Search

मनु भाकर ने दोहा में एशियन चैम्पियनशिप में जीता स्वर्ण पदक

मनु भाकर ने फाइनल में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. भारत का चैम्पियनशिप में यह पहला स्वर्ण पदक है.

Nov 6, 2019 12:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने हाल ही में दोहा में आयोजित एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में 10 मीटर एयर पिस्टल गेम में स्वर्ण पदक जीता है. मनु भाकर ने 14वीं एशियाई निशानेबाजी चैम्पियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया.

मनु भाकर ने फाइनल में 244.3 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. भारत का चैम्पियनशिप में यह पहला स्वर्ण पदक है. मनु भाकर पहले ही टोक्यो ओलंपिक-2020 कोटा हासिल कर चुकी हैं.

चीन की निशानेबाज क्यिान वांग ने 242.8 स्कोर के साथ रजत पदक जीता है. चीन की ही रेनक्सिन जियांग ने 220.2 स्कोर के साथ कांस्य पदक हासिल किया. इसी स्पर्धा में भारत की यशस्वणी सिंह देशवाल ने 157.4 के स्कोर के साथ छठा स्थान हासिल किया.

मनु भाकर ने मई 2019 में जर्मनी के म्युनिख में हुए विश्व कप निशानेबाजी टूर्नामेंट में महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे नंबर पर रहते हुए टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल किया था.

दीपक कुमार ने इससे पहले 05 नवंबर 2019 को ही पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम करने के साथ ही साल 2020 में होने वाले खेलों महाकुंभ के लिए क्वालीफाई किया. वाणी कपूर एवं मनीषा कीर की जोड़ी ने चैंपियनशिप के मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता.

कोटा हासिल करने में भारत चौथे स्थान पर

इस चैंपियनशिप से पहले ही भारत टोक्यो के लिए नौ कोटा स्थान हासिल कर चुका था. एशियाई क्षेत्र में चीन 25 कोटा के साथ पहले स्थान पर, कोरिया 12 कोटा के साथ दूसरे स्थान पर और मेजबान जापान 12 कोटा के साथ तीसरे स्थान पर है. वहीं, भारत नौ कोटा के साथ चौथे स्थान पर है.

यह भी पढ़ें:विराट कोहली का रिकॉर्ड टूटा, शुभमन गिल ने रचा इतिहास

मनु भाकर के बारे में

• मनु भाकर एक भारतीय निशानेबाज़ हैं.

• उनका जन्म 18 फरवरी 2002 को झज्जर, हरियाणा में हुआ था.

• उन्होंने मैक्सिको में आईएसएसएफ विश्व कप दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था.

• उन्होंने साल 2018 राष्ट्रमण्डल खेल के दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में स्वर्ण पदक जीता था.

यह भी पढ़ें:सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष का पदभार संभाला

यह भी पढ़ें:विराट कोहली फॉलोऑन देने के मामले में भारत के सबसे सफल कप्तान बने

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS