Search

मेक माय ट्रिप के सह-संस्थापक आशीष कश्यप ने त्यागपत्र दिया

मेक माय ट्रिप द्वारा आईबीबो ग्रुप का अधिग्रहण करने के पश्चात् कश्यप ने अध्यक्ष और सह-संस्थापक पद का कार्यभार संभाला था.

Sep 8, 2017 11:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

मेक माय ट्रिप के सह-संस्थापक एवं अध्यक्ष आशीष कश्यप ने 6 सितंबर 2017 को त्यागपत्र देने की घोषणा की. कंपनी के साथ हुए समझौते के अनुसार कश्यप अगले दो सालों के लिए गैर-सलाह और गैर-प्रतिस्पर्धी दायित्व के तहत कार्यरत होंगे. उनका त्यागपत्र 30 सितंबर से प्रभावी माना जायेगा.

मेक माय ट्रिप द्वारा आईबीबो ग्रुप का अधिग्रहण करने के पश्चात् कश्यप ने अध्यक्ष और सह-संस्थापक पद का कार्यभार संभाला था. इससे पहले वे आईबीबो ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे.

इस समझौता की घोषणा अक्टूबर 2016 में घोषित की गयी जबकि अधिग्रहण को कम्पटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया द्वारा फरवरी 2017 में मंजूरी प्रदान की गयी.

मेक माय ट्रिप द्वारा वर्तमान में आईबीबो ग्रुप में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है. मेक माय ट्रिप में नेस्पर और टेंसेंट सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं, इनकी इस ग्रुप में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

CA eBook

आशीष कश्यप

•    कश्यप ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से इकोनॉमिक्स में स्नातक डिग्री हासिल की है तथा उन्होंने मेकग्रिल यूनिवर्सिटी से स्नातकोत्तर डिग्री हासिल की.

•    उन्होंने गूगल में 2005 में कार्यभार सँभालने से पूर्व तीन वर्ष तक टाइम्स इन्टरनेट में कार्य किया. टाइम्स इन्टरनेट बेनेट कोलमन एंड कंपनी का भाग है जिसके तहत इकोनॉमिक्स टाइम्स का प्रकाशन किया जाता है.

•    गूगल छोड़ने के पश्चात् उन्होंने आईबीबो ग्रुप की स्थापना की. उन्होंने आरंभ में नेस्पर के साथ ग्रीनफील्ड इनक्यूबेटर के रूप में कार्य किया लेकिन बाद में उन्होंने कम्पनी को ऑनलाइन ट्रेवल बिज़नेस के रूप में विकसित किया.