टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 19 मार्च 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मधुमेह और राजनीतिक दल शामिल है.

Created On: Mar 19, 2018 18:01 ISTModified On: Mar 19, 2018 16:39 IST

Current Affairs in Hindi: टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 19 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से मधुमेह और राजनीतिक दल शामिल है.

नागालैंड में पानी पर रहने वाले कीटों की नई प्रजाति की खोज

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) के वैज्ञानिकों की टीम ने नागालैंड में पानी पर रहने वाले कुछ नए कीटों की खोज की है. वैज्ञानिकों ने इन्तांकी नदी में टिलोमेरा नागालैंड जेहामालार एवं चंद्रा नामक कीटों की खोज की.

इन कीटों को नागालैंड के नाम पर ही जाना जायेगा. इस संबंध में ज़ूटाक्सा नामक पत्रिका में जनवरी 2018 में शोध रिपोर्ट प्रकाशित की गई. इस शोध रिपोर्ट को ई एयरिन जेहामालार, कैलाश चंद्रा, श्रीमोई बासु एवं सी सेल्वाकुमार द्वारा तैयार किया गया.

 

व्लादिमीर पुतिन चौथी बार रूस के राष्ट्रपति निर्वाचित

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 18 मार्च 2018 को हुए चुनावों में चौथी बार ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्हें वर्ष 2012 की तुलना में इस बार अधिक वोट मिले हैं. पुतिन 2024 तक इस पद पर रहेंगे.

व्लादिमीर पुतिन वर्ष 2024 में अपना कार्यकाल खत्म होने के समय 71 साल के होंगे और उस समय सोवियत शासक जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक नेता रहने वाले शख्स भी होंगे. रूस के चुनाव आयोग ने मीडिया को जारी एक जानकारी में बताया कि व्लादिमीर पुतिन को 75.9 प्रतिशत वोट मिले हैं.

भारत में करीब 6.25 लाख बच्चे प्रतिदिन करते हैं धूम्रपान : अध्ययन

ग्लोबल टोबैको एटलस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 6.25 लाख से ज्यादा बच्चे रोजाना धूम्रपान करते हैं, जो जन स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर चेतावनी है.

रिपोर्ट मुताबिक तंबाकू के सेवन से देश में हर हफ्ते 17,887 जानें जाती हैं. हालांकि यह आंकड़े मध्यम मानव विकास सूचकांक( एचडीआई) वाले देशों में होने वाली औसत मौतों से कम है.

राजनीतिक दलों को मिल सकेगा विदेशी चंदा, FCRA संशोधन विधेयक पारित

लोकसभा ने फॉरन कॉन्ट्रिब्यूशन (रेग्युलेशन) एक्ट-2010 (FCRA) में संशोधन को पारित किया. यह एक्ट विदेशी कॉरपोरेशन को राजनीतिक दलों को फंडिंग करने से रोकता है. इसके तहत अब राजनीतिक पार्टियों को वर्ष 1976 से अब तक मिले विदेशी चंदे की जांच नहीं हो सकेगी.

केंद्र सरकार ने फाइनैंस बिल 2016 के तहत FCRA में भी संशोधन किया है जिससे अब राजनीतिक दल आसानी से विदेशी चंदा ले सकेंगे. सरकार ने यह संशोधन भी किया है कि 1976 से अब तक पार्टियों को दिए गए फंड की जांच नहीं की जा सकती है.

मधुमेह दो नहीं, पांच प्रकार का हो सकता है: अध्ययन

वैज्ञानिकों के अनुसार, मधुमेह (डायबिटीज) वास्तव में दो नहीं बल्कि पांच अलग-अलग बीमारियां हैं और इन सभी का उपचार भी अलग-अलग होना चाहिए. फिनलैंड और स्वीडन में हुए शोध में विशेषज्ञों ने पांच तरह के डायबिटीज की पहचान की है.

विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्टडी से मधुमेह के बारे में काफी नई जानकारियां मिलती हैं, लेकिन फ़िलहाल इस स्टडी के आधार पर मधुमेह के उपचार में बदलाव नहीं किया जा सकता.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

4 + 0 =
Post

Comments