Next

पश्चिम बंगाल में 15 जुलाई तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला

कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के प्रकोप का असर अब खत्म होता दिखाई दे रहा है, लेकिन संभावित तीसरी लहर को लेकर चिंताएं भी बढ़ी हुई है.
Vikash Tiwari
West Bengal govt extends lockdown till 15 July

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना संकट के दौर में पश्चिम बंगाल में हालात को काबू करने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन को 15 जुलाई तक बढ़ाने का घोषणा किया है. हालांकि सरकार की ओर से नियमों में कुछ ढील देने का भी फैसला किया है.

ममता बनर्जी सरकार ने पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बढ़ने पर 15 मई को लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी और 1 जुलाई को ही लॉकडाउन खत्म होने की उम्मीद की जा रही थी. हालांकि सरकार ने प्रदेश में कोरोना की रफ्तार में कमी आने की वजह से कुछ रियायतें भी दी हैं.

तीसरी लहर को लेकर चिंताएं

कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर के प्रकोप का असर अब खत्म होता दिखाई दे रहा है, लेकिन संभावित तीसरी लहर को लेकर चिंताएं भी बढ़ी हुई है. ऐसे में केंद्र सरकार के साथ-साथ सभी राज्य सरकारें जरूरी एहतियाती कदम लगातार उठा रही हैं.

जानें क्या रहेगा बंद और क्या रहेगा खुला

•    मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि सरकारी बसों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलने की मंजूरी होगी. उन्होंने कहा कि सरकारी एवं निजी कार्यालयों के 50 प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों के साथ खुलने की मंजूरी होगी.

•    ब्यूटी पार्लर 11 बजे से शाम 6 बजे तक 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चल सकते हैं. जबकि शादी जैसे सामाजिक कार्यक्रमों में 50 लोगों को भाग लेने की अनुमति रहेगी.

•    लोगों से मास्क लगाने एवं एक दूसरे से दूरी रखने की अपील की गई है. सरकार ने सब्जी बाजारों को भी सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुलने की छूट दी गई है.

•    सभी बैंक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे. 50 प्रतिशत क्षमता के साथ जिम को सुबह 6 बजे से 8 बजे तक और फिर शाम 4 बजे से 8 बजे तक खोलने की इजाजत होगी.

•    50 प्रतिशत कार्यक्षमता के साथ कार्यलय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुले रहेंगे.

•    मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी और निजी बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेंगी. हालांकि, लोकल ट्रेनों और मेट्रो पर पहले की तरह रोक जारी रहेगी.

•    सभी स्कूल/कॉलेज/ यूनिवर्सिटी/ पॉलिटेकनिक/ आंगनबाड़ी केंद्र व अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे.

•    सभी सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षणिक व मनोरंजन के लिए होने के कार्यक्रमों पर पूर्ण प्रतिबंध जारी रहेगा.

•    शादी समारोह में एक समय में अधिकतम 50 लोग उपस्थित रह पायेंगे. साथ ही अंतिम संस्कार के दौरान अधिकतम 20 लोग की मौजूद रह सकेंगे.

पाबंदियों में हल्की राहत

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अभी ट्रायल के रूप में पाबंदियों में हल्की राहत दी गयी है. अगर राहत के बाद संक्रमण में वृद्धि नहीं होती है, तो इसे और बढ़ाया जायेगा या नहीं, इस संबंध में निर्णय लिया जायेगा. हालांकि, उन्होंने कहा कि इस दौरान भी रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक वाहनों की आवाजाही पर निषेध जारी रहेगा.

Related Categories

खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर

Live users reading now

Result Updates