Next

IPL 2023: यहां देखें आईपीएल का शेड्यूल, लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल्स और फाइनल वेन्यू सहित सब कुछ

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें संस्करण (IPL 2023) की शुरुआत 31 मार्च से हो रही है. जिसके लिये आईपीएल की सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में लग गयी है. इस साल के संस्करण के हिस्से के रूप में कुल 70 लीग-स्टेज मैच खेलें जायेंगे.
Bagesh Yadav
यहां देखें आईपीएल का शेड्यूल, लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल्स और फाइनल वेन्यू सहित सब कुछ

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें संस्करण (IPL 2023) की शुरुआत 31 मार्च से हो रही है. जिसके लिये आईपीएल की सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में लग गयी है. 

इस साल के संस्करण के हिस्से के रूप में कुल 70 लीग-स्टेज मैच खेलें जायेंगे, जिनका आयोजन देश के विभिन्न क्रिकेट स्टेडियम में किया जायेगा. इस बार के आईपीएल सीजन का आयोजन 52 दिनों तक किया जायेगा. 

नए नियमों से बढ़ेगा खेल का रोमांच:

इस बार का आईपीएल कई कारणों से खास रहने वाला है, इस सीजन में 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम की भी शुरुआत हो रही है. इसके तहत आईपीएल की टीमें मैच के दौरान एक सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी को शामिल कर सकती है. 

एक अन्य नए नियम के तहत टीम के कप्तानों को टॉस के बाद अपने प्लेइंग इलेवन और इम्पैक्ट प्लेयर लिस्ट जारी करने का मौका होगा, जिससे टीमें अपनी बेस्ट इलेवन के साथ मैदान पर उतर सकती है. ऐसे रोचक नियमों से इस बार का सीजन एक अलग लेवल का होने जा रहा है.

ख़िताब बचाने उतरेगा गुजरात टाइटंस:

पिछले सीजन की विजेता, गुजरात टाइटंस इस बार अपना ख़िताब बचाने के लिए मैदान पर उतरेगी. ऐसे में हार्दिक पंडया, शुभमन गिल जैसे खिलाड़ियों से सजी गुजरात की टीम के सामने चुनौती कम नहीं होगी. इस बार टीमों के बीच बेहतरीन प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी.  

गुजरात और चेन्नई के बीच होगा पहला मुकाबला:

इस सीजन के आईपीएल के पहले मैच में गतविजेता, गुजरात टाइटन्स का मुकाबला, चार बार की आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ होगा. अब ये देखने वाली बात होगी कि धोनी के धुरंधरों का सामना, गुजरात के  टाइटन्स कैसे करते है. 

आईपीएल 2023 का प्रारूप क्या है?

इस बार से आईपीएल अपने पुराने अंदाज में आ जायेगा और टूर्नामेंट इस साल होम एंड अवे फॉर्मेट में आयोजित किया जायेगा. इसके तहत प्रत्येक आईपीएल टीमें लीग स्टेज में सात मैच अपने होम ग्राउंड और सात मैच बाहर खेलेगी. 

प्लेऑफ़ स्ट्रक्चर पहले जैसा ही है जिसमें दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और उसके बाद फाइनल मैच का आयोजन किया जायेगा. 
कहां खेला जायेगा फाइनल?

आईपीएल 2023 का फाइनल मैच 28 मई को खेला जायेगा. आईपीएल प्रबन्धन की ओर से अभी तक प्लेऑफ के कार्यक्रम और इसके वेन्यू की घोषणा अब तक नहीं की गयी है, लेकिन यह उम्मीद जताई जा रही है कि 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जायेगा.

कितनी टीमें कर रही प्रतिभाग?

पिछले सीजन की तरह इस बार भी 10 टीमें हिस्सा ले रही है. जिनमे पिछले साल शामिल हुई लखनऊ सुपर जायंट्स, गुजरात टाइटन्स सहित चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद शामिल है.   

यहां देख सकते है सभी मैच:

वायकॉम 18 ने बीसीसीआई को कुल 20,500 करोड़ रुपये का भुगतान करके भारत में मैचों ऑन लाइन लाइव स्ट्रीम अधिकार हासिल किये है. वही स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क भारत में टीवी पर मैचों का सीधा प्रसारण जारी रखेगा. जिओ सिनेमा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए IPL 2023 के मैचों को भारत में लाइव स्ट्रीम करेगा.

आईपीएल 2023 के मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क चैनलों पर उपलब्ध होगा. दिन के मैच 3:30 PM IST और शाम के खेल 7:30 PM IST से शुरू होंगे. वही फैन्स IPL 2023 के मैचों के टिकट पेटीएम इनसाइडर और BookMyShow ऐप पर बुक कर सकते है. 

इन स्टेडियम में खेले जायेंगे मैच:

स्टेडियम शहर
नरेंद्र मोदी स्टेडियम   अहमदाबाद
एमए चिदंबरम स्टेडियम    चेन्नई
अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली
पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम मोहाली
भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम लखनऊ
बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम गुवाहाटी
ईडन गार्डन   कोलकाता
वानखेड़े स्टेडियम    मुंबई
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम   हैदराबाद
एम चिन्नास्वामी स्टेडियम    बेंगलुरु
सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर
हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम  धर्मशाला

 इसे भी पढ़ें:

IPL 2023: केकेआर ने रसेल,नरेन या शार्दुल नहीं! इस खिलाड़ी को बनाया अपना कप्तान

PF Interest Rate Hike: कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, ईपीएफओ ने बढ़ाई ब्याज दर, जानें कितना बढ़ा?


  
 
 



 

   
 

Related Categories

खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर

Live users reading now

Result Updates