Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 05 अक्टूबर 2019

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व का सबसे ज़हरीला कवक और सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Oct 5, 2019 17:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व का सबसे ज़हरीला कवक और सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1.हाल ही में विश्व का सबसे ज़हरीला कवक (Poison fire coral) किस देश के सुदूर उत्तर में पहली बार देखा गया है?
a. ऑस्ट्रेलिया
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

2.हाल ही में ओडिशा के किस पार्क में एलीफैंट एंडोथिलियोट्रोपिक हर्पीस वायरस (Elephant Endotheliotropic Herpes Viruses) के कारण पाँच हाथियों की मृत्यु हो गई?
a. भितरकनिका नेशनल पार्क
b. नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क
c. सिमिलीपाल नेशनल पार्क
d. बीजू पत्त्नैक शिशु उद्यान

3.हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित रातापानी टाइगर रिज़र्व के कोर और बफर क्षेत्रों की स्थिति को अंतिम रूप देने हेतु गठित एक समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है?
a. बिहार सरकार
b. झारखण्ड सरकार
c. पंजाब सरकार
d. मध्य प्रदेश सरकार

4.भारत और मंगोलिया के बीच 14 दिन का संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास नोमेडिक एलीफैंट का 14वाँ संस्करण किस राज्य के बाकलोह में आयोजित किया जा रहा है?
a. हिमाचल प्रदेश
b. मध्य प्रदेश
c. उत्तर प्रदेश
d. अरुणाचल प्रदेश

5.केंद्र सरकार ने गंगा को प्रदूषण से बचाने हेतु  दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कितने राज्यों को 15 सूत्रीय दिशा-निर्देश जारी किए हैं?
a. 15
b. 12
c. 13
d. 11

6.भारत में पहली बार किस क्रिकेटर ने 100 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया है?
a. स्मृति मंधाना
b. हरमनप्रीत कौर
c. विराट कोहली
d. रोहित शर्मा

7.भारत सरकार ने उर्जा उत्पादन संयंत्रों तक कोयला पहुंचाने की प्रक्रिया पर निगरानी रखने के लिए किस पोर्टल की शुरुआत की है?
a. PRAKASH
b. URJA
c. DIAMOND
d. ROSH

8.निम्नलिखित में से किस दिन अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है?
a. 03 अक्टूबर
b. 04 अक्टूबर
c. 05 अक्टूबर
d. 06 अक्टूबर

9.भारत के किस खिलाड़ी ने टोक्यो ओलंपिक में पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा के लिए क्वालीफाई कर लिया है?
a. अविनाश साबले
b. मृदुल पांडे
c. कपिल पात्रा
d. योगेश अवस्थी

10.भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से कितने विकेट पूरे करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गये है?
a. 250
b. 300
c. 200
d. 350

उत्तर:-

1.a. ऑस्ट्रेलिया
इस कवक का मूल स्थान जापान और कोरिया प्रायद्वीप है. यह कवक अपने मूल निवास स्थान से हज़ारों मील दूर पहली बार देखा गया है. यह कवक चमकते लाल रंग का ज़हर उगलता है जिससे इसका रंग लाल होता है. यह कवक पेड़ों की जड़ों और मिट्टी में भी पाया जाता है.

2.b. नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क
एलीफैंट एंडोथिलियोट्रोपिक हर्पीस वायरस एक प्रकार का हर्पीस वायरस है जो युवा एशियाई हाथियों में अत्यधिक घातक रक्तस्रावी बीमारी का कारण बन सकता है. यह बीमारी मुख्य रूप से 1 वर्ष से 12 वर्ष तक के युवा हाथियों के लिये अधिक घातक है. इस बीमारी से अत्यधिक आंतरिक रक्तस्राव होता है जो मृत्यु का कारण बनता है.

3.d. मध्य प्रदेश सरकार
मध्य प्रदेश सरकार ने रातापानी वन्यजीव अभयारण्य को बाघ आरक्षित घोषित करने का निर्णय लिया था. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत एक वैधानिक निकाय है. यह अभयारण्य मध्य प्रदेश के भोपाल-रायसेन वन प्रभाग में 890 वर्ग किमी. में फैला हुआ है. अभयारण्य में लगभग 40 बाघों की आबादी है.

4.a. हिमाचल प्रदेश
यह संयुक्त अभ्यास हिमाचल प्रदेश के बाकलोह में 5 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच आयोजित किया जा रहा है. इस अभ्यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र की व्यवस्था के तहत उग्रवाद रोधी और आतंकवाद निरोधी अभियानों हेतु सैनिकों को प्रशिक्षित करना है. यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सैन्य संबंधों को बढ़ाने में सहायता करता है.

5.d. 11
स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन ने दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, हरियाणा को यह निर्देश पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा पांच के अंतर्गत दिये हैं. इस आदेश के बाद  अब त्योहार या आम दिनों में गंगा व इसकी सहायक नदियों में प्रतिमाओं का विसर्जन नहीं किया जा सकेगा. अगर ऐसा किया तो 50 हजार रुपये जुर्माना देना होगा.

6.b. हरमनप्रीत कौर
हरमनप्रीत कौर भारत में पहली बार 100 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेलने वाली क्रिकेटर बनी हैं. उनके बाद रोहित शर्मा का स्थान आता है जिन्होंने 95 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं. महिला क्रिकेट जगत में अब तक 10 खिलाड़ी 100 से अधिक टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. न्यूज़ीलैंड की सूज़ी बेट्स पहले स्थान पर हैं जिन्होंने 111 मैच खेले हैं.

7.a. PRAKASH
इस पोर्टल का उद्देश्य सभी हितधारकों और संबंधित विभागों जैसे कोयला मंत्रालय, कोल इंडिया, रेलवे और उर्जा संयंत्रों के बीच समन्वेय सुनिश्चित करना है. यह ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की पर्याप्तय उपलब्धयता और सही उपयोग सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वतपूर्ण कदम है. इससे कोयले के गलत इस्तेमाल पर रोक लगेगी तथा उसे खदान से निकाले जाने से लेकर संयंत्र तक पहुंचाने तक ट्रैक किया जा सकेगा. इससे कोयले की आपूर्ति में पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी.

8.c. 05 अक्टूबर
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का उद्देश्य दुनिया में शिक्षकों की स्थिति में सुधार लाना है. वर्तमान समय में देखा गया है कि शिक्षकों के खिलाफ हिंसा की घटनाएं बढ़ी हैं. यूनेस्को और अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के बीच वर्ष 1966 में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया था. इस साल के शिक्षक दिवस की थीम - ‘Young Teachers: The future of the Profession’ है. यूनेस्को का मानना है कि आने वाले समय में शिक्षकों की मांग बढ़ने वाली है जिसके लिए युवाओं को आगे आना चाहिए.

9.a. अविनाश साबले
भारत के अविनाश साबले ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की पुरुष 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है. टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई मार्क 8.25.23 मिनट था जबकि उन्होंने 8.22.51 मिनट का समय निकाला. अविनाश साबले टोक्यो ओलंपिक 2020 की व्यक्तिगत स्पर्धा के लिए क्वालिफाई करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

10.c. 200
भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे करने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गये है. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध विशाखापट्टनम में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन ये उपलब्धि हासिल की. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर को आउट कर 200 विकेट पूरे किये है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS