Search

विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता बने अनुराग श्रीवास्तव, जानें विस्तार से

अनुराग श्रीवास्तव इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. अनुराग श्रीवास्तव से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आईएफएस रवीश कुमार थे. रवीश कुमार बीते तीन साल से इस पद पर तैनात पर थे.

Apr 7, 2020 15:13 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के 1999 बैच के अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव को हाल ही में विदेश मंत्रालय का नया प्रवक्ता बनाया गया है. उन्होंने रवीश कुमार की जगह ली है. रवीश को क्रोएशिया का राजदूत बनाया जा सकता है. रवीश कुमार को अगस्त 2017 में विदेश मंत्रालय का प्रवक्ता नियुक्त किया गया था.

अनुराग श्रीवास्तव इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. अनुराग श्रीवास्तव से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता आईएफएस रवीश कुमार थे. रवीश कुमार बीते तीन साल से इस पद पर तैनात पर थे. उन्होंने ट्व‍िटर पर अनुराग श्रीवास्तव को ट्वीट करके बधाई भी दी.

अनुराग श्रीवास्तव ने ट्वीट किया

अनुराग श्रीवास्तव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता के तौर पर प्रभार संभालकर सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. मैं इस नई भूमिका में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने हेतु सभी के साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं.

अनुराग श्रीवास्तव के बारे में

• अनुराग श्रीवास्तव 1999 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं और इथियोपिया में भारत के राजदूत के रूप में सेवारत थे.

• वे श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग के राजनीति विभाग में भी काम कर चुके हैं.

• अनुराग श्रीवास्तव के पास इथियोपिया और अफ्रीकी संघ में भारत के राजदूत के रूप में काम करने का उनके पास लंबा अनुभव है.

• अनुराग श्रीवास्तव ने उच्च शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से की है, उनके पास इंजीनियरिंग और बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री है.

• उन्होंने पढ़ाई पूरी करते ही कॉरपोरेट सेक्टर में अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया था. उन्होंने नौकरी के साथ ही पब्लिक कमीशन की तैयारी करना शुरू कर दिया था.

• उनका चयन साल 1999 में भारतीय विदेश सेवा के लिए हुआ. अनुराग श्रीवास्तव ने यूनाइटेड किंगडम की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डिप्लोमैटिक स्टडीज में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा लिया है.

• वे इससे पहले जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के सदस्य भी रहे हैं. इथोपिया के राजदूत बनाए जाने से अनुराग श्रीवास्तव नई दिल्ली के फाइनेंस डिविजन के हेड के पद पर काम कर चुके हैं.

• वे कोलंबो में भारतीय हाई कमीशन के पॉलिटिकल विंग के चीफ के पद पर भी रहे हैं. अनुराग श्रीवास्तव एकस्टर्नल पब्लिसिटी डिवीजन में अंडर सेक्रेटरी भी रह चुके हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS