हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 मार्च 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Mar 5, 2021 18:30 ISTModified On: Mar 5, 2021 16:22 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारत सरकार की तरफ से जारी ‘ईज ऑफ लिविंग’ सूचकांक में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में कौन सा शहर प्रथम स्थान पर रहा है?
a. पटना
b. बेंगलुरू
c. रांची
d. लखनऊ
 
2.चीन ने पिछले वर्ष के अनुसार अपने रक्षा बजट में कितने प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है?
a. 5.8 प्रतिशत
b. 2.8 प्रतिशत
c. 4.8 प्रतिशत
d. 6.8 प्रतिशत
 
3.दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने किसे टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया है?
a. डीन एल्गर
b. हाशिम अमला
c. टेम्बा बावुमा
d. फाफ डु प्लेसिस
 
4.भारत और किस देश के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. अमेरिका
 
5.राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस (National Safety Council) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 4 मार्च
c. 12 अप्रैल
d. 20 मई
 
6.निम्न में से किस देश ने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) को लेकर कतर के साथ दस साल का समझौता किया है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. भारत
 
7.विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 03 मार्च
b. 15 अप्रैल
c. 12 जुलाई
d. 20 नवंबर
 
8.ईपीएफओ ने वर्ष 2020- 21 के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर ब्याज दर को कितने प्रतिशत पर बनाये रखने का फैसला किया?
a. 6.5 प्रतिशत
b. 8.5 प्रतिशत
c. 5.5 प्रतिशत
d. 9.5 प्रतिशत
 
उत्तर-
 
1.b. बेंगलुरू
केंद्र सरकार ने ‘ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स-2020’ जारी किया है. सूची में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू टॉप पर है. बेंगलुरू को 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में रहने के लिए देश का सबसे अच्छा शहर माना गया है. 10 लाख की आबादी से कम के शहरों में हिमाचल की राजधानी शिमला सबसे अच्छा शहर माना गया है.
 
2.d. 6.8 प्रतिशत
चीन ने रक्षा बजट भी बढ़ाकर 209 अरब डॉलर कर दिया है, जो पिछले साल की तुलना में 6.8 प्रतिशत अधिक है. चीन की अर्थव्यवस्था 2020 में 2.3 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी जो कि पिछले 45 साल में सबसे कम वार्षिक आर्थिक विकास दर थी. पिछले साल चीन की अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस महामारी का प्रभाव पड़ा लेकिन यह जल्द ही इससे उबरने में सफल रही. रिपोर्ट के अनुसार, चीन का लक्ष्य 2021 में 11 मिलियन से अधिक नए शहरी रोजगार पैदा करना है.
 
3.a. डीन एल्गर
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने डीन एल्गर को टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया है. वहीं बोर्ड ने टेम्बा बावुमा को अपने सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में नामित किया है. बता दें कि डीन एल्गर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अब तक 67 टेस्ट और आठ वन-डे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. टेस्ट में 39.8 के औसत से 4260 रन बनाए हैं. वहीं, वन-डे में उनके नाम केवल 104 रन दर्ज हैं.
 
4.d. अमेरिका
भारत और अमेरिका के शोधकर्ताओं ने झाड़ी मेंढकों की पांच नई प्रजातियों की खोज की है. मेंढक की इन प्रजातियों को पश्चिमी घाटों से खोजा गया है जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त जैव विविधता हॉटस्पॉट है. मेंढकों की पांच प्रजातियाँ Rhacophoridae परिवार से संबंधित हैं. यह खोज पश्चिमी घाट में जीनस राओर्चेस्टस के झाड़ी मेंढकों पर लंबे व्यापक अध्ययन का हिस्सा है.
 
5.b. 4 मार्च
भारत में हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुर्घटनाओं से रोकने के लिए किए जाने वाले सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस को अब पूरे एक सप्ताह तक मनाया जाने लगा है. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के स्थापना दिवस पर 1972 में पहली बार 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया गया था.
 
6.c. पाकिस्तान
पाकिस्तान ने तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) को लेकर कतर के साथ दस साल का समझौता किया है. नए समझौते पर दोनों देशों द्वारा हस्ताक्षरित अन्य सौदों की तुलना में काफी कम दर पर हस्ताक्षर किए गए थे. पाकिस्तान और कतर के बीच नए समझौते से पाकिस्तान के लिए अगले 10 वर्षों में लगभग 3 बिलियन डॉलर की बचत करने में मदद मिलेगी. नए अनुबंध के अनुसार, पाकिस्तान पूर्व समझौते से लगभग 316 मिलियन डॉलर कम भुगतान करेगा.
 
7.a. 03 मार्च
प्रत्येक साल 03 मार्च को विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day) मनाया जाता है. इस दिन पूरी दुनिया में बहरेपन को लेकर जागरुकता के लिए विश्व श्रवण दिवस मनाया जाता है. आधुनिक युग में लोग अपने वजन पर काबू नहीं रख पाते और मोटापा से ग्रसित लोगों में बहरेपन का खतरा अधिक होता है. विश्व श्रवण दिवस पहली बार साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय कान देखभाल दिवस द्वारा विश्वभर में मनाया गया था.
 
8.b. 8.5 प्रतिशत
ईपीएफओ ने 2020-21 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज की 8.5 प्रतिशत दर को बनाए रखने का फैसला किया. श्रम मंत्रालय के वक्तव्य में कहा गया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के केन्द्रीय न्यासी बोर्ड ने श्रीनगर में हुई बैठक में यह निर्णय लिया. इससे इसके अंशधारकों को वर्ष 2020-21 के लिए अपने जमा कोष पर 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS