Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 06 दिसंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है.

Dec 6, 2019 17:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – डैनी काये यूनिसेफ अवार्ड और Climate Risk Index-2019 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है

1. किस बॉलीवुड अभिनेत्री को यूनिसेफ के ‘डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया?
a. प्रियंका चोपड़ा
b. दीपिका पादुकोण
c. ऐश्वर्या राय 
d. आलिया भट्ट

2. भारत और किस देश के बीच ‘इंद्र अभ्यास’ का आयोजन हाल ही में किया जायेगा?
a. नेपाल
b. चीन
c. जापान
d. रूस

3. केंद्र सरकार ने पुलिस स्टेशनों में महिला सहायता डेस्क की स्थापना और सुदृढ़ीकरण हेतु 'निर्भया फंड' से कितने करोड़ रुपये मंजूर किए हैं?
a. 150 करोड़ रुपये
b. 100 करोड़ रुपये
c. 180 करोड़ रुपये
d. 200 करोड़ रुपये

4. केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किस राज्य में अवंती मेगा फ़ूड पार्क का उद्घाटन किया?
a. मध्य प्रदेश
b. पंजाब
c. कर्नाटक
d. हिमाचल प्रदेश

5. विजय माल्या के बाद निम्नलिखित में से किसे हाल ही में आर्थिक अपराध के तहत भगौड़ा घोषित किया गया है?
a. नीरव मोदी
b. जतिन प्रसाद
c. विक्रम मग्गो
d. हितेन मोदी

6. भारत सरकार ने तमिलनाडु के चुने हुए शहरों में पानी की आपूर्ति और सीवरेज के बुनियादी ढाँचे को विकसित करने के लिए भारत सरकार ने किस संस्था के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
a. यूरोपियन यूनियन
b. विश्व बैंक
c. एशियाई विकास बैंक
d. भारतीय रिज़र्व बैंक

7. हाल ही में जारी Global Climate Risk Index 2019 के अनुसार भारत जलवायु परिवर्तन से प्रभावित देशों की सूची में कौन से स्थान पर हैं?
a. दूसरे
b. तीसरे
c. चौथे
d. पांचवें

8. RBI की पाँचवीं द्विमासिक नीति समीक्षा के दौरान भारत की रेपो रेट क्या रखी गई है?
a. 6.5 प्रतिशत
b. 6.2 प्रतिशत
c. 5.9 प्रतिशत
d. अपरिवर्तित (5.15 प्रतिशत)

9. इसरो ने किस राज्य के कुलसेकरपट्टिनम के पास थूथुकुडी में अपने दूसरे अंतरिक्ष केंद्र के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है?
a. तमिलनाडु
b. कर्नाटक
c. केरल
d. आंध्र प्रदेश

उत्तर:

1. a. प्रियंका चोपड़ा
प्रियंका चोपड़ा न केवल मनोरंजन और फैशन की दुनिया में बल्कि सामाजिक कार्यों में भी काफी सक्रिय हैं. जून 2019 में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार विजेता के तौर पर प्रियंका चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी. डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार अभिनेता डैनी काये के नाम पर रखा गया है. वे एक अमेरिकी अभिनेता, नर्तक और गायक थे. वे यूनिसेफ के पहले सद्भावना दूत भी थे.

2. d. रूस
इंद्रा नौसेना अभ्यास की शुरुआत साल 2003 में हुई थी. यह एक त्रिसेवा अभ्यास है. इस अभ्यास में दोनों देशों की थल सेना, वायुसेना तथा नौसेना हिस्सा लेते है. इस अभ्यास का आयोजन गोवा एवं पुणे में किया जायेगा. इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सुरक्षा ऑपरेशन के सम्बन्ध में आपसी समझ को विकसित करना है.

3. b. 100 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा हेतु यह बड़ा कदम उठाया है. यह योजना राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू की जाएगी. केंद्रीय गृह मंत्रालय और महिला बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से सभी थानों में महिला सहायता डेस्क और एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी.

4. a. मध्य प्रदेश
यह मध्य भारत का पहला फूड पार्क 51 एकड़ से अधिक क्षेत्रों में फैला हुआ है. इसकी निर्माण लागत एक सौ 50 करोड़ रुपये है. इस मेगा फूड पार्क से लगभग पांच हजार स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. इस पार्क में सोयाबीन, चना, गेहूं सहित अन्य खाद्यानों और सब्जियों का प्रसंस्करण किया जाएगा.

5. a. नीरव मोदी
पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट कोर्ट ने आर्थिक अपराध के तहत भगौड़ा घोषित कर दिया. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी के खिलाफ याचिका दायर की थी. इस कानून के  तहत नीरव देश का दूसरा भगोड़ा घोषित हुआ है. जनवरी में पीएमएलए कोर्ट ने शराब कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा घोषित किया था.

6. c. एशियाई विकास बैंक
यह तमिलनाडु अर्बन फ्लैगशिप इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम के तहत ADB समर्थित 500 मिलियन डॉलर मल्टी-ट्रेंच वित्तपोषण के लिये दिया गया दूसरा परियोजना ऋण है. इसके अंतर्गत तमिलनाडु के कुल 10 शहरों में पानी की आपूर्ति, सीवरेज और जल निकासी के बुनियादी ढाँचे का विकास किया जाएगा. इस परियोजना का उद्देश्य तमिलनाडु के चुने हुए शहरों में लोगों का जीवन स्तर सुधारना है.

7. d. पांचवें
Global Climate Risk Index 2019 अथवा वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक के अनुसार, वर्ष 2018 में जापान, फिलीपींस और जर्मनी सबसे अधिक जलवायु परिवर्तन से प्रभावित देश पाए गए. इसके बाद क्रमशः मेडागास्कर, भारत और श्रीलंका का स्थान रहा. रिपोर्ट के अनुसार, विगत 20 वर्षों में कुल 12000 मौसम संबंधी घटनाओं में लगभग 5,00,000 लोगों की मौत हुई.

8. d. अपरिवर्तित (5.15 प्रतिशत)
भारतीय रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट को अपरिवर्तित 5.15% पर रखा है. यह निर्णय RBI की पाँचवीं द्विमासिक नीति समीक्षा के दौरान लिया गया. वर्तमान में रेपो रेट 5.15% पर है, वर्ष 2010 के बाद यह निम्नतम स्तर है. रिज़र्व बैंक ने GDP विकास दर के अनुमान को 6.1% से कम करके 5% किया है.

9. a. तमिलनाडु
नये अंतरिक्ष केंद्र इसरो के आगामी लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (Small Satellite Launch Vehicle) के लॉन्च के लिये महत्वपूर्ण होगा. भारत की अंतरिक्ष एजेंसी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) की स्थापना साल 1969 में हुई. इसरो का उद्देश्य अंतरिक्ष विज्ञान अनुसंधान और ग्रहों की खोज को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय विकास हेतु अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS