Search

मशहूर उर्दू शायर राहत इंदौरी का निधन

राहत इंदौरी की उम्र 70 साल थी. उनका जन्म 01 जनवरी 1950 को हुआ था.

Aug 11, 2020 18:24 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

मशहूर उर्दू शायर और गीतकार राहत इंदौरी का निधन हो गया है. वे 70 साल के थे. अरबिंदो अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी राजीव सिंह ने इसकी पुष्टि की. उन्होंने 11 अगस्त 2020 को सुबह खुद ही ट्वीट करके कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी थी. उन्होंने लिखा था कि कोविड के शुरुआती लक्षण दिखाई देने पर कल मेरा कोरोना टेस्ट किया गया, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

राहत इंदौरी के बारे में

राहत इंदौरी की उम्र 70 साल थी. उनका जन्म 01 जनवरी 1950 को हुआ था. राहत इंदौरी एक भारतीय उर्दू शायर और हिंदी फिल्मों के गीतकार है थे. वे देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में उर्दू साहित्य के प्राध्यापक भी रह चुके हैं.

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहत साहब के निधन पर दुख जताते हुए इसे प्रदेश और देश की अपूरणीय क्षति बताया है.मध्‍यप्रदेश के सीएम ने अपने शोक संदेश में लिखा, अपनी शायरी से लाखों-करोड़ों दिलों पर राज करने वाले मशहूर शायर, हरदिल अज़ीज़ राहत इंदौरी का निधन मध्यप्रदेश और देश के लिए अपूरणीय क्षति है. 

उनकी प्रारंभिक शिक्षा नूतन स्कूल इंदौर में हुई. उन्होंने इस्लामिया करीमिया कॉलेज इंदौर से साल 1973 में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की और साल 1975 में बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय, भोपाल से उर्दू साहित्य में एमए किया.

मुन्नाभाई एमबीबीएस जैसी फिल्मों में गीत लिखे

राहत इंदौरी ने बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी से उर्दू में एमए किया था. राहत इंदौरी ने मुन्ना भाई एमबीबीएस, मीनाक्षी, खुद्दार, नाराज, मर्डर, मिशन कश्मीर, करीब, बेगम जान, घातक, इश्क, जानम, सर, आशियां और मैं तेरा आशिक जैसी फिल्मों में गीत लिखे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS