टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 14 मार्च 2018

Mar 14, 2018 18:13 IST

Current Affairs in Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 14 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से भारतीय वायुसेना और स्टीफन हॉकिंग का निधन शामिल है.


भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट 'सी-17 ग्लोबमास्टर' ने अरुणाचल प्रदेश में लैंडिंग की

भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा परिवहन विमान ‘सी-17 ग्लोबमास्टर’ 13 मार्च 2018 को पहली बार अरूणाचल प्रदेश के तुतिंग में लैंडिंग की. तुतिंग एयरफील्ड चीन की सीमा के काफी करीब है, ऐसे में इस लैंडिंग को भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है.

 

वायुसेना के ग्रुप कैप्टन के. रामाराव, विंग कमांडर अमिय कांत पटनायक, विंग कमांडर के त्रिवेदी और उनके साथियों ने सी-17 ग्लोबमास्टर को सफलतापूर्वक लैंडिंग करवाया. सी-17 ग्लोबमास्टर यह विश्व के बड़े मालवाहक जहाजों में से एक है.

 

विद्या देवी भंडारी दूसरी बार नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित

नेपाल में 13 मार्च 2018 को हुए राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान हुआ जिसमें मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी दूसरी बार निर्वाचित हुई हैं. वे देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं. वे पहली बार 28 अक्टूबर 2015 को नेपाल की राष्ट्रपति निर्वाचित हुई थीं.

 

नेपाल में राष्ट्रपति पद के लिए 12 मार्च 2018 को हुए चुनाव में विद्या देवी भंडारी को 39,275 मत मिले जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी लक्ष्मी राय को 11,730 मत प्राप्त हुए. राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाली कांग्रेस की उम्मीदवार कुमारी लक्ष्मी राय को हराया. विद्या देवी भंडारी ने दो- तिहाई से ज्यादा बहुमत हासिल किया.

 

विदेशी लॉ फर्म और वकील भारत में कानूनी प्रैक्टिस नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 13 मार्च 2018 को एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा कि विदेशी वकील, विदेशी लॉ फर्म और कंपनियां भारत में कानूनी प्रैक्टिस नहीं कर सकते.

 

जस्टिस आदर्श कुमार गोयल और जस्टिस उदय उमेश ललित की पीठ ने भारतीय विधिज्ञ परिषद (बीसीआई) की अपील का निपटारा करते हुए बॉम्बे और मद्रास उच्च न्यायालयों के फैसलों को मामूली संशोधनों के साथ बरकरार रखा.

 

स्टीफन हॉकिंग का निधन, जानिए उनका जीवन एवं वैज्ञानिक सिद्धांत

विश्व के सुप्रसिद्ध भौतिक वैज्ञानिक एवं ब्रह्मांड के रहस्यों के बारे में बताने वाले महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का निधन हो गया. वे 76 वर्ष के थे. स्टीफन हॉकिंग के परिवार ने 13 मार्च 2018 को एक बयान जारी कर उनके निधन की पुष्टि की है. हॉकिंग के परिवार में उनके बच्चे लूसी, रॉबर्ट और टिम हैं.

 

स्टीफन हॉकिंग ने ब्रह्मांड के बहुत से अहम् रहस्यों के बारे में अपनी राय व्यक्त की थी जो विश्व भर में विशिष्ट स्थान रखती है. स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल और बिग बैंग सिद्धांत को समझने में अहम योगदान दिया है. उनके पास 12 मानद डिग्रियां थीं. स्टीफन हॉकिंग के कार्यों के चलते उन्हें अमेरिका का सबसे उच्च नागरिक सम्मान भी प्रदान किया जा चुका है.

 

दिवालियापन बोर्ड ने भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए

भारतीय दिवाला एवं दिवालियापन बोर्ड (आईबीबीआई) ने 12 मार्च 2018 भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किए. दिवाला एवं दिवालियापन संहिता,  2016 में समयबद्ध ढंग से कॉरपोरेट व्‍यक्तियों, साझेदारी फर्मों और विभिन्‍न लोगों के दिवाला संबंधी समाधान का उल्‍लेख किया गया है, ताकि इस तरह के व्‍यक्तियों की परिसम्‍पत्तियों के मूल्‍य को अधिकतम किया जा सके.

 

इस संहिता में उद्यमिता को बढ़ावा देने, ऋण उपलब्‍ध कराने एवं समस्‍त हितधारकों के हितों में संतुलन बैठाने का भी प्रावधान किया गया है. इसके लिए एक संस्‍थागत बुनियादी ढांचा स्‍थापित किया गया है जिसमें निर्णयन प्राधिकरण, आईबीबीआई, दिवा‍ला प्रोफेशनल, दिवाला प्रोफेशनल एजेंसियां और सूचना उपक्रम शामिल हैं.

 

 

 

 

Is this article important for exams ? Yes10 People Agreed

Commented

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below