बिडेन ने हटाया स्वास्थ्य सेवा का खर्च उठाने में अक्षम अप्रवासियों पर लगा प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने वर्ष, 2019 की उस घोषणा को रद्द कर दिया है, जिसमें अप्रवासियों को वीजा प्राप्त करने से रोका गया था, जब तक कि वे यह सत्यापित नहीं कर सकते कि, अमेरिका में यह एक स्वीकृत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा या स्वास्थ्य सेवा का खर्च वहन करेगा.

Created On: May 18, 2021 17:52 ISTModified On: May 18, 2021 17:54 IST

 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने 14 मई, 2021 को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा जारी वर्ष, 2019 की उस घोषणा को रद्द कर दिया है, जिसमें अप्रवासियों को वीजा प्राप्त करने से रोका गया था, जब तक कि वे यह सत्यापित नहीं कर सकते कि, अमेरिका में यह एक स्वीकृत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा या स्वास्थ्य सेवा का खर्च वहन करेगा.

बिडेन ने एक बयान में यह कहा है कि, पिछली घोषणा अमेरिका के हितों को आगे बढ़ाने में मदद नहीं करती है. बिडेन ने पिछली उद्घोषणा को रद्द करने के दौरान यह कहा कि, यह उद्घोषणा 9945 में व्यक्त किए गए कारण 'संयुक्त राज्य के हितों के लिए हानिकारक नहीं हैं'.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी उल्लेख किया कि, उनका प्रशासन ऐसे किसी भी आदेश, मार्गदर्शन दस्तावेजों, विनियमों, नीतियों और किसी भी अन्य समान एजेंसी के कार्यों की समीक्षा करेगा जो उद्घोषणा 9945 के लिए शुरू किए गए हैं, और संशोधित मार्गदर्शन जारी किये जायेंगे.

पदभार ग्रहण करने के समय से, बिडेन ने मुस्लिम-बहुल देशों पर ध्यान केंद्रित करते हुए ट्रम्प के यात्रा प्रतिबंध को निरस्त करने और ओबामा-युग के डिफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स (DACA) कार्यक्रम को रोकने के आदेशों पर हस्ताक्षर किए हैं.

बिडेन ने 'नेशनल गार्डन ऑफ अमेरिकन हीरोज' को भी रद्द कर दिया था जिसके लिए ट्रंप प्रशासन ने पिछले साल आदेश जारी किया था.

ट्रंप ने 2019 में अप्रवासियों पर प्रतिबंध क्यों जारी किया?

• पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वर्ष, 2019 में उन अप्रवासियों पर प्रतिबंध लगा दिया था जो अमेरिका में स्वास्थ्य सेवा का खर्च नहीं उठा सकते. इस प्रतिबंध को उद्घोषणा 9945 के तौर पर भी जाना जाता था.
• उद्घोषणा 9945 ने ऐसे अप्रवासियों के प्रवेश को निलंबित करने की घोषणा की थी जो अमेरिकियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल लाभों की उपलब्धता की रक्षा के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य प्रणाली पर आर्थिक रूप से बोझ डालेंगे.
• पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उद्घोषणा 9945 जारी करने के दौरान यह कहा था कि, अमेरिका में स्वास्थ्य देखभाल के लिए भुगतान करने की क्षमता की कमी वाले अप्रवासियों का अप्रतिबंधित प्रवेश संयुक्त राज्य के हितों के लिए हानिकारक होगा.
• ट्रम्प प्रशासन द्वारा जारी की गई उद्घोषणा 9945 में गैर-नागरिकों को अमेरिका में प्रवेश करने के 30 दिनों के भीतर, यह सत्यापित करने की आवश्यकता है कि वे स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं या इसके तहत कवर किए जाएंगे.
• शरणार्थियों और अमेरिकी नागरिकों के बच्चों को इस उद्घोषणा से छूट दी गई थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Post Comment

4 + 9 =
Post

Comments