टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 29 मार्च 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से 'भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)' और 'राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार' शामिल है.

Created On: Mar 29, 2018 18:14 ISTModified On: Mar 29, 2018 18:41 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 29 मार्च 2018 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से 'भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)' और 'राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार' शामिल है.

इसरो ने GSAT-6A सैटेलाइट का सफल प्रक्षेपण किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 29 मार्च 2018 को GSAT-6A सैटेलाइट लॉन्च किया. इस सैटेलाइट को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष सेंटर से लॉन्च किया गया. यह सैटेलाइट अगले 10 वर्ष तक काम करेगा. इसे जियोसिंक्रोनस लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी-एफ08) से भेजा गया.

यह इस प्रक्षेपण यान की 12वीं उड़ान है. इसरो ने कहा कि उपग्रह की एक मुख्य बात मल्टी बीम कवरेज सुविधा के जरिये भारत को मोबाइल संचार प्रदान करना है.

 

सीसीईए ने स्कूल शिक्षा के लिए नई एकीकृत योजना बनाने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 28 मार्च 2018 को नई एकीकृत शिक्षा योजना बनाने के स्‍कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी.

यह योजना सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए), राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) और शिक्षक शिक्षण अभियान के आधार पर तैयार की जाएगी. यह योजना 1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2020 तक लागू रहेगी.

 

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक वर्ष का प्रतिबन्ध लगाया गया

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग विवाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने 28 मार्च 2018 अपना फैसला सुनाया. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस मामले में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को एक साल को लिए प्रतिबंधित कर दिया है. वहीं, गेंद से छेड़खानी करने वाले गेंदबाज कैमरुन बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंधित किया है.

अब यह खिलाड़ी न तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल पाएंगे और न ही आईपीएल मैच खेल पाएंगे. इस मामले में शामिल कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है इसलिए उन्हें टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है.

 

शेखर कपूर को 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया

मशहूर फिल्म निर्देशक शेखर कपूर को 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की केंद्रीय समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के लिए केंद्रीय पैनल का गठन किया है.

इस पैनल में एक अध्यक्ष और 5 क्षेत्रीय अध्यक्षों सहित 11 सदस्य शामिल हैं. शेखर कपूर इस अवॉर्ड के लिए फिल्मों का आंकलन करने वाली जूरी के चेयरमैन होंगे.

 

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम में संशोधन को मंजूरी दी गई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) अधिनियम में संशोधन का अनुमोदन किया. सरकार ने संसदीय समिति द्वारा संसद में दिनांक 20 मार्च 2018 को प्रस्तुत रिर्पोट के अनुमोदनों पर और चिकित्सा छात्रों तथा चिकित्सा पेशा से जुड़े लोगों द्वारा दिये गये विचारों/सलाहों पर विचार करके यह अनुमोदन किया है.

छात्रों की यह मांग रही है कि उन्हें चिकित्सा सेवा प्रारंभ करने के लिए आवश्यक लाइसेंस प्राप्ति हेतु कोई अन्य परीक्षा न देनी पड़े. कैबिनेट ने फाइनल एमबीबीएस परीक्षा को ही पूरे देश में सामान्य परीक्षा का दर्जा देने की मंजूरी दी है और यह एग्जिट टेस्ट के रूप में कार्य करेगा तथा इसे राष्ट्रीय एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) कहा जाएगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 4 =
Post

Comments