Search

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019: जोकोविच ने रिकॉर्ड सातवीं बार ख़िताब जीता

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस चैंपियनशिप में एकतरफा फाइनल मैच के दूसरे क्रम के राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराया.

Jan 28, 2019 12:44 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 का 27 जनवरी 2019 को समापन हुआ. ख़िताबी मुकाबले मेलबर्न में खेले गये. यह साल में खेले जाने वाले चार ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिताओं में से एक है. इसमें नोवाक जोकोविच ने इतिहास रचते हुए रिकॉर्ड सातवीं बार ख़िताब जीता है.

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस चैंपियनशिप में एकतरफा फाइनल मैच के दूसरे क्रम के राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हराया. वे इसी के साथ रिकॉर्ड सात बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए.

 

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 के विजेता

महिला एकल वर्ग: नाओमी ओसाका (जापान)

पुरुष एकल वर्ग: नोवाक जोकोविच (सर्बिया)

महिला युगल वर्ग: समांथा स्तोसुर (ऑस्ट्रेलिया) और झांग शुई (चीन)

पुरुष युगल वर्ग: पिएरे हुगुएस हर्बर्ट तथा निकोलस माहुत (फ्रांस)

मिश्रित युगल: बारबोरा क्रेचिकोवा (चेक गणराज्य) और राजीव राम (अमेरिका)


ऑस्ट्रेलियन ओपन-2019: फाइनल मुकाबला


•    फाइनल मुकाबले में जोकोविच ने स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल को सीधे सेट में 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी.

•    यह जोकोविच का 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब है.

•    सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच इससे पहले वर्ष 2008, 2011, 2012, 2013, 2015, 2016 में खिताब अपने नाम कर चुके हैं.

•    इस खिताबी जीत के साथ 31वर्षीय जोकोविच ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष एकल खिताब के मामले में रोजर फेडरर और रॉय एमर्सन से आगे निकल गये जिन्होंने यहां छह ख़िताब जीते हैं.

•    जोकोविच इस जीत के साथ 15वें खिताब के साथ पीट सम्प्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खिताब की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

•    जोकोविच और नडाल के बीच यह 53वां मुकाबला था,  जबकि ये दोनों खिलाड़ी आठवीं बार किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में आमने-सामने थे.

•    दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में जोकोविच ने 28 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि नडाल ने 25 मैचों में बाजी मारी है.

ग्रैंड स्लैम के बारे में जानकारी


चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट, जिन्हें मेजर भी कहा जाता है, वर्ष की सर्वाधिक महत्वपूर्ण टेनिस प्रतियोगिताएं हैं. यह ग्रैंड स्लैम हैं - ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, विम्बलडन तथा यूएस ओपन जो इसी क्रम में खेली जाती हैं. ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन दोनों हार्ड कोर्ट पर खेले जाते हैं, जबकि फ्रेंच ओपन बजरी पर खेला जाता है और विंबलडन घास पर खेला जाता है.

ग्रैंड स्लैम में सबसे पहला विंबलडन 1877 में शुरू हुआ, उसके बाद 1881 में यूएस ओपन, 1891 में फ्रेंच ओपन और 1905 में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू हुआ. अपवाद के रूप में पहले और दूसरे विश्व युद्धों तथा 1986 में ऑस्ट्रेलियन ओपन को छोड़ कर 1905 में शुरुआत से आज तक जारी सभी चारों ग्रैंड स्लैम प्रति वर्ष खेले गए हैं.

यह भी पढ़ें: विनेश फोगाट बनीं लॉरियस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट होने वाली पहली भारतीय

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS