कोरोना संकट के बीच देश में बेरोजगारी दर बढ़कर 27.11 प्रतिशत पहुंची: CMIE

May 6, 2020
मार्च महीने के मुकाबले अप्रैल में बेरोजगारी दर में तेज बढ़ोतरी हुई थी. सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन का घोषणा किया.

पुलित्जर पुरस्कार 2020: जम्मू-कश्मीर के तीन फोटो पत्रकारों को मिला यह पुरस्कार

May 6, 2020
पत्रकार मुख्तार खान, डार यासीन और चन्नी आनंद घोषित पुलित्जर पुरस्कार हासिल करने वाले लोगों की सूची में शुमार हैं. इन तीनों ने घाटी के सामान्य जनजीवन के साथ ही प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों की तस्वीरों को भी दुनिया तक पहुंचाया.

असम में अफ्रीकी स्वाइन फीवर का प्रकोप, जानें इस फीवर के बारे में सबकुछ

May 6, 2020
असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल ने इस बात की पुष्टि की है कि यह अफ्रीकी स्वाइन फीवर है.

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 05 मई 2020

May 5, 2020
प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारतीय-अमेरिकी को आईबीआरडी में देश का प्रतिनिधित्व करने हेतु किया नामित

May 5, 2020
अशोक माइकल पिंटो ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से बीए और यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनॉय कॉलेज ऑफ लॉ से भी पढ़ाई की है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 05 मई 2020

May 5, 2020
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 05 मई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से अफ्रीकी स्वाइन फीवर और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 मई 2020

May 5, 2020
जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –अफ्रीकी स्वाइन फीवर और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 05 मई 2020

May 5, 2020
करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें कोरोना वायरस महामारी और भारतीय रिज़र्व बैंक आदि को सम्मलित किया गया है.

DRDO ने यूवी कीटाणु शोधन टॉवर विकसित किया

May 5, 2020
यूवी ब्लास्टर नाक का यह उपकरण एक यूवी बेस्ड सेनीटाइज़र (प्रक्षालक) है जिसे डीआरडीओ ने डिजाईन और तैयार किया है.

पर्यावरण मंत्रालय ने सेंट्रल विस्टा की नई संसद भवन परियोजना को मंजूरी दी

May 5, 2020
इस विशाल परियोजना को हरी झंडी सामान्य परिस्थितियों जैसे पर्यावरणीय जिम्मेदारी और न्यूनतम पेड़ काटने के साथ दी गई थी. इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय ने सेंट्रल विस्टा विकास परियोजना को रोकने से इनकार कर दिया था.

केंद्र सरकार ने गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस पोर्टल पर “द सरस कलेक्शन” का शुभारंभ किया

May 5, 2020
इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में एसएचजी को केंद्र और राज्य सरकार के खरीदारों तक पहुंचने के लिए बाजार उपलब्ध कराना है. इसके ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये गये दैनिक उपयोगिता उत्पादों का प्रदर्शन किया जायेगा.

रूस आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी हेतु लॉन्च करेगा अपना पहला सैटेलाइट

May 5, 2020
रूस का आर्कटिका-एम रिमोट-सेंसिंग और आपातकालीन संचार उपग्रह पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में मौसम संबंधी डेटा एकत्र करेगा. इससे मौसम के पूर्वानुमान में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी.

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 04 मई 2020

May 4, 2020
प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 04 मई 2020

May 4, 2020
टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 04 मई 2020 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से किसान सभा ऐप और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.        

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 मई 2020

May 4, 2020
जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 04 मई 2020

May 4, 2020
करेंट अफेयर्स एक पंक्ति को नए रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है, इसमें कोरोना वायरस महामारी और राष्ट्रमंडल खेल महासंघ आदि को सम्मलित किया गया है.

लॉकडाउन की वजह से भारत के प्रमुख क्षेत्र के विकास में कमी आई

May 4, 2020
केंद्रीय सांख्यिकीय संगठन द्वारा औद्योगिक उत्पादन का सूचकांक (आईआईपी) प्रकाशित किया जाता है. यह विभिन्न औद्योगिक समूहों की वृद्धि दर को दर्शाता है.

कोयला मंत्रालय द्वारा परियोजना निगरानी इकाई शुरू की गई

May 4, 2020
परियोजना निगरानी इकाई कारोबार को सुगम बनाने की सुविधा प्रदान करेगी क्योंकि इससे खदानों के परिचालन के लिये समय पर मंजूरी प्राप्त करने में कोयला खदानों को सहायता मिलेगी.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 03 मई को मनाया गया

May 4, 2020
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्त्व के प्रति जागरूकता फैलाना है. प्रेस की आजादी और समाचारों को लोगों तक पहुंचाकर, सशक्त हो रहे मीडियाकर्मियों का व्यापक विकास करना इसका उद्देश्य है.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत इन 5 राज्यों को जोड़ा गया: केंद्र सरकार

May 4, 2020
केंद्रीय मंत्री के अनुसार इस योजना से जुड़े पांचों राज्यों से एक मई से इस पर अमल शुरु करने हेतु कहा गया है. देश के सबसे बड़ी आबादी वाले इन राज्यों को इस योजना से जोड़ने के लिए काफी समय से काम चल रहा है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...