Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 04 सितंबर 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –  कांगो फीवर और साउथ एशियन स्पीकर्स समिट से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Sep 4, 2019 15:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –  कांगो फीवर और साउथ एशियन स्पीकर्स समिट से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. भारत के किस राज्य में हाल ही में कांगो फीवर के मामले सामने आये हैं?
a. राजस्थान
b. मध्य प्रदेश
c. तमिलनाडु
d. तेलंगाना

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस में किस स्थान पर आयोजित होने वाले ईस्टर्न इकनोमिक फोरम में भाग लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर वहां पहुंचे हैं?
a. मास्को
b. जॉर्जिया
c. सेंट पीटर्सबर्ग
d. व्लादिवोस्टोक

3. निम्नलिखित में से कौन से देश में वर्ष 2022 में फीफा विश्व कप आयोजित किया जायेगा?
a. भारत
b. जॉर्डन
c. कतर
d. बांग्लादेश

4. चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने हाल ही में किस क्रेटर की फोटो खींचकर पृथ्वी पर भेजी है?
a. मित्रा क्रेटर
b. कैनेडी क्रेटर
c. एंग्लो क्रेटर
d. आर्मस्ट्रांग क्रेटर

5. डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति की 72वीं बैठक का अध्यक्ष निम्नलिखित में से किसे चुना गया है?
a. अमित शाह
b. डॉ. हर्षवर्द्धन
c. विवेक मुंजाल
d. जे.पी. नड्डा

6. कुपोषण मुक्तर भारत अभियान को तेज़ करने के लिये भारत सरकार द्वारा सितंबर महीने को किस रूप में मनाया जा रहा है?
a. कुपोषण हटाओ माह
b. स्वास्थ्य माह
c. बीमारी भगाओ माह
d. पोषण माह

7. वह कौन सा प्रतिष्ठित स्थाेन है जिसे स्वअच्छह प्रतिष्ठित संस्थानों की रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त हुआ है?
a. ताज महल
b. क़ुतुब मीनार
c. सी एस टर्मिनस
d. वैष्णो देवी

8. निम्नलिखित में से कौन से शहर में साउथ एशियन स्पीकर्स समिट का आयोजन किया गया?
a. नई दिल्ली
b. माले
c. सिंगापुर
d. शंघाई

9. उस विश्व-प्रसिद्ध गैर-सरकारी संस्था का नाम बताइए जिसने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करने का निर्णय लिया है?
a. ओबामा फाउंडेशन
b. जर्नलिस्ट्स विदाउट बोर्डर्स
c. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
d. फ़ोर्ब्स फाउंडेशन

10. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का नया लोगो निम्नलिखित में से किसने डिजाईन किया है?
a. रोहित शेट्टी
b. अरविन्द बर्मन
c. समर्थ थपलियाल
d. रोहित देवगन

उत्तर: 

1. a. राजस्थान
जोधपुर में कांगो फीवर के दो संदिग्ध मामले सामने आये हैं. क्रीमियन-कांगो हेमोरेजिकफीवर (सीसीएचएफ) को कांगो फीवर के नाम से भी जाना जाता है. यह बुखार मुख्य रूप से संक्रमित पशुओं के संपर्क में आने से फैलता है. इसके अधिकांश लक्षण डेंगू जैसे होते हैं.

2. d. व्लादिवोस्टोक
पांचवे ईस्टर्न इकनोमिक फोरम की शुरुआत व्लादिवोस्तोक में होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व्लादिवोस्तोक में एक अंतरराष्ट्रीय जूडो चैम्पियनशिप का भी दौरा करेंगे जिसमें छह सदस्यीय भारतीय टीम भाग ले रही है. इस दौरान विभिन्न समझौतों के अलावा तेल और गैस क्षेत्र में गहरे सहयोग के लिए पांच वर्षीय रोडमैप तैयार किए जाने की उम्मीद है.

3. c. कतर
कतर द्वारा 2022 में आयोजित किये जाने वाले FIFA विश्व कप के लिए अधिकारिक लोगो को जारी कर दिया है. यह लोगो कतर की परंपराओं और कला को भी प्रदर्शित करता है. यह लोगो एक साथ विभिन्न देशों के 24 शहरों में जारी किया गया. इसमें ‘आठ’ जैसी दिखने वाली आकृति देश के आठ स्टेडियमों में आयोजित होने वाले मैचों को दिखाती है.

4. a. मित्रा क्रेटर
मित्रा चंद्रमा पर उपस्थित एक गड्ढा है जिसका नामकरण वर्ष 1970 के दशक में प्रसिद्ध भारतीय भौतिक शास्त्री और रेडियो विज्ञानी प्रोफेसर शिशिर कुमार मित्रा के नाम पर मित्रा क्रेटर के रूप में किया गया था. मित्रा क्रेटर’ का व्यास लगभग 92 किलोमीटर है लेकिन इसकी गहराई का पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन द्वारा यह नाम दिए जाते हैं.

5. b. डॉ. हर्षवर्द्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य   मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन को दक्षिण-पूर्व एशिया के लिये वैश्विक स्वास्थ्य  संगठन की क्षेत्रीय समिति की 72वीं बैठक का सर्वसम्म‍ति से अध्याक्ष चुना गया. यह दूसरा मौका है जब भारत क्षेत्रीय समिति की बैठक का आयोजन कर रहा है. इस समिति की बैठक में भारत कों रोगमुक्त बनाने और लक्ष्यों को हासिल करने के लिए नीतिगत पहलों को गति प्रदान करने के लिए चर्चा की गई.

6. d. पोषण माह
कुपोषण की समस्या. से निपटने, मोटापे की समस्या  दूर करने तथा कुपोषण मुक्तत भारत अभियान को तेज़ करने के लिये भारत सरकार द्वारा सितंबर महीने को ‘पोषण माह’ के रूप में मनाया जा रहा है. इसी के तहत विराट कोहली द्वारा - ईट राइट, स्टे‘ फिट तभी इंडिया सुपर फिट अभियान लॉन्च  किया गया है.

7. d. वैष्णो देवी
जल शक्ति मंत्रालय ने ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत देश के स्वरच्छन प्रतिष्ठित स्थाैनों की रैंकिंग जारी की. इसमें जम्मू् कश्मी र के माता वैष्णोक देवी को देश का ‘सर्वश्रेष्ठ  स्वाच्छ‍ स्थरल’ घोषित किया गया है. वैष्णो देवी को महाराष्ट्र के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, आगरा के ताजमहल, आंध्र प्रदेश स्थित तिरुपति मंदिर, पंजाब के स्वर्ण मंदिर, वाराणसी के मणिकर्णिका घाट आदि स्थलों से कड़ी टक्कर मिल रही थी.

8. b. माले
मालदीव की राजधानी माले में चौथे ‘साउथ एशियन स्पीकर्स समिट’ इस सम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य सतत् विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals-SDGs) को प्राप्त करना है. इस सम्मेलन का आयोजन मालदीव की संसद ‘मजलिस’ (Majlis) में किया गया. पहले साउथ एशियन स्पीकर्स समिट का आयोजन बांग्लादेश (वर्ष 2016), दूसरे का भारत (वर्ष 2017), जबकि तीसरे समिट का आयोजन श्रीलंका (वर्ष 2018) में किया गया था.

9. c. बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन
स्वच्छ भारत अभियान के लिये बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुरस्कृत करने का फैसला किया है. इस महीने जब प्रधानमंत्री अमेरिका दौरे पर जाएंगे तब उन्हें यह पुरस्कार दिया जाएगा. अभियान का उद्देश्य अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत के लक्ष्य को हासिल करना है.

10. d. रोहित देवगन
केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) का नया Logo नेशनल सि‍क्योरिटीज़ डिपोसिट्री लिमिटेड की टेक्निकल सपोर्ट टीम के साथ मिलकर डिज़ाइनर रोहित देवगन ने तैयार किया है. इसमें एक QR कोड भी है, जिससे कई तरह की जानकारियाँ हासिल की जा सकती हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS