चेचक की दवा हेतु कैडिला ने रूसी कंपनी के साथ समझौता किया

दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने चेचक की दवा के उत्पादन हेतु रूसी कंपनी फार्म एड लिमिटेड के साथ तकनीकी समझौता किया है. इस समझौते से दवा के स्थानीय उत्पादन, वितरण और प्रबंधकीय क्षमताओं को साथ लाने में मदद मिलेगी.

Created On: Sep 19, 2017 18:17 ISTModified On: Sep 19, 2017 19:26 IST

दवा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर ने चेचक की दवा के उत्पादन हेतु रूसी कंपनी फार्म एड लिमिटेड के साथ तकनीकी समझौता किया है. कंपनी वैरीसेला वैक्सीन का उत्पादन करेगी जो चेचक के लिए जिम्मेदार विषाणु से रक्षा में उपयोग की जाती है.

कंपनी के बयान के अनुसार इस समझौते से समूह कंपनी जायडस कैडिला को रूस, बेलारूस, उज्बेकिस्तान, कजाखिस्तान, अरमेनियसा और किर्गिस्तान के सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के बाजार में लाभ होगा. इस समझौते से दवा के स्थानीय उत्पादन, वितरण और प्रबंधकीय क्षमताओं को साथ लाने में मदद मिलेगी.

भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है: रिपोर्ट

उद्देश्य-
कंपनी के प्रबंध निदेशक शारविल पटेल के अनुसार उनका लक्ष्य अब तक पूरी नहीं की जा सकी स्वास्थ्य देखभाल जरूरतों को पूरा करने का है. सुरक्षा के उपायों तक सबकी बेहतर पहुंच सुनिश्‍चित कराएं.

CA eBook

चेचक का कारण-
चेचक रोग का कारण एक वाइरस होता है, जो रोगी के नासिकास्राव और थूक तथा त्वचा से पृथम्‌ होने वाले खुंरडों में रहता है. यह बिंदु संक्रमण द्वारा फैलता है.
खुरंड भी चूर्णित होकर वस्त्रों या अन्य वस्तुओं द्वारा रोग फैलने का कारण होते हैं.
चेचक वाइरस भी दो प्रकार का होता है. एक उग्र (major), जो उग्र रोग उत्पन्न करता है, दूसरा मृदु (minor), जिससे मृदुरूप का रोग होता है.
गायों में रोग (cow-pox) उत्पन्न करनेवाला वाइरस प्रायः मनुष्य को आक्रांत नहीं करता और न वह एक व्यक्ति से दूसरे में पहुँचता है.

पृष्ठभूमि-
चेचक रोग अत्यंत संक्रामक है. जब तब इस रोग की महामारी फैला करती है. टीके के आविष्कार से पूर्व इस रोग से बहुत अधिक मृत्यु होती थी.
यह रोग दस हजार इसा पूर्व से मानव जाति को पीड़ित कर रहा है. १८ वी सदी में हर साल यूरोप में ही इस से ४ लाख लोग मरते थे. यह रोग 1/3 अंधेपन के मामले हेतु भी उत्तरदायी था.
कुल संक्रमण में से 20-60 % तथा बच्चो में 80% की मृत्यु दर होती थी.

झारखंड में शहीद ग्राम विकास योजना का शुभारम्भ


उपाय-
चेचक का टीका रोग को रोकने का विशिष्ट उपाय है. जिस वस्तु का टीका लगया जाता है, वह इस रोग की वैक्सीन होती है. जिसको साधारण बोलचाल में लिंफ कहते हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 6 =
Post

Comments