हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 मई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-महाराष्ट्र सरकार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: May 5, 2021 18:30 ISTModified On: May 5, 2021 16:02 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-महाराष्ट्र सरकार और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए अगले दो महीने कार्डधारकों को मुफ्त राशन एवं ऑटो टैक्सी चालकों को 5 हजार रूपए की सहायता देने की घोषणा की है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    तमिलनाडु

2.सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में महाराष्ट्र सरकार द्वारा दिए गए निम्न में से किस आरक्षण को ख़ारिज कर दिया है?
a.    नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 50 प्रतिशत से ज्यादा मराठा आरक्षण
b.    नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 70 प्रतिशत से ज्यादा मराठा आरक्षण
c.    नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 20 प्रतिशत से ज्यादा मराठा आरक्षण
d.    इनमें से कोई नहीं

3.हल्के लड़ाकू विमान तेजस बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पद्मश्री से सम्मानित किस वैज्ञानिक का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    मानस बिहारी वर्मा
c.    नंबी नारायणन
d.    इनमें से कोई नहीं

4.किस राज्य सरकार ने हाल ही में गोपबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना लांच की?
a.    ओडिशा
b.    पंजाब
c.    दिल्ली
d.    तमिलनाडु

5.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक पर कितने करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है?
a.    2 करोड़ रुपए
b.    1 करोड़ रुपए
c.    3 करोड़ रुपए
d.    5 करोड़ रुपए

6.निम्न में से किस देश ने हाल ही में इबोला के 12वें प्रकोप के अंत की घोषणा की?
a.    रवांडा
b.    केन्या
c.    घाना
d.    कांगो

7.यूके स्थित वैश्विक ब्रोकरेज फर्म बार्कलेज ने भारत के जीडीपी विकास अनुमान को 2021-22 के लिए अपने पहले के 11 प्रतिशत के अनुमान से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    9 प्रतिशत
b.    7 प्रतिशत
c.    10 प्रतिशत
d.    5 प्रतिशत

8.विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    हर साल मई के पहले सोमवार 
b.    हर साल मई के पहले मंगलवार 
c.    हर साल मई के पहले शुक्रवार 
d.    हर साल मई के पहले शनिवार

उत्तर-

1.c. दिल्ली
दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों के लिए मुफ्त राशन के साथ आर्थिक मदद देने की घोषणा की है. केजरीवाल सरकार ने 04 मई 2021 को कहा कि दिल्ली सरकार 72 लाख राशन कार्ड धारियों को 2 महीने का फ्री देगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली में जितने भी ऑटो और टैक्सी चालक हैं, उन्हें 5 हज़ार रूपये की मदद करेंगे. उन्होंने कहा कि यह बहुत कठिन दौर है. दूसरी लहर बहुत खतरनाक है.

2.a. नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में 50 प्रतिशत से ज्यादा मराठा आरक्षण
सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कर दिया कि मराठा समुदाय को शिक्षा और नौकरियों में 50 प्रतिशत की सीमा पार करके आरक्षण नहीं दिया जा सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी साफ कर दिया कि मराठा समुदाय के लोग शैक्षिक और सामाजिक तौर पर इतने पिछड़े नहीं हैं कि उन्हें आरक्षण के दायरे में लाया जाए. कोर्ट ने मराठा आरक्षण को असंवैधानिक बताया है.

3.b. मानस बिहारी वर्मा
देश के पहले सुपरसोनिक लड़ाकू विमान 'तेजस' को बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले पद्मश्री डॉ. मानस बिहारी वर्मा का 04 मई 2021 को निधन हो गया. डीआरडीओ, बेंगलुरु में रक्षा वैज्ञानिक रहे डॉ. मानस बिहारी वर्मा पूर्व राष्ट्रपति कलाम के सहयोगी रहे थे. लड़ाकू विमान 'तेजस' को बनाने में डॉ. वर्मा की महत्वपूर्ण भूमिका थी. उन्होंने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन में 35 वर्षों तक वैज्ञानिक के रूप में अपनी सेवा दी.

4.a. ओडिशा
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में ओडिशा राज्य के कार्यरत पत्रकारों को अग्रिम पंक्ति के COVID-19 योद्धा घोषित किया है. यह घोषणा गोपबंधु सम्बदिका स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत की गई थी. इनके साथ राज्य में 6,500 से अधिक पत्रकारों को लाभ मिलेगा. यह एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो ओडिशा सरकार द्वारा पत्रकारों के लिए शुरू की गई थी.

5.c. 3 करोड़ रुपए
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रतिभूतियों को एक श्रेणी से दूसरी श्रेणी में स्थानांतरित करने के मामले में अपने निर्देशों का पालन न करने के लिए ICICI बैंक पर 3 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है. बैंक पर यह मौद्रिक जुर्माना बैंक द्वारा 'वर्गीकरण, मूल्यांकन और निवेश पोर्टफोलियो के लिए प्रूडेंशियल नॉर्म्स' पर अपने मास्टर सर्कुलर में संचालन के लिए निहित दिशा-निर्देशों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है.

6.d. कांगो
कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य ने हाल ही में इबोला के 12वें प्रकोप के अंत की घोषणा की. एबोला के कारण उत्तरी किवु के पूर्वी प्रांत में 6 लोगों की मौत हो गयी थी. वर्तमान इबोला प्रकोप आनुवंशिक रूप से उस प्रकोप से जुड़ा था जो 2018-20 में हुआ था. वर्तमान में, गिनी भी इबोला महामारी के खिलाफ भी लड़ रहा है. इबोला वायरस की खोज 1976 में हुई थी. पश्चिम अफ्रीका में इबोला का 2014-16 का प्रकोप सबसे बड़ा इबोला प्रकोप है.

7.c. 10 प्रतिशत
यूके स्थित वैश्विक ब्रोकरेज फर्म बार्कलेज ने भारत के जीडीपी विकास अनुमान को 2021-22 (FY22) के लिए अपने पहले के 11 प्रतिशत के अनुमान से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है. इसके अलावा, बार्कलेज ने FY21 में अर्थव्यवस्था के 7.6 प्रतिशत के संकुचन का अनुमान लगाया है.

8.b. हर साल मई के पहले मंगलवार
विश्व अस्थमा दिवस (World Asthma Day) हर साल मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है. इस वर्ष, विश्व अस्थमा दिवस 4 मई 2021 को मनाया गया. यह दिन दुनिया भर में अस्थमा की बीमारी और देखभाल के बारे में जागरूकता फैलाता है. जबकि प्राथमिक ध्यान अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति के साथ-साथ परिवार, दोस्तों और देखभाल करने वालों का भी समर्थन करना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 5 =
Post

Comments