टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 02 अप्रैल 2018

Apr 2, 2018 18:19 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 02 अप्रैल 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से 'ई-वे बिल प्रणाली ' और 'संतोष ट्रॉफी 2018' शामिल है.

भारत में ई-वे बिल प्रणाली लागू की गयी

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के तहत शुरू की गई इलेक्ट्रानिक वे बिल (ई-वे बिल) प्रणाली 01 अप्रैल 2018 से देशभर में लागू हो गई है. वित्त मंत्रालय ने साफ किया कि ई-वे बिल की वैधता अवधि को ट्रांसपोर्टर की तरफ से जीएसटी फार्म में पहली बार डिटेल्स भरने के दिन से गिना जाएगा.

फिलहाल ई-वे बिल प्रणाली को 50,000 रुपये से अधिक के सामान को सड़क, रेल, वायु या जलमार्ग से एक राज्य से दूसरे राज्य में ले जाने पर लागू किया गया है.

 

संतोष ट्रॉफी 2018: केरल ने बंगाल को हराकर खिताब जीता

केरल ने संतोष ट्रॉफी के लिए 72वीं राष्ट्रीय फुटबाल चैंपियनशिप के फाइनल में गत चैंपियन पश्चिम बंगाल को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर खिताब जीता. निर्धारित और अतिरिक्त समय के बाद दोनों टीमें 2-2 से बराबर थी जिसके बाद नतीजे के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया.

केरल का यह छठा संतोष ट्रॉफी खिताब है जो उसने 13 साल बाद जीता है. इस मुकाबले के निर्धारित 90 मिनट के बाद मैच 1-1 से बराबर रहा. अतिरिक्त 30 मिनट के खेल के बाद मैच 2-2 से बराबर रहा था.

 

नासा ने मंगल ग्रह के अध्ययन हेतु ‘इनसाइट मिशन’ लॉन्च किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह की भीतरी सतह का अध्ययन करने के लिए मिशन लॉन्च किया. यह नासा द्वारा मंगल ग्रह की सतह पर किया जाने वाला पहला अध्ययन अभियान होगा.

चांद पर भेजे गए अपोलो मिशन के बाद इनसाइट भी नासा का पहला मिशन होगा. इसे पांच मई को मंग्रल ग्रह पर भेजने का कार्यक्रम है. यह किसी दूसरे ग्रह की जमीन पर भूकंप को मापने के लिए बनाए गए यंत्र को वहां स्थापित करेगा.

 

 

India Post पेमेंट बैंक देश का सबसे बड़ा भुगतान बैंक बना

भारत में 1 अप्रैल 2018 से पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक ने अपनी सेवाएं आरंभ की हैं. इसे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के नाम से जाना जायेगा तथा यह देश का सबसे बड़ा भुगतान बैंक नेटवर्क होगा.

यह पेमेंट बैंक देश के सभी डाकघरों में खोला गया है तथा इसके द्वारा नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं मुफ्त में दी जायेंगी. विदित हो कि अभी देश में 1.55 लाख डाकघर हैं इनमें 650 भुगतान बैंक इन डाकघरों की सहायता करेंगे.

 

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फ़ोन उत्पादक देश बना

भारत चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है. इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन (आईसीए) द्वारा साझा जानकारी के अनुसार भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पीछे छोड़ दिया है.

भारत सरकार, एफटीटीएफ और आईसीए के कठोर और समन्वित प्रयासों से भारत संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है. आईसीए ने बाजार अनुसंधान फर्म आईएचएस, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों का हवाला दिया है.

Is this article important for exams ? Yes12 People Agreed

Commented

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below