Search

अल्बर्टा के जंगलों में लगी आग से कनाडा सरकार ने राज्य में आपातकाल घोषित किया

इस भीषण आग के कारण अल्बर्टा के इतिहास में पहली बार सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया. लगभग 80000 लोगों को उत्तरी अल्बर्टा शहर छोड़ कर जाने के लिए कहा गया.

May 7, 2016 08:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Alberta-Wildfireअल्बर्टा: पश्चिमी कनाडा का एक प्रान्त, जहां बड़े स्तर पर पहाड़, जंगल, रेगिस्तान एवं विशाल वन क्षेत्र मौजूद है.

पश्चिमी कनाडा का प्रान्त अल्बर्टा 5 मई 2016 को उस समय चर्चा में रहा जब यहां के वन क्षेत्र में लगी आग के कारण सैंकडों घर प्रभावित हुए जिसके कारण सरकार को फोर्ट मैकमुरे में आपातकाल घोषित करना पड़ा.

फोर्ट मैकमुरे इस प्रांत का मुख्य तेल भंडार क्षेत्र है.

इस भीषण आग के कारण अल्बर्टा के इतिहास में पहली बार सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया. लगभग 80000 लोगों को उत्तरी अल्बर्टा शहर छोड़ कर जाने के लिए कहा गया.


घटना के मुख्य बिंदु
•    अधिकारियों ने घटना के बारे में लोगों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि यह आग आस-पास के क्षेत्रों को भी अपनी चपेट में ले सकती है इसलिए इस क्षेत्र का खाली कराया जाना आवश्यक है.
•    तेज़ हवाओं के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया जिसके चलते 1600 घर एवं 80000 लोग प्रभावित हुए.  
•    250 से अधिक अग्निशामक इस आग पर नियंत्रण पाने की कोशिश में हैं, आग बुझाने के लिए हेलीकॉप्टरों एवं एयर टैंकरों का सहारा लिया जा रहा है.
•    अधिकारियों ने अन्ज़क, ग्रेगोरी लेक एस्टेट एवं मैकमुरे क्षेत्रों को खाली कराने के आदेश दिए.

कनाडा के प्रधानमन्त्री जस्टिन ट्रूडो के अनुसार कुल नुकसान का अनुमान अभी नहीं लगाया गया लेकिन इससे क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS