मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने जीता मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब

एंड्रिया मेजा ने दुनियाभार की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो इस मिस यूनिवर्स के ताज से बस कुछ कदम ही दूर रह गईं.

Created On: May 17, 2021 12:17 ISTModified On: May 17, 2021 12:26 IST

मैक्सिको की एंड्रिया मेजा ने हाल ही में मिस यूनिवर्स 2020 का खिताब अपने नाम कर लिया है. एंड्रिया मेजा को पूर्व मिस यूनिवर्स जोजीबिनी तुंजी ने मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया. बता दें कि साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका की जोजीबिनी तुंजी मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम करने वाली पहली अश्वेत महिला थीं.

एंड्रिया मेजा ने दुनियाभार की सुंदरियों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. वहीं मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो इस मिस यूनिवर्स के ताज से बस कुछ कदम ही दूर रह गईं. मिस इंडिया एडलाइन कैस्टेलिनो टॉप-4 में ही जगह बना पाई थी.

एंड्रिया मेजा ने जीता खिताब

एंड्रिया मेजा ने विश्वभर की 73 केंडिडेट्स को हराते हुए 69वें मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम कर लिया. फ्लोरिडा में सेमिनोल हार्ड रॉक होटल में आयोजित इस 69वें मिस यूनिवर्स समारोह में एंड्रिया मेजा को पूर्व मिस यूनिवर्स जोजीबिनी तुंजी ने विश्व सुंदरी का ताज पहनाया.

एडलाइन कैस्टेलिनो को तीसरी रनर-अप का खिताब

इस प्रतियोगिता में भारत की एडलाइन कैस्टेलिनो को तीसरी रनर-अप का खिताब मिला तो वहीं मिस डोमिनिकन रिपब्लिक किम्बर्ली जिमेनेज चौथे रनर-अप रही. साथ ही सेकेंड रनर-अप मिस पेरू जेनिक मैकेटा बनी. एडलाइन कैस्टेलिनो ने साल 2020 में मिस दीवा यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था. मेंग्लुरु की रहने वाली एडलाइन कैस्टेलिनो को पिछले साल की विजेता वर्तिका सिंह ने ताज पहनाया था.

प्रतियोगिता देरी से हुई

कोविड-19 (COVID-19) के कारण इस बार प्रतियोगिता में देरी हुई थी. जोजिबिनी टुंजी प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली मिस यूनिवर्स हैं.

एंड्रिया मेजा कौन है?

एंड्रिया मेजा के इंस्टाग्राम अकाउंट के मुताबिक, वह चिहुआहुआ टूरिज्म की एंबेसडर हैं. वे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करती हैं. एंड्रिया सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं. वे अपने स्व-शीर्षक एथलेटिक कपड़ों के ब्रांड एंड्रिया मेजा एक्टिववियर की मालिक भी हैं.

एंड्रिया ने अपनी जीत के साथ एक इतिहास भी रच दिया, क्योंकि वे मिस यूनिवर्स का ताज पहनने वाली तीसरी मैक्सिकन महिला बनीं. एंड्रिया मेजा एक मॉडल होने के साथ-साथ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर भी हैं, जो लैंगिक असमानता और लैंगिक हिंसा के बारे में काफी मुखर हैं.

26 साल की एंड्रिया मेजा का जन्म 13 अगस्त को चिहुआहुआ शहर में हुआ था और वे अल्मा कार्मोना और सैंटियागो मेजा की बेटी हैं. उनकी दो छोटी बहनें हैं. उन्होंने साल 2017 में चिहुआहुआ की ऑटोनोमस यूनिवर्सिटी से सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिग्री ली.

भारत की एडलाइन कैस्टेलिनो

69वां मिस यूनिवर्स (Miss Universe 2020) के परिणाम आ चुके हैं और भारत की एडलाइन कैस्टेलिनो जीत नहीं दर्ज कर सकी. अगर एडलाइन कैस्टेलिनो जीतती तो वे भारती से ऐसा करने वाली तीसरी महिला बनती. भारत से साल 2000 में लारा दत्ता और साल 1994 में सुष्मिता सेन ने ये खिताब अपने नाम किया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 2 =
Post

Comments