Search

डॉक्टर बरई और शिवांगी को प्रवासी भारतीय सम्मान दिया गया

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बेंगलुरु में आयोजित तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय समारोह के अंतिम दिन इन्हें सम्मानित किया.

Jan 9, 2017 09:09 IST

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 9 जनवरी 2017 को अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के दो डॉक्टरों डॉक्टर भरत बरई तथा डॉक्टर संपत शिवांगी को प्रतिष्ठित प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया गया.

बेंगलुरु में आयोजित तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय समारोह के अंतिम दिन इन्हें सम्मानित किया गया.

शिकागो के निवासी डॉक्टर बरई ने सितंबर 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैडिसन स्कवायर गार्डन कार्यक्रम की सफलता में मुख्य भूमिका निभाई थी. इसी प्रकार मिसीसिपी की रहने वाली डॉक्टर शिवांगी को वहां के सांसदों द्वारा भारत-अमेरिकी संबंधों को बेहतर बनाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया.

पुरस्कार प्राप्त करते हुए डॉक्टर बरई ने कहा कि इस पुरस्कार का श्रेय न्यूजर्सी, शिकागो और न्यूयॉर्क के कार्यकर्ताओं को जाता है जिन्होंने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा विदेशों में रह रहे नागरिकों के प्रति सम्मान जताने हेतु वर्ष 2003 से प्रवासी भारतीय सम्मान का आरंभ किया गया था. इसे भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है.

CA eBook

प्रवासी भारतीय सम्मान

इस पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2003 में विदेश मंत्रालय के तहत प्रवासी भारतीय के मामलों के मंत्रालय द्वारा की गयी. इसे प्रतिवर्ष प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाता है. इस पुरस्कार को उन प्रवासी भारतीयों को दिया जाता है जिन्होंने विदेश में रह कर भारत की प्रतिष्ठा के लिए असाधारण योगदान दिया हो.

इसकी स्थापना से लेकर अब तक 28 प्रवासी भारतीयों को इस पुरस्कार द्वारा सम्मानित किया जा चुका है. पुरस्कृत व्यक्तियों में विशेष नाम हैं - रजत गुप्ता, कल्पना चावला (मरणोपरांत), शशि थरूर (उस समय वे संयुक्त राष्ट्र में कार्यरत थे), सैम पित्रोदा, प्रोफेसर जगदीश भगवती तथा डॉक्टर राजीव शाह.