Search

पंजाब में आतंकवाद से निपटने हेतु एसपीजी के गठन को मंजूरी

मुख्यमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि एसपीजी की छोटी कोर टीम को नवीनतम और अत्याधुनिक आतंकवाद रोधी प्रशिक्षण के लिए इस्राइल भेजा जाना चाहिए.

Aug 11, 2017 09:49 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Amarinder-Singh

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा राज्य में आतंकवाद से निपटने के लिए विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) के गठन को मंजूरी प्रदान की. कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा यह प्रस्ताव भारत-पाकिस्तान सीमा के नजदीक गांवों और अन्य रिहाइशी इलाकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए मंजूर किया गया.

एसपीजी का गठन सशस्त्र हमलावरों को समाप्त करने तथा आतंकवाद से मुकाबला करने एवं घुसपैठ, अपहरण, बंधक प्रकरण और अन्य खतरे वाली स्थिति से निपटने के आदेश के साथ होगा. मुख्यमंत्री ने यह भी सुझाव दिया कि एसपीजी की छोटी कोर टीम को नवीनतम और अत्याधुनिक आतंकवाद रोधी प्रशिक्षण के लिए इस्राइल भेजा जाना चाहिए.

एसपीजी का नेतृत्व एडीजीपी स्तर के अधिकारी के साथ आईजी और डीआईजी स्तर के अधिकारी उन्हें सहयोग करेंगे.

CA eBook

विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी)
विशेष सुरक्षा दल संघ की एक विशेष सुरक्षा बल है. यह भारत के प्रधानमंत्री तथा उनके परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है. यह आतंकवाद गतिविधियों पर रोकथाम के लिए भी कदम उठाता है. यह विशिष्ट बल सीधे केंद्र सरकार के मंत्रिमण्डलीय सचिवालय के अधीन है और आसूचना ब्यूरो (आईबी) के अंतर्गत उसके एक विभाग के रूप में कार्य करता है. वर्ष 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के पश्चात् विशेष सुरक्षा दल को एक स्वतंत्र निर्देशक के अंतर्गत स्थापित किया गया.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS