Search

कोरोना का कहर जारी, हिमाचल के दो जिलों में 30 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से एक चौथाई मामले हमीरपुर जिले में हैं. राज्य में घातक विषाणु संक्रमण के अब तक कुल 214 मामले सामने आए हैं जिनमें से हमीरपुर में सर्वाधिक 63 और सोलन में 21 मामले हैं.

May 25, 2020 19:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

देश में लागू लॉकडाउन के चौथे चरण के 31 मई को पूरा होने के बाद भी हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर और सोलन जिलों में एक महीने तक कोरोना वायरस (कोविड-19) कर्फ्यू जारी रहेगा. हमीरपुर और सोलन के जिलाधिकारियों ने 25 मई 2020 को अपने-अपने क्षेत्रों में 30 जून तक कोविड-19 कर्फ्यू बढ़ाने के आदेश जारी किए. दोनों जिलों में कर्फ्यू और लॉकडाउन में हर रोज कई घंटे की ढील रहती है. कर्फ्यू के समय आवश्यक सेवाएं खुली रहती हैं.

सोलन जिला में कर्फ्यू ढील पहले की भांति सुबह आठ से शाम चार बजे तक ही रहेगी. शाम 07.00 बजे से सुबह 07.00 बजे तक आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा. यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं तथा 30 जून तक प्रभावी रहेंगे. हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से एक चौथाई मामले हमीरपुर जिले में हैं.

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के केस

हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से एक चौथाई मामले हमीरपुर जिले में हैं. राज्य में घातक विषाणु संक्रमण के अब तक कुल 214 मामले सामने आए हैं जिनमें से हमीरपुर में सर्वाधिक 63 और सोलन में 21 मामले हैं.

कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला

कोरोना महामारी के कारण प्रशासन ने कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला लिया है. यह फैसला प्रशासन की ओर से लिया गया है. हिमाचल प्रदेश में लॉकडाउन के साथ कर्फ्यू  भी लागू है. हमीरपुर जिला में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं.

आवश्यक छूट जारी

हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन को प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इसलिए कहा जाता रहा है, क्योंकि यहां सर्वाधिक उद्योग स्थापित हैं. प्रदेश का औद्योगिक नगर बद्दी, नालागढ़ है. हालांकि इसी क्षेत्र में बाहरी लोगों का अधिक आना जाना है. लेकिन जिला प्रशासन की तरफ से दी जा रही छूट के माध्यम से उद्यमियों को लाभान्वित किया जा रहा है और केवल आवश्यक छूट ही जारी की जा रही हैं.

पृष्ठभूमि

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन लागू है, जिसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन का घोषणा किया था और फिर 14 अप्रैल को उन्होंने 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी थी. इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे 17 मई तक बढ़ा दिया और फिर केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण को 31 मई तक लागू कर दिया.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS