JagranJosh Education Awards 2021: Coming Soon! To meet our Jury, click here
Next

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 27 नवंबर 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–टीसीएस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के किस पहले मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष का 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    फकीर चंद कोहली
b.    राजेश गोपीनाथन
c.    नटराजन चंद्रशेखरन
d.    रतन टाटा

2.डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक को कब तक के लिए बढ़ा दिया है?
a.    30 नवंबर 
b.    31 दिसंबर
c.    25 दिसंबर
d.    12 जनवरी

 3.खेल मंत्रालय ने हाल ही में किसे राष्ट्रीय खेल महासंघ के रूप में मान्यता दे दी है?
a.    भारतीय तीरंदाजी संघ
b.    भारतीय टेनिस संघ
c.    भारतीय बैडमिंटन संघ
d.    इनमें से कोई नहीं

4.निम्न में से किस देश के दिग्गज फुटबॉलर डिएगो माराडोना का 60 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    मेक्सिको
b.    ब्राजील
c.    अर्जेंटीना
d.    रूस

5.निम्न में से किस राज्य सरकार ने अगले छह माह के लिए हड़ताल पर प्रतिबन्ध लगा एस्मा लागू कर दिया है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    उत्तर प्रदेश

6.विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    26 नवंबर
d.    15 अगस्त

7.भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने परमाणु उर्जा पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को कितने साल के लिए विस्तारित कर दिया है?
a.    12 साल
b.    15 साल
c.    20 साल
d.    10 साल

8.किस राज्य सरकार ने पुलिस अधिनियम में विवादास्पद संशोधन को निरस्त कर दिया है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    कर्नाटक
d.    केरल

उत्तर-

1.a. फकीर चंद कोहली
भारत की सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री के पितामह कहे जाने वाले फकीर चंद कोहली अब हमारे बीच नहीं रहे. 96 साल की उम्र में उनका निधन हो गया. कोहली लीडर्स को तराशने में यकीन रखते थे और भारत की आईटी इंडस्ट्री के लिए एक पूरी पीढ़ी तैयार करने में लगे थे. साल 1969 में टाटा ग्रुप के चेरमैन जेआरडी टाटा ने कोहली से टीसीएस को शुरू करने के लिए उनसे मदद मांगी थी. बता दें कि उस समय टीसीएस दुनिया की तीसरी कंपनी थी, जिसमें कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा था.

2.b. 31 दिसंबर
नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कोरोना संकट के चलते भारत में कॉमर्शियल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की आवाजाही पर रोक 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ा दी है. देश में 31 दिसंबर तक न कोई कॉमर्शियल अंतरराष्ट्रीय उड़ान भारत से बाहर जाएगी और न ही दूसरे देश से आ सकती है. हालांकि, इस दौरान वंदे भारत मिशन के तहत जाने वाली खास उड़ानें जारी रहेंगी. इससे पहले डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट पर रोक 30 नवंबर तक बढ़ाने का आदेश दिया था.

3.a. भारतीय तीरंदाजी संघ
भारतीय तीरंदाजी संघ को 25 नवंबर 2020 को आठ साल बाद सरकार से फिर मान्यता मिल गई. राष्ट्रीय खेल विकास संहिता के अनुरूप चुनाव नहीं कराने के कारण उसकी मान्यता रद्द की गई थी. एएआई के चुनाव इस साल जनवरी में हुए जिसमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा की पैनल ने बहुमत हासिल किया. यह स्पष्ट है कि सरकारी दिशा निर्देशों के पालन को लेकन मंत्रालय की चिंताओं का एएआई ने निवारण कर दिया है. इसके साथ ही एएआई की मान्यता बहाल करने का फैसला लिया गया है जो एक साल तक वैध रहेगी.

4.c. अर्जेंटीना
फ़ुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में शुमार अर्जेंटीना के मशहूर फ़ुटबॉलर रहे डिएगो माराडोना का 60 साल की उम्र में कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया है. मारोडोना 1982 के विश्व कप फ़ुटबॉल से सबसे पहले चर्चा में आए. यह विश्व कप स्पेन में खेला गया था लेकिन उस समय मात्र 21 वर्षीय माराडोना अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी के रूप में उभर कर आए. माराडोना ने साल 1997 में अपने 37वें जन्मदिन पर प्रोफ़ेशनल फ़ुटबॉल से रिटायरमेंट ले लिया था.

5.d. उत्तर प्रदेश
कोरोना संकट काल के बीच उत्तर प्रदेश की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी में अगले 6 महीने के लिए आवश्य क सेवा अनुरक्षण कानून (एस्मा एक्ट) लागू किया गया है. यानी अगले 6 महीने तक प्रदेश में किसी भी तरह की हड़ताल पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. प्रदेश सरकार की ओर से बुधवार को ये आदेश जारी किया गया है. आपको बता दें कि इस एक्ट के लागू होने के बाद आवश्यक सेवाओं में लगे सरकारी कर्मचारी अगले 6 महीने तक किसी तरह की हड़ताल पर नहीं जा सकेंगे. अगर कोई भी कर्मचारी हड़ताल करता है, तो उसपर सख्त एक्शन लिया जा सकेगा.

6.c. 26 नवंबर
विश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस प्रतिवर्ष '26 नवंबर' को मनाया जाता है. यह दिवस पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने एवं लोगों को जागरूक करने के सन्दर्भ में सकारात्मक कदम उठाने के लिए मनाते हैं. यह दिवस 'संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम' (यूएनईपी) के द्वारा आयोजित किया जाता है. पिछले करीब तीन दशकों से ऐसा महसूस किया जा रहा है कि वैश्विक स्तर पर वर्तमान में सबसे बड़ी समस्या पर्यावरण से जुड़ी हुई है.

7.d. 10 साल
भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका ने परमाणु उर्जा पर सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को 10 साल के लिए विस्तारित कर दिया है. इस समझौता ज्ञापन पर विस्तार संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच सहयोग के दसवें वर्ष पर किया गया था. भारत और अमेरिका ने 7 नवंबर, 2010 को नई दिल्ली में ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप (GCNEP) के साथ सहयोग के संबंध में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे.

8.d. केरल
केरल सरकार ने पुलिस अधिनियम में विवादास्पद संशोधन को निरस्त कर दिया है. राज्यपाल आरिफ मुहम्मद खान ने इससे संबंधित अध्यादेश पर 25 नवंबर 2020 को हस्ताक्षर किया. पुलिस कानून में इस संशोधन को लेकर विवाद हो गया था और इसे अभिव्यक्ति स्वतंत्रता और मीडिया की आजादी पर हमला बताया गया था. राज्य सरकार का कहना था कि महिलाओं और बच्चों को साइबर अपराध से बचाने के लिए यह संशोधन किया गया है.

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now