Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 सितंबर 2022 - दादा साहब फाल्के पुरस्कार, AVGAS 100 LL, बथुकम्मा उत्सव, एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में दादा साहब फाल्के पुरस्कार, AVGAS 100 LL, बथुकम्मा उत्सव और एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 September 2022
Current Affairs Daily Hindi Quiz: 28 September 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में दादा साहब फाल्के पुरस्कार, AVGAS 100 LL, बथुकम्मा उत्सव और एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार आदि से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. भारत के किस राज्य में पहली बार जनजातियों पर ज्ञानकोष के पांच संस्करण जारी किये गए है?

a) झारखंड

b) छत्तीसगढ़ 

c) ओडिशा

d) उत्तर प्रदेश   

2. वर्ष 2020 के दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

a) हेमा मालिनी

b) पूनम ढिल्लों 

c) उदित नारायण

d) आशा पारेख

3. भारत की किस कंपनी ने विमानन ईंधन ‘AVGAS 100 LL’ का स्वदेशी उत्पादन शुरू किया है?

a) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

b) भारत पेट्रोलियम

c) हिंदुस्तान पेट्रोलियम

d) ओएनजीसी 

4. संस्कृति मंत्रालय ने तेलंगाना के वार्षिक उत्सव 'बथुकम्मा उत्सव' का आयोजन किस शहर में किया है?

a) पटना 

b) अहमदाबाद

c) वाराणसी

d) नई दिल्ली 

5. हाल ही में,किसे महारानी एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?  

a) ऋषि सुनक 

b) लिज ट्रस

c) सुएला ब्रेवरमैन

d) आलोक शर्मा 

6. विश्व रेबीज दिवस कब मनाया जाता है?

a) 27 सितंबर 

b) 28 सितंबर

c) 29 सितंबर 

d) 26 सितंबर  

7. इंटरनेशनल सिविल एवियेशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) ने हाल ही में किसके साथ एक समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. 

a) इंटरनेशनल सोलर अलायंस 

b) यूनिसेफ

c) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम

d) यूनेस्को 

उत्तर:-

1. c) ओडिशा

भारत का ओडिशा राज्य आदिवासी समुदायों पर उनकी सदियों पुरानी और अनूठी परंपराओं का दस्तावेजीकरण करने के लिए एक ज्ञानकोष के पांच संस्करण को जारी किया है. ऐसा करने वाला ओडिशा भारत का पहला राज्य बन गया है. इस ज्ञानकोष में कुल 3800 पन्ने है. इसमे 62 जनजाति संप्रदाय के बारे में बताया गया है. जिसमे 418 अनुसंधान संदर्भ प्रकाशित किया गया है.

2. d) आशा पारेख

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने  घोषणा की है कि वर्ष 2020 के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रसिद्ध अभिनेत्री आशा पारेख को प्रदान किया जाएगा. 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 30 सितंबर को प्रदान किये जायेंगे. इसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू करेंगी. दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान है. यह पुरस्कार सर्वप्रथम वर्ष 1969 में देविका रानी को दिया गया था.

3. a) इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए आयात पर निर्भरता को कम करने की दिशा में एक बड़े कदम में, सरकार द्वारा संचालित इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने AVGAS 100 LL का स्वदेशी उत्पादन शुरू किया है, जो पिस्टन इंजन वाले विमानों और मानव रहित एरियल वाहनों के लिए एक विशेष विमानन ईंधन है. इसका स्वदेशी उत्पादन इंडियन ऑयल की गुजरात रिफाइनरी में किया जा रहा है. वर्तमान में AVGAS 100 LL का पूरी तरह से आयात किया जाता है.

4. d) नई दिल्ली

संस्कृति मंत्रालय ने कार्तव्यपथ, इंडिया गेट, नई दिल्ली में बथुकम्मा उत्सव का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी भाग लिया. बथुकम्मा महोत्सव तेलंगाना में एक वार्षिक उत्सव है जो नौ दिनों तक चलता है और नवरात्रि के त्योहार के साथ ही मनाया जाता है. इस वर्ष बथुकम्मा उत्सव 25 सितंबर से 3 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है.

5. c) सुएला ब्रेवरमैन

ब्रिटेन की भारतीय मूल की गृह सचिव, सुएला ब्रेवरमैन को लंदन में एक समारोह में पहली बार महारानी एलिजाबेथ द्वितीय वुमन ऑफ द ईयर पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है. यह पुरस्कार वर्ष 2000 में दक्षिण एशियाई लोगों को यूके में उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित करने के लिए स्थापित किया गया था. सुएला ब्रेवरमैन एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ और बैरिस्टर हैं, जो 6 सितंबर 2022 से गृह सचिव के रूप में कार्यरत हैं.

6. b) 28 सितंबर

विश्व रेबीज दिवस प्रतिवर्ष 28 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिवस रेबीज वैक्सीन के आविष्कारक, लुई पाश्चर को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है. इस दिवस का उद्देश्य रेबीज के खिलाफ लोगों में जागरूकता लाना, इसकी रोकथाम के बारे में उपाय सुझाना और इस बीमारी के खिलाफ दुनिया की उपलब्धियों का जश्न मनाना है. विश्व रेबीज दिवस 2022 का थीम 'रेबीज: वन हेल्थ जीरो डेथ' (Rabies: One Health, Zero Deaths) है.

7. a) इंटरनेशनल सोलर अलायंस 

इंटरनेशनल सोलर अलायंस और अंतर्राष्ट्रीय सिविल एवियेशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) के बीच समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है. मॉन्ट्रियाल में आयोजित ICAO के 42वें सत्र से अलग इस पर हस्ताक्षर किये गये. यह हस्ताक्षर भारत के नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया, फ्रांस के यातायात मंत्री मीशियो क्लेमेंट ब्यून, ICAO परिषद के अध्यक्ष सल्वोटोर साशीतानो की उपस्थिति में किये गया. भारत ने 2022 तक 175 मेगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित करने तथा 2030 तक उत्सर्जन गहनता में 33-35 प्रतिशत तक की कटौती करने का लक्ष्य तय किया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play