खादी उत्पादों की बिक्री हेतु आदित्य बिड़ला फैशन के साथ समझौता

खादी के कपड़ों की बिक्री हेतु आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड और खादी और ग्रामोद्योग आयोग के मध्य समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं. कंपनी ‘खादी बाय पीटर इंग्लैंड' ब्रांड नाम से खादी के कपड़ों की बिक्री भी करेगी.

Created On: May 24, 2017 10:08 ISTModified On: May 24, 2017 10:20 IST

आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड का ‘पीटर इंग्लैंड' ब्रांड अब ‘खादी ब्रांड' के परिधानों की भी बिक्री करेगा. इस संबंध में आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड और खादी और ग्रामोद्योग आयोग के मध्य समझौते पर हस्ताक्षर किये गये हैं. कंपनी ‘खादी बाय पीटर इंग्लैंड' ब्रांड नाम से खादी के कपड़ों की बिक्री भी करेगी.

समझौते पर आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना और आदित्य बिड़ला के कारोबार प्रमुख आशीष दीक्षित के बीच समझौता दस्तावेज का अदान-प्रदान हुआ. इस अवसर पर खादी ग्रामोद्योग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशु सिन्हा भी उपस्थित थे.

समझौते का उद्देश्य-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद खादी की मांग बढ़ी है.
  • इस साझेदारी का लक्ष्य भारत की धनी परिधान परंपरा को नये परिधानों के और नजदीक लाना है.
  • वित्त वर्ष 2016-17 में इसकी बिक्री 50,000 करोड़ रुपये से ऊपर रही.
  • इस समझौते से खादी को ब्रांडेड कपड़ों के बाजार में बेहतर डिजाइन, रंग और स्टाइल के साथ युवा वर्ग के बीच प्रचलित करने और उच्च बाजार में स्थापित करने में मदद मिलेगी.

समझौते के लाभ-

  • कंपनी खादी और इसके उत्पादों की पांच साल तक गारंटीशुदा खरीद के साथ बड़ी मात्रा में मसलन सूती कपड़ा और रेशमी कपड़ा की खरीद भी करेगी.
  • वह खादी उत्पादों की एक विस्तृत शृंखला को पीटर इंग्लैंड ब्रांड के तहत पेश करेगी.
  • इससे खादी कारीगरों एवं संस्थानों को ना सिर्फ बाजार उपलब्ध होगा, बल्कि देशभर में खादी के संकुलों में डिजायन एवं कौशल बढ़ाने के अवसर भी प्रदान करेगी.
  • समझौते के तहत कंपनी खादी के परिधानों को देशभर में अपने करीब 700 खुदरा बिक्री केंद्रों एवं अन्य बिक्री केंद्रों पर बेचेगी.
  • कंपनी को भी आयोग के विक्रय केंद्रों पर ‘खादी बाय पीटर इंग्लैंड' ब्रांड की बिक्री करने का स्थान मिलेगा.

इसके अलावा खादी ने अपना कारोबार बढ़ाने हेतु अन्य कई पहलें की हैं. इनमें ओएनजीसी, एयर इंडिया जैसे कारपोरेटों के बड़े ऑर्डर लेना और रेमंड जैसी कंपनी से साझेदारी करना शामिल है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 6 =
Post

Comments