Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 02 जुलाई 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – स्ट्रुम अताका और जम्मू-कश्मीर से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jul 2, 2019 16:12 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – स्ट्रुम अताका और जम्मू-कश्मीर से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में किस देश ने International Whaling Commission की सदस्यता छोड़ते हुए फिर से व्हेल मछली का शिकार करना शुरू कर दिया है?
a.    चीन
b.    अमेरिका
c.    जापान
d.    दक्षिण कोरिया

2. भारत ने स्ट्रुम अताका (Strum Ataka) एंटी टैंक मिसाइल की खरीद के लिए किस के साथ 200 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किये हैं?
a.    रूस
b.    अमेरिका
c.    फ्रांस
d.    बेल्जियम

3. भारत सरकार के किस विभाग द्वारा त्रिनेत्र तकनीक का परिक्षण किया जा रहा है?
a.    नागर विमानन विभाग
b.    वाणिज्य एवं उद्योग विभाग
c.    भारतीय रेलवे विभाग
d.    मानव संसाधन विभाग

4. निम्नलिखित में से किसे पत्रकारिकता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिये जाने वाले सर्वोच्य पुरस्कार ‘स्वदेशाभिमानी केसरी मीडिया अवार्ड’ से नवाजा गया है?
a.    अरिंदम चौधरी
b.    पी के देसाई
c.    रमणीक विज
d.    टीजेएस जॉर्ज

5. सरकार अपने व्यय और राजस्व को संतुलित करने हेतु किस वर्ष में खत्म किये गए संपदा शुल्क को दोबारा अस्तित्व में ला सकती है?
a.    1985
b.    1988
c.    1980
d.    1995

6. असम सरकार की तर्ज़ पर किस राज्य सरकार ने भी राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर तैयार करने का निर्णय लिया है?
a.    कर्नाटक
b.    तमिलनाडु
c.    नगालैंड
d.    मणिपुर

7. हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जापानी इंसेफेलाइटिस के मामलों को ध्‍यान में रखते हुये किस राज्य में इसकी स्थिति की समीक्षा के लिये एक केंद्रीय दल भेजा है?
a.    असम
b.    मणिपुर
c.    तमिलनाडु
d.    पंजाब

8. पाकिस्तान ने हाल ही में देश की जेलों में बंद कितने भारतीय कैदियों की सूची भारतीय उच्चायोग को सौंपी है?
a.    320
b.    450
c.    261
d.    580

9. राज्यसभा ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन को और कितने महीनों के लिए बढ़ाने वाले प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है?
a.    छह महीना
b.    सात महीना
c.    दस महीना
d.    चार महीना

10. किस राज्य सरकार ने महिलाओं के रात्रि शिफ्ट में कार्य करने हेतु 1948 के फैक्ट्री अधिनियम में संशोधन को मंज़ूरी दी?
a.    मध्य प्रदेश सरकार
b.    गोवा सरकार
c.    पंजाब सरकार
d.    तमिलनाडु सरकार

उत्तर

1. c. जापान

जापान ने International Whaling Commission की सदस्यता छोड़ने के बाद जुलाई, 2019 से फिर से व्हेल मछली का शिकार करना शुरू कर दिया है. जापान में केवल अपने क्षेत्राधिकार वाले क्षेत्रों में व्हेल मछली का शिकार किया जायेगा. जापान ने दक्षिणी गोलार्ध में व्हेलिंग गतिविधियाँ नहीं करने का निर्णय लिया है.

2. a. रूस
इस एंटी टैंक मिसाइल का उपयोग भारतीय वायुसेना के Mi-35 हेलीकाप्टर में किया जायेगा. इस सौदे के द्वारा भारतीय वायुसेना युद्ध की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना चाहती है. स्ट्रुम अताका एंटी टैंक मिसाइल की सहायता से Mi-35 हेलीकाप्टर दुश्मन टैंक तथा अन्य सुरक्षित वाहनों को नष्ट कर सकते हैं.

3. c. भारतीय रेलवे विभाग
त्रिनेत्र टेक्नोलॉजी का पूर्ण स्वरुप Terrain Imaging for Drivers Infrared, Enhanced, Optical & Radar Assisted है. इसमें इन्फ्रारेड कैमरा, ऑप्टिकल कैमरा तथा राडार समर्थित इमेजिंग प्रणाली का उपयोग किया जा सकता है, इस तकनीक के माध्यम से चालक को धुंध में भी रेलमार्ग में मौजूद किसी बाधा का पता चल सकेगा. इस तकनीक का परीक्षण व्यापाक रूप से किया जायेगा ताकि इसके परिणाम सटीक हों.

4. d. टीजेएस जॉर्ज
जानेमाने पत्रकार एवं कार्टूनिस्ट टीजेएस जॉर्ज को केरल में पत्रकारिकता के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिये जाने वाले सर्वोच्य पुरस्कार ‘स्वदेशाभिमानी केसरी मीडिया अवार्ड’ से नवाजा गया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन एक समारोह में श्री जॉर्ज (91)को यह पुरस्कार प्रदान किया. पुरस्कार में एक लाख रुपये की नकद राशि, प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी प्रदान की गयी.

5.  a. 1985
भारत में संपदा शुल्क (Estate duty) को वर्ष 1953 में लागू किया गया था. जब किसी संपत्ति के मालिक की मृत्यु हो जाती थी और वह संपत्ति उसके किसी उत्तराधिकारी को हस्तांतरित हो जाती थी, तब संपदा शुल्क लगाया जाता था. इस शुल्क को हटाने का मुख्य कारण यह था कि इससे प्राप्त होने वाला राजस्व, इसके प्रशासन पर किये जाने वाले खर्च से बहुत कम होता था जिसके कारण सरकार को इससे कोई भी लाभ प्राप्त नहीं होता था.

6. c. नगालैंड

नगालैंड के गृह आयुक्त ने स्थानीय निवासियों की पहचान के संदर्भ में नगालैंड के स्थानीय नागरिकों का रजिस्टर तैयार करने हेतु एक अधिसूचना जारी की है. इसका लक्ष्य जाली निवास पत्रों की जाँच करना एवं भारतीय स्थानीय नागरिकों की पहचान कर एक सूची तैयार करना है. इस सर्वेक्षण में ग्रामीण एवं वार्ड स्तर पर स्थानीय निवासियों संबंधी आधिकारिक रिकॉर्ड के आधार पर सूची तैयार की जाएगी.

7. a. असम
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय असम सरकार के निगरानी तंत्र और नैदानिक किट कार्यक्रम को तकनीकी एवं वित्तीय सहायता प्रदान कर रहा है. जापानी इंसेफेलाइटिस के उन्मूलन के लिये सामुदायिक भागीदारी को भी सशक्त करने पर ज़ोर दिया जा रहा है. मंत्रालय ने राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण के विशेषज्ञों को भी केंद्रीय दल के साथ भेजा है.

8. c. 261
यह कदम पाकिस्तान और भारत के बीच दूतावास स्तरीय समझौते के तहत उठाया गया है. इसी समझौते के तहत पाकिस्तान और भारत ने एक-दूसरे को कैदियों की लिस्ट दी है. यह समझौत 21 मई 2008 को हुआ था. इस समझौते के तहत दोनों देशों को एक-दूसरे की हिरासत में मौजूद कैदियों की सूची का आदान-प्रदान करना होता है. यह सूची साल में दो बार, पहली जनवरी और पहली जुलाई को करना होता है.

9. a. छह महीना
लोकसभा में राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने वाला बिल पास कर दिया गया है. जम्मू-कश्मीर में दिसंबर 2018 से राष्ट्रपति शासन लागू है. इससे पहले, जून 2018 से राज्यपाल शासन लागू था.

10. b. गोवा सरकार
अब महिलाएं गोवा में रात्रि शिफ्ट (शाम के 7 बजे से सुबह के 6 बजे तक) उद्योग में कार्य कर सकती है. यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में गोवा सरकार का महत्वपूर्ण कदम है. इसका प्रशासन केन्द्रीय श्रम व रोज़गार मंत्रालय द्वारा फैक्ट्री परामर्श सेवा व श्रम संस्थान महानिदेशालय द्वारा किया जाता है.