दंगल चीन में 1000 करोड़ रूपये का कारोबार करने वाली 33वीं फिल्म

फिल्म 'दंगल' भारतीय पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट की कहानी है. गीता फोगाट ने 2010 में हुए कॉमनवेल्‍थ खेलों में कुश्ती में देश को पहला स्‍वर्ण पदक दिलाया.

Created On: May 31, 2017 18:04 ISTModified On: May 31, 2017 18:19 IST

 cow-cow आमिर खान की फिल्म ‘‘दंगल’’ ने चीन में 1000 करोड़ रूपये का कारोबार किया. चीन के फिल्म इतिहास में एक अरब युआन कमाने वाली यह 33वीं फिल्म बन गई. भारतीय करंसी में यह राशि लगभग 1000 करोड़ रूपये है.

चीन में लोकप्रिय टिकट वेबसाइट माओयान जो देश के ज्यादातर थियेटरों से जुड़ी हुई है, के अनुसार बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान और डायरेक्‍टर नितेश तिवारी की फिल्म ‘‘दंगल’’ की कुल कमाई एक अरब युआन से भी ज्यादा हो गई है.

इसके साथ ही यह चीन के सिनेमाई इतिहास के महज 32 फिल्मों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गई. इसके साथ ही चीन में इतना बड़ा कारोबार करने वाली 'दंगल' बॉलीवुड की पहली फिल्म हो गई.

चीन में भारतीय फिल्मों का प्रचार करने वाली चीन की कंपनी स्ट्रेटेजिक अलायंस में साझेदार प्रसाद शेट्टी के अनुसार ‘‘किसी भी भारतीय फिल्म के लिए यह सफलता अभूतपूर्व है.’’ फिल्म के साथ ही आमिर खान चीन के सोशल मीडिया में भी 6.55 लाख फॉलोअर्स के साथ मोस्ट पॉपुलर इंडियन हो गए हैं.

CA eBook

दंगल’ पांच मई को रिलीज होने के बाद से बड़ी हिट थी और लगभग एक पखवाड़े तक शीर्ष पर बने रहने के बाद कल यह दूसरे स्थान पर पहुंच गई. वर्तमान में चीन में हॉलीवुड की फिल्म ‘‘पायरेट्स ऑफ कैरीबियन पांच’’ पहले स्थान पर है.

प्रसाद शेट्टी के अनुसार दंगल चीन में अभी भी 9000 स्क्रीन पर दिखाई जा रही है. जानकारों के अनुसार चीन के बॉक्स ऑफिस पर सफलता का मतलब है दुनिया में सबसे अधिक कमाई.

फिल्म 'दंगल' भारतीय पहलवान महावीर फोगाट और उनकी बेटियों गीता फोगाट और बबीता फोगाट की कहानी है. गीता फोगाट ने 2010 में हुए कॉमनवेल्‍थ खेलों में कुश्ती में देश को पहला स्‍वर्ण पदक दिलाया. इस फिल्‍म ने भारत में भी जबरदस्‍त कमाई की.

चीन में 28-29 हॉलीडे वीकेंड के दौरान फिल्म ने 83 करोड़ रुपये की कमाई की थी. 'दंगल' चीन में सबसे ज्यादा कमाई वाली नॉन हॉलीवुड फिल्म बन गई है.
पिछले साल चाइनीज फिल्म 'द मरमेड' ने 2,790 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

वहीं हॉलीवुड फिल्म 'फास्ट एंड फ्यूरियस 8' ने अभी तक 2,418 करोड़ रुपये का बिजनेस किया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 6 =
Post

Comments