Search

कोलंबिया द्वारा फार्क विद्रोहियों हेतु क्षमादान प्रस्ताव पारित किया गया

सीनेट प्रमुख मॉरिसियो लिजकानो ने ट्विटर पर कहा कि समर्थन में पड़े 69 वोटों और विरोध में एक भी वोट न पड़ने के साथ पूरी सीनेट ने ‘एमनेस्टी लॉ’ पारित किया है.

Dec 31, 2016 12:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

कोलंबिया की संसद के दोनों सदनों में 28 दिसंबर 2016 को विद्रोही संगठन फार्क के सदस्यों को क्षमादान हेतु प्रस्ताव पारित किया गया. यह प्रस्ताव दोनों सदनों में निर्विरोध पारित हुआ.

इस प्रस्ताव में उन पुलिसकर्मियों तथा सैनिक विद्रोहियों को भी कानूनी संरक्षण प्रदान किया जायेगा जिन्होंने वर्ष 1964 में सशस्त्र संघर्ष आरंभ किया था तथा अपराध किए थे.

सीनेट प्रमुख मॉरिसियो लिजकानो ने ट्विटर पर कहा कि समर्थन में पड़े 69 वोटों और विरोध में एक भी वोट न पड़ने के साथ पूरी सीनेट ने ‘एमनेस्टी लॉ’ पारित किया है.

विधेयक को अब समीक्षा के लिए संवैधानिक अदालत में भेजा गया है.

CA eBook

नए पारित किये गये प्रस्ताव के अनुसार सुरक्षा बलों के सदस्यों और रिवॉल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया (फार्क) के विद्रोहियों को उस समय तक क्षमादान मिलेगा, जब तक उन पर ‘यूएन रोम स्टेट्यूट ऑफ द इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट’ के तहत मानवता के खिलाफ अपराध के रूप में वर्गीकृत अपराधों को साबित नहीं किया जाता.

इस कदम से विद्रोह और साजिश सहित राजनीतिक अपराधों के लिए दोषी ठहराए गए 6000 से अधिक फार्क विद्रोहियों को लाभ मिलेगा.

सशस्त्र सेनाओं के कमांडर जनरल जुआन पाब्लो रोड्रिगेज बारागन ने एक वीडियो संदेश द्वारा सेना के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण इस विधेयक के पारित होने पर कांग्रेस के प्रति आभार व्यक्त किया.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS