Search

केंद्र सरकार ने कॉल ड्रॉप की समस्या से निपटने के लिए आईवीआरएस प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

दूरसंचार विभाग ने इस सेवा को मुंबई, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और गोवा में 23 दिसंबर 2016 से शुरू किया है.

Dec 29, 2016 14:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्र सरकार ने कॉल ड्रॉप की समस्या से निपटने के लिए इंटीग्रेटेड वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया हैं.

दूरसंचार विभाग ने इस सेवा को मुंबई, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और गोवा में 23 दिसंबर 2016 से शुरू किया है. इससे की कॉल इक्विटी पर सब्सक्राइबर्स की सीधी प्रतिक्रिया प्राप्त की जा सके.

लोगों की प्रतिक्रियाओं को सीधे आपरेटर्स तक पहुंचाया जाएगा जिससे की समस्याग्रस्त क्षेत्रों में सुधारात्मक कदम उठाए जाएं और कॉल ड्रॉप के मुद्दे का समाधान किया जा सके.

आईवीआरएस प्रणाली को जल्दी ही पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. सब्सक्राइबर्स को शॉर्ट कोड 1955 की ओर से एक आईवीआरएस कॉल प्राप्त होगा.

उनसे यह पूछा जाएगा कि उन्हें उनके क्षेत्र में कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझना पड़ रहा है कि नहीं.

CA eBook

सब्सक्राइबर्स शार्ट कोड 1955 पर टोल फ्री एसएमएस भी भेज सकते हैं, जिसमे वे उस शहर, गांव और कस्बे का भी जिक्र कर सकते हैं जहां उन्हें बार-बार कॉल ड्रॉप की समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

आईवीआरएस उपभोक्ताओं से सीधे प्रतिक्रिया प्राप्त करने हेतु एक मंच उपलब्ध करवाता है और जनता की इस आवाज के माध्यम से उस सर्विस में सुधार किया जा सकता है जो उन्हें मौजूद करवाई जा रही है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS