Search

FIFA महिला विश्व कप 2023 की संयुक्त मेजबानी करेंगे आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

यह पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को महिला विश्व कप की मेजबानी दी गई है. इससे पहले अमेरिका और चीन दो-दो बार महिला विश्व कप की मेजबानी की है.

Jun 27, 2020 11:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड 2023 में होने वाले महिला फुटबॉल विश्व कप (FIFA Women’s World Cup 2023) की संयुक्त मेजबानी करेंगे. इस विश्व कप को आयोजित करने का जिम्मा दो देशों को दिया गया है. फीफा ने 25 जून 2020 को इस बात की जानकारी दी.

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड 2023 महिला फुटबॉल विश्व कप की सह मेजबानी करेंगे. जापान पहले ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी से पीछे हट गया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दावेदारी काफी मजबूत हो गई थी. इस दावेदारी को इस महीने की शुरुआत में फीफा से सर्वश्रेष्ठ आकलन अंक मिले थे.

आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के संयुक्त मेजबानी

फीफा ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के फुटबॉल फेडरेशन को 35 वोटों में से 22 वोट हासिल हुए जिससे वो इस टूर्नामेंट की मेजबानी लेने में सफल हो सके. इसके अतिरिक्त कोलंबियन फुटबॉल एसोसिएशन को इस दौरान 13 वोट हासिल हुए.

बोली में ऑस्ट्रेलिया में सात और न्यूजीलैंड में पांच शहरों का प्रस्ताव दिया. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दावेदारी को संभावित पांच में से 4.1 अंक मिले थे जबकि जापान की बोली को 3.9 अंक दिए गए थे. कोलंबिया को 2.8 अंक मिले थे.

32 टीमें टूर्नामेंट में शामिल होंगी

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड ने इससे पहले कभी महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं की है. यह पहली बार है कि दोनों देश मिलकर इसका आयोजन करेंगे. टूर्नामेंट 10 जुलाई से 20 अगस्त 2023 के बीच खेला जाएगा. इस बार इसमें 24 के बजाय 32 टीमें हिस्सा लेंगी. इसके बाद इसे हर चार साल की बजाय हर दो साल में आयोजित करने के पिछले सुझाव को भी दोहराया गया.

2015 में टीमों की संख्या 24 की गई थी

फीफा ने महिला फुटबॉल विश्व कप में 32 टीमों के खेलने को मंजूरी दे दी है. इसमे अभी तक 24 टीमें खेलती थीं. इसमे साल 2015 में भाग लेने वाली टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 24 की गई थी. पुरुष वर्ग में साल 1998 से ही 32 टीमें खेलती आ रही हैं.

सबसे ज्यादा ट्रॉफी पर कब्जा

अमेरिका ने सर्वाधिक चार बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है. उसने पिछले महीने नीदरलैंड को मात देकर रिकॉर्ड चौथी बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती थी.

9वें विश्व कप की मेजबानी का जिम्मा

यह पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को महिला विश्व कप की मेजबानी दी गई है. इससे पहले अमेरिका और चीन दो-दो बार महिला विश्व कप की मेजबानी की है जबकि स्वीडन, जर्मनी, कनाडा और फ्रांस ने एक-एक बार टूर्नामेंट को होस्ट किया है.

यह टूर्नामेंट कब से खेला जा रहा है?

यह टूर्नामेंट 1991 से खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2023 में होने वाला टूर्नामेंट पहला ऐसा विश्व कप होगा जिसे दो देश और दो भिन्न फीफा परिसंघों के सदस्य मिलकर आयोजित करेंगे. ऑस्ट्रेलिया एशियाई फुटबॉल परिसंघ जबकि न्यूजीलैंड ओसियाना फुटबॉल परिसंघ का सदस्य है. महिला फुटबॉल रैंकिंग में सातवें स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया और 23वें नंबर का न्यूजीलैंड मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट के लिए स्वत: ही क्वालीफाई कर जाएंगे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS