Republic Day Parade 2020 awards: असम को गणतंत्र दिवस परेड में सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशेष शिल्प कौशल और संस्कृति विषय पर आधारित असम की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार दिया. दूसरा पुरस्कार ओडिशा और उत्तर प्रदेश की झांकी को संयुक्त रूप से दिया गया.

Created On: Jan 29, 2020 14:32 ISTModified On: Jan 29, 2020 14:43 IST

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने 28 जनवरी 2020 को दिल्ली कैंट के राष्ट्रीय रंगशाला शिविर में गणतंत्र दिवस परेड 2020 से संबंधित पुरस्कार प्रदान किए. असम को राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में 16 राज्‍यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों की झांकियों में असम की झांकी को सर्वश्रेष्‍ठ झांकी घोषित किया गया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विशेष शिल्प कौशल और संस्कृति विषय पर आधारित असम की झांकी को सर्वश्रेष्ठ झांकी का पुरस्कार दिया. दूसरा पुरस्कार ओडिशा और उत्तर प्रदेश की झांकी को संयुक्त रूप से दिया गया. ओडिशा की झांकी में भुवनेश्वर स्थित छठी सदी का भगवान लिंगराज का मंदिर प्रदर्शित किया गया था. उत्तर प्रदेश की झांकी में सर्व धर्म समभाव की थीम पर राज्य के सांस्कृतिक और धार्मिक पर्यटन को दिखाया गया था.

मंत्रालयों के बीच सर्वश्रेष्ठ झांकी: विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की कुल छह झांकियों में से जल शक्ति मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल की झांकियों को संयुक्त रूप से पहला पुरस्कार दिया गया. इस अनोखी झांकी में प्रधानमंत्री के ‘हर घर जल’ के विज़न को दर्शाया गया है. यह झांकी गणतंत्र दिवस 2020 परेड में आकर्षण का केंद्र रही. इसका विषय वर्ष 2024 तक प्रत्‍येक ग्रामीण परिवार को कार्यशील घरेलू नल कनेक्‍शन (एफएचटीसी) उपलब्‍ध कराना है.

यह भी पढ़ें:नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास करने वाला चौथा राज्य बना पश्चिम बंगाल

विभाग की झांकी: कश्मीर से कन्याकुमारी विषय पर आधारित केंद्रीय लोक निर्माण विभाग की झांकी को देश के विभिन्न भागों को फूलों के माध्यम से दिखाने हेतु विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया.

सांस्कृतिक प्रदर्शन: दिल्ली के जनकपुरी में बी-ब्लॉक स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय के बच्चों को सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक प्रदर्शन हेतु पुरस्कृत किया. स्कूल के छात्रों ने 'म्हारो रंग रंगीलो राजस्थान' थीम पर रंगारंग प्रस्तुति दी

तीनों सेनाओं के दस्ते में: तीनों सेनाओं के दस्ते में से भारतीय वायु सेना को पहले स्थान पर रखा गया है. अर्धसैनिक बल में से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को प्रथम स्थान पर रखा गया है.

यह भी पढ़ें:Padma Awards 2020: अरुण जेटली और सुषमा स्वराज समेत सात हस्तियों को पद्म विभूषण पुरस्कार

यह भी पढ़ें:26 January 2020: जानिए गणतंत्र दिवस का इतिहास, संविधान का निर्माण और अन्य जरूरी जानकारी

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 6 =
Post

Comments