Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 06 अगस्त 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Aug 6, 2020 18:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में–भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन अजय त्यागी के कार्यकाल को कितने महीने तक बढ़ा दिया गया है?
a. 12 महीने
b. 18 महीने
c. 20 महीने
d. 10 महीने

2.आयरलैंड के किस पूर्व राजनीतिज्ञ और नोबेल पुरस्कार विजेता का हाल ही में निधन हो गया?
a. जॉन ह्यूम
b. लिओ वराडकर
c. मिशेल मार्टिन
d. माइकल डी हिग्गिंस

3.हाल ही में जम्मू कश्मीर के नए उपराज्यपाल के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
a. हरदीप सिंह पुरी
b. जीसी मुर्मू
c. मनोज सिन्हा
d. अनिल बैजल

4.लेबनान सरकार ने बेरुत में विस्फोटक हमले के कारण कितने दिन के लिए देश में इमरजेंसी लगाने की घोषणा की है?
a. दो सप्ताह
b. तीन सप्ताह
c. चार सप्ताह
d. पांच सप्ताह

5.हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज निम्न में से कौन बना?
a. महेंद्र सिंह धोनी
b. युवराज सिंह
c. गौतम गंभीर
d. इयोन मोर्गन

6.स्पेन और रियल मैड्रिड के किस पूर्व दिग्गज गोलकीपर अपना आखिरी मैच खेलने के लगभग एक साल बार आधिकारिक तौर पर 04 अगस्त 2020 को संन्यास की घोषणा कर दी?
a. विक्टर वल्डेस
b. डेविड विला
c. एंड्रेस इनिएस्टा
d. इकर कैसिलास

7.हाल ही में किस देश द्वारा जारी नया राजनीतिक नक्शा में जम्मू कश्मीर-लद्दाख-जूनागढ़ को अपना हिस्सा दिखाया गया है?
a. चीन
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

8.हाल ही में किस राज्य में जल्द ही हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित होगा?
a. उत्तराखंड
b. पंजाब
c. झारखंड
d. कर्नाटक

9.राजेश कुमार को किस राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया?
a. बिहार
b. मणिपुर
c. तमिलनाडु
d. केरल

10.हाल ही में क्रोएशियाई एवं जर्मन शोधकर्त्ताओं ने किस देश के वर्षावनों से ट्विग हॉपर (Twig Hopper) की एक नई प्रजाति क्लैडोनोटस भास्करी (Cladonotus Bhaskari) की खोज की?
a. नेपाल
b. भूटान
c. श्रीलंका
d. पाकिस्तान

उत्तर:-

1.b. 18 महीने
सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल इस साल सितंबर के आखिर में खत्म हो रहा था. केंद्र सरकार ने त्यागी के कार्यकाल को फरवरी 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है. केंद्र सरकार ने इससे पहले त्यागी के कार्यकाल को इस साल फरवरी में छह महीने के लिए तब बढ़ाया था, जब उनका पहला तीन साल का कार्यकाल खत्म होने के करीब था. अजय त्यागी हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी (सेवानिवृत्त) हैं.

2.a. जॉन ह्यूम
आयरलैंड के पूर्व राजनीतिज्ञ और नोबेल पुरस्कार विजेता जॉन ह्यूम का हाल ही में निधन हो गया. वे 83 साल के थे. जॉन ह्यूम अपने देश उत्तरी आयरलैंड में विद्रोहियों के साथ समझौता कराने में अहम भूमिका के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. इस समझौते की वजह से उत्तरी आयरलैंड में हिंसा खत्म हुई थी. जॉन ह्यूम का जन्म 18 जनवरी 1937 को उत्तरी आयरलैंड के लंदनडेरी शहर में हुआ था. जॉन ह्यूम 1970 में स्थापित सोशल डेमोक्रटिक एंड लेबर पार्टी के संस्थापक सदस्यों में थे.

3.c. मनोज सिन्हा
पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा को जम्मू-कश्मीर का नया उपराज्यपाल बनाया गया है. मनोज सिन्हा मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रेल राज्य मंत्री रह चुके हैं. मनोज सिन्हा को जीसी मुर्मू की जगह जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल का दायित्व सौंपा गया है. राजनीतिक अनुभव के अलावा मनोज सिन्हा का प्रशासनिक अनुभव भी रहा है. मनोज सिन्हा का 01 जुलाई 1959 को गाजीपुर के मोहनपुरा में जन्म हुआ था.

4.a. दो सप्ताह
लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्फोट के बाद सरकार ने दो सप्ताह के लिए आपातस्थिति की घोषणा की है और इस दौरान सेना को व्यापक अधिकार प्रदान कर दिए गए हैं. विस्फोट के कारण शहर में मीलों दूर तक इमारतों को नुकसान पहुंचा है. यह धमाका तब हुआ है जब लेबनान आर्थिक संकट में बुरी तरह से घिरा हुआ है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने कहा है कि धमाके में कई लोग ज़ख़्मी हुए हैं और भारी नुक़सान हुआ है.

5.d. इयोन मोर्गन
इयोन मोर्गन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. इयोन मोर्गन के बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 213 छक्के हो गए हैं और उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 211 छक्कों का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग के 171 छक्कों को पीछे छोड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था. 

6.d. इकर कैसिलास
इकर कैसिलास ने स्पेन को एक वर्ल्ड कप खिताब दिलाने और 2 बार यूरोपियन चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई. वो महज 9 साल की उम्र में रियल मैड्रिड क्लब से जुड़े थे. उन्होंने क्लब के लिए 16 सीजन में 725 मैच खेले और 19 खिताब जीते. स्पेन के लिए उन्होंने 167 मैच खेले और अंडर-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता.

7.c. पाकिस्तान
पाकिस्तान ने भी नेपाल की तरह नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ को अपने नक्शे में शामिल किया है. यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने इन इलाकों को अपने नक्शे में दिखाया है. पाकिस्तान से पहले नेपाल ने अपना नया मानचित्र जारी किया गया था कि जिसमें भारत के लीपुलेख, कालापानी व लिंपियाधुरा को अपने हिस्से में दिखाया था.

8.a. उत्तराखंड
उत्तराखंड में जल्द ही हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित होगा. उत्तरकाशी वन प्रभाग क्षेत्र में यह संरक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा. इस राज्य में शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा. उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों में हिम तेंदुए बड़ी संख्या में देखे गए हैं. हालांकि, अभी तक उनकी गिनती नहीं की गई है.

9.b. मणिपुर
राजेश कुमार को मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला द्वारा मणिपुर राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है. वर्तमान मुख्य सचिव जे. सुरेश बाबू 31 जुलाई 2020 को सेवानिवृत्त हो गए है. राजेश कुमार एमबीबीएस डॉक्टर भी हैं और दो-तीन साल तक विभिन्न अस्पतालों में कार्य करने के बाद वे भारतीय प्रशासनिक सेवा में आ गए थे.

10.c. श्रीलंका
ट्विग हॉपर (Twig Hopper) की इस नई प्रजाति ‘क्लैडोनोटस भास्करी’ (Cladonotus Bhaskari) का नामकरण ‘केरल वन अनुसंधान संस्थान’ के एक युवा संरक्षण जीवविज्ञानी एवं टिड्डी विशेषज्ञ, धनेश भास्कर के नाम पर रखा गया है. पिछले 116 वर्षों में खोजी जाने वाली यह पहली नई ट्विग हॉपर (क्लैडोनोटस) प्रजाति है. ट्विग हॉपर की इस दुर्लभ प्रजाति को श्री लंका के सिंहराजा वर्षावन में खोजा गया है.