प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना निर्माण का उद्घाटन किया

यह प्रोजेक्ट आगरा के लोगों की जिंदगी आसान करेगा और आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए भी मददगार होगा.

Created On: Dec 8, 2020 12:25 ISTModified On: Dec 8, 2020 12:11 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 07 दिसंबर 2020 को आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण काम का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया. दो कॉरिडोर वाले इस परियोजना के जरिए सैलानियों को सहायता मिलेगी. इस परियोजना के जरिए टूरिस्ट स्पॉट जैसे ताजमहल, आगरा फोर्ट, सिकंदरा को रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से जोड़ा जाएगा.

आगरा के 15 बटालियन पीएसी परेड मैदान में उद्घाटन कार्यक्रम किया गया. यह प्रोजेक्ट आगरा के लोगों की जिंदगी आसान करेगा और आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए भी मददगार होगा. इस कार्यक्रम में शहरी मामलों के केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया.

मेट्रो परियोजना के बारे में

यह मेट्रो परियोजना दो गलियारों में फैली हुई है. इसकी कुल लंबाई 29.4 किमी है और यह ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा जैसे पर्यटकों के प्रमुख आकर्षण वाले रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंड से कनेक्टेड है.

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत कुल 29.4 किमी. लंबे दो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है. ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच लगभग 14 किमी. लंबा पहला कॉरिडोर बनेगा और इस मार्ग पर 13 मेट्रो स्टेशन होंगे. दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदा विहार के बीच निर्मित होगा, जिसकी लंबाई 15.4 किमी. होगी और इस मार्ग पर कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे.

इस परियोजना से शहर की 26 लाख आबादी को लाभ होगा और यह 60 लाख से अधिक पर्यटकों के लिए भी होगा जो हर साल इस शहर में आते हैं. यह ऐतिहासिक शहर आगरा को पर्यावरण के अनुकूल मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम देगा. इस परियोजना की अनुमानित लागत 8,379.62 करोड़ रुपये होगी और इसके पांच साल में पूरा होने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज शहरी गरीब को मुफ्त इलाज मिल रहा है, मध्यम वर्ग को सस्ती दवा मिल रही है. बिजली से लेकर मोबाइल फोन तक खर्च कम हुआ है. शिक्षा लोन पर ब्याज की दर कम हुई है. ठेली वालों को बैंकों से सस्ता ऋण मिल रहा है. प्रधानमंत्री के अनुसार, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लेकर हाउसिंग तक काम हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि देश के श्रमिकों तथा किसानों का विश्वास हर चुनाव में दिख रहा है. दो-तीन दिन पहले तेलांगना, हैदराबाद ने अभूतपूर्व विश्वास दिया है. देशवासियों की छोटी से छोटी खुशी मुझे नए काम करने की हिम्मत दे रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा में स्मार्ट सुधार करने के लिए पहले से ही लगभग हजार करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे हैं.

पीएम ने कहा कि साल 2014 के बाद के छह वर्षों में देश में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो लाइन देशभर में ऑपरेशनल हैं और लगभग 1000 किमी मेट्रो लाइन पर तेजी से काम चल रहा है. पीएम ने कहा कि आधुनिक सुविधाएं और आधुनिक कनेक्टीविटी मिलने से पश्चिमी यूपी का ये सामर्थ्य और बढ़ रहा है.

पृष्ठभूमि

प्रधानमंत्री मोदी ने 8 मार्च 2019 को सीसीएस हवाई अड्डे से मुंशीपुलिया तक 23 किलोमीटर लंबे उत्तर-दक्षिण गलियारे पर लखनऊ मेट्रो के कमर्शियल ऑपरेशन की शुरूआत के साथ-साथ आगरा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन किया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 7 =
Post

Comments