Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 October 2022 - ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, ट्विटर टेकओवर, विश्व हिंदी सम्मेलन, 'समृद्धि' कर माफी योजना

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, ट्विटर टेकओवर, विश्व हिंदी सम्मेलन और 'समृद्धि' कर माफी योजना आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 October 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 October 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, ट्विटर टेकओवर, विश्व हिंदी सम्मेलन और 'समृद्धि' कर माफी योजना आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भारत के किस राज्य में लॉन्च किया गया है?

a) उत्तर प्रदेश

b) हरियाणा

c) गुजरात

d) मध्य प्रदेश

2. भारत के किस हवाईअड्डे को दुनिया का 10वां सबसे व्यस्त हवाईअड्डा घोषित किया गया है?

a) छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई

b) नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोलकाता

c) चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, चेन्नई

d) इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली

3. टेस्ला प्रमुख एलन मस्क ने किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का टेकओवर किया है?

a) ट्विटर

b) स्नैपचैट

c) इंस्टाग्राम

d) फेसबुक

4. स्टॉर्म कोस्टर, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा विश्व का सबसे तेज़ वर्टिकल-लॉन्च रोलर कोस्टर घोषित किया गया है, किस देश में स्थित है?

a) संयुक्त अरब अमीरात

b) सिंगापुर

c) दुबई

d) जापान

5. फंगल प्रायोरिटी पैथोजन की सूची किस संस्थान द्वारा जारी की गई है?

a) एफएओ

b) डब्ल्यूएचओ

c) यूनिसेफ

d) यूएनएचसीआर

6. विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी करने वाला प्रशांत क्षेत्र का पहला देश कौन बनेगा?

a) फिजी

b) न्यूजीलैंड

c) किरिबाती

d) मार्शल द्वीप समूह

7. 'समृद्धि' कर माफी योजना किस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश द्वारा जारी की गई है?

a) गुजरात

b) जम्मू और कश्मीर

c) दिल्ली

d) तेलंगाना

उत्तर:-

1. (b) हरियाणा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के फरीदाबाद में ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना की आधारशिला रखी। हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर एक नई विद्युतीकृत डबल ब्रॉड-गेज (BG) रेल लाइन है, जो पलवल से सोनीपत तक है। यह हरियाणा में सोहना, मानेसर और खरखौदा से होते हुए लगभग 126 किलोमीटर लम्बी योजना है।

2. (d) इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली

दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को अक्टूबर 2022 में दुनिया के 10 वें सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के रूप में नामित किया गया है। कोविड महामारी की अवधि की तुलना में दिल्ली की  रैंकिंग में सुधार हुआ है। एविएशन एनालिटिक्स फर्म OAG के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डा अक्टूबर 2019 में 14 वें स्थान पर था, जो कि महामारी से पहले का समय था। सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की टॉप 10 सूची में और कोई भारतीय हवाई अड्डा नहीं है।

3. (a) ट्विटर

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 44 अरब डॉलर के सौदे को अंतिम रूप देने के बाद ट्विटर का टेकओवर कर लिया हैं। महीनों की अटकलों के बाद, एलन मस्क ने अक्टूबर 2022 में पुष्टि की कि वह मूल सहमत मूल्य पर ट्विटर बायआउट के साथ आगे बढ़ेंगे। 54.20 प्रति शेयर पर ट्विटर ने अप्रैल 2021 में एलन मस्क की की डील को स्वीकार कर लिया।

4. (c) दुबई

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि द स्टॉर्म कोस्टर दुनिया का सबसे तेज़ वर्टिकल-लॉन्च रोलर कोस्टर है। यह दुबई में दुबई हिल्स मॉल में स्थित है। स्टॉर्म कोस्टर की 41 किलोमीटर प्रति घंटे की वर्टिकल लॉन्च गति है जिस कारण इसे सबसे तेज़ वर्टिकल-लॉन्च रोलर कोस्टर का खिताब मिला।

5. (b) डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फंगल प्रायोरिटी पैथोजन की पहली सूची पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। यह 19 फंगल की एक सूची है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में शामिल है। डब्ल्यूएचओ फंगल प्रायोरिटी पैथोजन की सूची फंगल रोगजनकों को व्यवस्थित रूप से प्राथमिकता देने का पहला वैश्विक प्रयास है।

6. (a) फिजी

फिजी 15 फरवरी से 17 फरवरी, 2023 तक 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी करेगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विश्व हिंदी दिवस की वेबसाइट और लोगो लॉन्च किया। तीन दिवसीय सम्मेलन फिजी के नाडी शहर में आयोजित किया जाएगा। यह पहला मौका है जब इसे पैसिफिक रीजन में आयोजित किया जा रहा है.

7. (c) दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी की अधिकृत और नियमित कॉलोनियों के निवासियों के लिए दिल्ली सरकार ने एकमुश्त संपत्ति कर माफी योजना-समृद्धि की घोषणा की है। इस योजना के तहत, एनसीआर के लोग आवासीय संपत्तियों के लिए पिछले 5 वर्षों के वर्तमान और लंबित कर की मूल राशि का ही भुगतान कर पाएंगे।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play