Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 दिसंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – ईट राईट स्टेशन और स्वीडन के शासक से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Dec 4, 2019 15:19 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – ईट राईट स्टेशन और स्वीडन के शासक से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्नलिखित में से किस दिन भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है?
a. 03 दिसंबर
b. 04 दिसंबर
c. 05 दिसंबर
d. 06 दिसंबर

2. FSSAI द्वारा हाल ही में किस रेलवे स्टेशन को देश का प्रथम ‘ईट राईट स्टेशन’ प्रमाणित किया गया है?
a. रांची
b. ग्वालियर
c. मुंबई सेंट्रल
d. पटना

3. हाल ही में रूस और किस देश ने पावर ऑफ़ साइबेरिया नामक क्रॉस बॉर्डर गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया?
a. चीन
b. पाकिस्तान
c. नेपाल
d. श्रीलंका

4. केंद्र सरकार ने थोक में प्याज के भण्डारण की सीमा को 25 टन से घटाकर कितने टन कर दिया है?
a. 10 टन
b. 5 टन
c. 15 टन
d. 20 टन

5. गूगल की मूल कंपनी का क्या नाम है हाल ही में जिसके सीईओ सुंदर पिचाई बने हैं?
a. अल्फाबेट
b. एबीसीडी
c. टेकजाएंट
d. एजटेक

6. स्वीडन के शासक का क्या नाम है जो हाल ही में पांच-दिवसीय भारत यात्रा पर आये?
a. कार्ल XVI गुस्ताफ
b. मार्क एंटोनियो
c. जोसेफ मोनाको IV
d. एडविन ब्रोज़ालो

7. हाल ही में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के निर्विरोध अध्यक्ष निम्न में से किसे चुना गया?
a. लालू प्रसाद यादव
b. तेजप्रताप यादव
c. तेजस्वी यादव
d. भोला सिंह

8. अमेरिका ने किस देश को हाल ही में 10 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता राशि दी है?
a. ईरान
b. अफगानिस्तान
c. लेबनान
d. पाकिस्तान

9. किस राज्य के मुख्यमंत्री ने 16 दिसंबर से पूरे शहर में फ्री वाईफाई देने का घोषणा किया है?
a. पंजाब
b. दिल्ली
c. गुजरात
d. झारखण्ड


उत्तर:

1. b. 04 दिसंबर
प्रत्येक वर्ष 04 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस (Indian Navy Day) मनाया जाता है. यह दिवस भारतीय नौसेना द्वारा वर्ष 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. पाकिस्तानी सेना ने 3 दिसंबर 1971 को भारतीय सीमा में हमला बोला था. इसके बाद भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के कराची बंदरगाह को पूरी तरह नष्ट कर दिया. भारतीय नौसेना की ताकत और बहादुरी को याद करते हुए हर वर्ष 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है. 

2. c. मुंबई सेंट्रल
भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) द्वारा हाल ही में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेदशन को देश का पहला 'ईट राइट स्टेएशन' घोषित किया गया है. इस स्टेशन पर यात्रियों को स्वस्थ आहार, स्वच्छता, पेयजल, खाद्य अपशिष्ट प्रबंधन आदि के चलते इसे ‘ईट राइट स्टेशन’ घोषित किया गया है. इस अभियान का उद्देश्य रेलवे यात्रियों को स्वच्छ और स्वस्थ आहार उपलब्ध कराना है.

3. a. चीन
यह पाइपलाइन चीन और रूस को कोयले को प्राकृतिक गैस से प्रतिस्थापित करने में मदद मिलेगी तथा ताप के अलावा इस पाइपलाइन से विद्युत् उत्पादन भी किया जा सकेगा. नई पाइपलाइन यूरेशिया में रूस और चीन के प्रमुख सहयोगियों के रूप में ऊर्जा एकीकरण का प्रतीक है. रूस की भूमिका यूरोप में एक प्राथमिक गैस आपूर्तिकर्त्ता की रही है लेकिन रूस और चीन के बीच पावर ऑफ साइबेरिया पहली क्रॉस बॉर्डर गैस पाइपलाइन है.

4. b. 5 टन
केंद्र सरकार ने प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए खुदरा और थोक व्यापारियों हेतु इसकी भंडारण सीमा में बदलाव किया है. यह निर्णय खुले बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए लिया गया है. इससे पहले खुदरा व्यापारियों को 10 टन और थोक व्यापारियों को 50 टन प्याज भंडारण की अनुमति थी.

5. a. अल्फाबेट
गूगल ने भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को अपनी मूल कंपनी अल्फाबेट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. पिचाई इंटरनेट की दिग्गज कंपनी के सह-संस्थापक लैरी पेज का स्थान लेंगे. अल्फाबेट में लैरी पेज और सर्गी ब्रिन की भागीदारी सह-संस्थापकों, शेयर धारकों और अल्फाबेट के निदेशक मंडल के सदस्यों के रूप में रहेगी.

6. a. कार्ल XVI गुस्ताफ
स्वीडन के राजा कार्ल XVI गुस्ताफ तथा रानी सिल्विया पांच दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. राजा गुस्ताफ और राष्ट्रपति कोविंद के बीच वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने ध्रुवीय विज्ञान, नवोन्मेष एवं अनुसंधान और समुद्री क्षेत्रों में सहयोग के लिए तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए. राजा गुस्ताफ की यह तीसरी भारत यात्रा है. वे अपने देश के उच्च स्तरीय उद्योगपतियों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं.

7. a. लालू प्रसाद यादव
लालू प्रसाद यादव को 11वीं बार आरजेडी की कमान सौंपी गयी है. लालू यादव चारा घोटाला मामले में अभी रांची जेल में बंद हैं. राष्ट्रीय जनता दल का गठन वर्ष 1997 में हुआ था. गठन के समय से ही राष्ट्रीय अध्यक्ष पद हेतु प्रत्येक बार लालू प्रसाद को ही निर्विरोध चुना जाता रहा है. लालू यादव के सामने अभी तक किसी भी चुनाव में किसी अन्य दावेदार ने पर्चा तक नहीं भरा है.

8. c. लेबनान
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लेबनान को 10 करोड़ डॉलर की सैन्य सहायता दी है जिसे पहले बिना कोई कारण बताए रोक दिया गया था. व्हाइट हाउस के प्रबंधन और बजट कार्यालय ने वित्तीय सहायता पर से रोक हटा ली है. अपने मंत्रिमंडल में हिजबुल्ला सदस्यों को शामिल करने वाले लेबनान के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने बड़े पैमाने पर हुए प्रदर्शनों के चलते एक महीने पहले इस्तीफा दे दिया था.

9. b. दिल्ली
दिल्ली के पहले चरण में सभी बस स्टैंड पर 3000 वाईफाई के हॉटस्पॉट लगेंगे. पूरी दिल्ली में कुल 11000 हॉटस्पॉट लगेंगे. हर यूजर को प्रति महीने 15 जीबी फ्री डाटा मिलेगा. इसकी शुरुआत 16 दिसंबर से हो सकती है. हॉटस्पॉट के 50 मीटर के रेंज में जितने लोग होंगे वे वाईफाई का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS