारत ने इसके बाद उन्हें कूटनीतिक तरीके से 01 मार्च 2019 को छुड़ा लिया था.

यह भी पढ़ें:भारत की ‘उड़न परी’ पीटी उषा को IAAF वेटेरन पिन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

यह भी पढ़ें:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ से सम्मानित

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS