Search

भारतीय वैज्ञानिक सीएनआर राव प्रथम शेख सौद पुरस्कार हेतु चयनित

सीएनआर राव को यह पुरस्कार संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमा में एडवांस मैटेरियल्स पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला में वहाँ के शासक शेख सौद द्वारा दिया जाएगा.

Jan 23, 2019 09:39 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत रत्न से सम्मानित प्रसिद्ध वैज्ञानिक सीएनआर राव को प्रथम शेख सौद अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की संस्था सेंटर फॉर एडवांस मैटेरियल द्वारा उन्हें यह पुरस्कार मैटेरियल रिसर्च के लिए दिया जाएगा.

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर) द्वारा जारी जानकारी में बताया गया कि प्रथम शेख सौद पुरस्कार के लिए प्रो सीएनआर राव का चयन पुरस्कार समिति ने सर्वसम्मति से किया है. उन्हें पुरस्कार के रूप में एक प्रशस्ति पत्र, मेडल और एक लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 71 लाख रुपये) दिए जाएंगे.

उन्हें यह पुरस्कार 25 फरवरी को संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमा में एडवांस मैटेरियल्स पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला में वहाँ के शासक शेख सौद द्वारा दिया जाएगा.

सीएनआर राव के बारे में जानकारी

•    सीएनआर राव का जन्म 30 जून 1934 में हुआ था. वे एक भारतीय वैज्ञानिक तथा शोधकर्ता हैं जो मुख्य रूप से ठोस एवं स्ट्रक्चरल केमिस्ट्री पर कार्य करते हैं.

•    चिंतामणी नागेश रामचंद्र राव (सीएनआर राव) भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक हैं, उन्होंने मैटेरियल रिसर्च में काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

•    वे अब तक 1600 से अधिक शोध पत्र तथा 50 पुस्तकों की रचना कर चुके हैं.

•    उन्होंने विशेष रूप से मेटल ऑक्साइड, इनोर्गानिक सॉलिड, मेटल-इंसुलेटर ट्रांजीशन, नैनो मैटेरियल्स, कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण इत्यादि के शोध में काफी कार्य किया है.

•    सीएनआर राव को राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

•    वर्ष 1989 में उन्हें लन्दन में सोसाइटी ऑफ़ केमिस्ट्री ने मानद फ़ेलोशिप प्रदान की थी.

•    फ्रांस सरकार द्वारा उन्हें वर्ष 2005 में शेवालिएर डी ला लीजन डी’हॉनर से सम्मानित किया गया था.

•    इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा उन्हें वर्ष 1974 में उन्हें पद्म श्री, वर्ष 1985 में पद्म विभूषण, वर्ष 2001 में कर्नाटक रत्न तथा वर्ष 2014 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

 

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ प्रदान किये

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS