Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 8, 2020 17:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व बैंक ने दूसरी राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना (एसएनजीआरबीपी) के लिए भारत को निम्न में से कितने रूपए देने का समझौता किया है?
a. 3023 करोड़ रूपए
b. 4223 करोड़ रूपए
c. 2323 करोड़ रूपए
d. 3923 करोड़ रूपए

2.हाल ही में भारतीय एथलेटिक्स के किस मुख्य कोच को 25 वर्ष बाद ऊपरी आयु के कारण अपने पद से हटना पड़ा है?
a. राहुल सचदेवा
b. मोहन त्यागी
c. बहादुर सिंह
d. अनमोल सिंह

3.अमेरिका ने निम्न में से किस संगठन से आधिकारिक रूप से अलग होने की घोषणा कर दी है?
a. डब्ल्यूएचओ
b. आईएमएफ
c. इंटरपोल
d. नाटो

4.वैश्विक रियल एस्टेट पारदर्शिता सूचकांक में 34वां स्थान पर निम्न में से किस देश को रखा गया है?
a. नेपाल
b. रूस
c. पाकिस्तान
d. भारत

5.अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के प्रथम अध्यक्ष के रूप में निम्नलिखित में से किसे नियुक्त किया गया है?
a. इनजेती श्रीनिवास
b. विक्रम सेठ
c. मनमोहन कुमार
d. राहुल सचदेवा

6.केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू के अनुसार, भारतीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने वाले विदेशी और देशी प्रशिक्षकों की प्रशिक्षण अवधि अब कितने साल की होगी?
a. पांच साल
b. तीन साल
c. चार साल
d. दो साल

7.विश्व चॉकलेट दिवस (World Chocolate Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 21 अप्रैल
c. 15 मई
d. 7 जुलाई

8.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य’ (Dehing Patkai Wildlife Sanctuary) को एक ‘राष्ट्रीय उद्यान’ के रूप में अपग्रेड करने का निर्णय लिया?
a. असम
b. पंजाब
c. कर्नाटक
d. तमिलनाडु

9.किस राज्य सरकार ने राज्य में उद्योगपतियों और स्थानीय बेरोज़गार युवाओं के बीच एक सेतु के रूप में काम करने वाले नए महाजॉब्स पोर्टल (Mahajobs Portal) की शुरुआत की है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. हिमाचल प्रदेश
d. महाराष्ट्र

10.विश्व जूनोसिस दिवस (World Zoonoses Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 मार्च
b. 15 जून
c. 12 अप्रैल
d. 6 जुलाई

उत्तर-

1.a. 3023 करोड़ रूपए
विश्वबैंक नमामि गंगे कार्यक्रम को समर्थन बढ़ाने को 40 करोड़ डॉलर (3,023.10 करोड़ रुपए) की ऋण सहायता देगा. यह गंगा नदी के पुनरोद्धार का कार्यक्रम है. विश्वबैंक ने कहा कि दूसरी राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन परियोजना (एसएनजीआरबीपी) से नदी का प्रदूषण कम करने और नदी बेसिन का प्रबंधन मजबूत करने में मदद मिलेगी. सरकार की इस योजना के तहत गंगा नदी के प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी.

2.c. बहादुर सिंह
भारतीय एथलेटिक्स के मुख्य कोच बहादुर सिंह 25 साल तक सेवा देने के बाद पद से हट गए. भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के साथ उनका अनुबंध समाप्त हो गया. आयु नियमों के आधार पर उनका कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाया गया. बहादुर सिंह ने 1980 में मास्को ओलंपिक में भी भाग लिया था. उन्हें 1976 में अर्जुन पुरस्कार और 1998 में द्रोणाचार्य पुरस्कार दिया गया था. बहादुर सिंह को 1983 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. बहादुर सिंह के मार्गदर्शन में भारत ने दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों 2010 में शानदार प्रदर्शन किया था.

3.a. डब्ल्यूएचओ
अमेरिका ने हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन से आधिकारिक तौर पर अलग होने का फैसला किया है. अमेरिकी मीडिया के अनुसार ट्रंप सरकार ने डब्ल्यूएचओ से अपनी सदस्यता वापस लेने से संबंधित पत्र भेज दिया है. अमेरिका 06 जुलाई 2021 के बाद डब्ल्यूएचओ का सदस्य नहीं रह जाएगा. साल 1984 में तय नियमों के तहत किसी भी सदस्यता वापस लेने के साल भर बाद ही देश को डब्ल्यूएचओ से निकाला जाता है. इसके अतिरिक्त अमेरिका को डब्ल्यूएचओ के सभी बकाए चुकाने होंगे.

4.d. भारत
वैश्विक रियल एस्टेट पारदर्शिता सूचकांक में भारत का स्थान 34वां रहा है. रियल एस्टेट बाजार से जुड़े नियामकीय सुधार, बाजार से जुड़े बेहतर आंकड़े और हरित पहलों के चलते देश की रैंकिंग में एक अंक का सुधार हुआ है. भारत की रैंकिंग साल 2018 में 35, साल 2016 में 36 और साल 2014 में 39 थी. सूचकांक में कुल 99 देशों की रैंकिंग की गयी है. इसमें शीर्ष स्थान पर ब्रिटेन है. इसके बाद क्रमश: अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और कनाडा देश शीर्ष पांच में शामिल है. भारत के पड़ोसी देश चीन की इस सूचकांक में रैंकिंग 32, श्रीलंका की 65 और पाकिस्तान की 73वीं है. 

5.a. इनजेती श्रीनिवास
इनजेती श्रीनिवास को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. आधिकारिक आदेश के मुताबिक, वो तीन साल तक इस पद पर अपनी सेवा देंगे. श्रीनिवास ओडिशा कैडर के 1983 बैच के आइएएस अधिकारी हैं, वो पहले कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय मे अपनी सेवा दे चुके हैं. 31 मई को वो कॉर्पोरेट अफेयर्स सेक्रेटर के पद से रिटायर हुए हैं. इस साल 27 अप्रैल को IFSCA का निर्माण किया गया था. यह देश में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSCs) में सभी वित्तीय सेवाओं को विनियमित करने के लिए एक एकीकृत निकाय है.

6.c. चार साल
खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि उभरते हुए खिलाड़ियों को सही प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है. उन्होंने कहा कि इस फैसले से ओलिम्पिक्स सहित सभी बड़े टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार होगा. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि 2024 तथा 2028 के ओलिम्पिक्स खेलों की तैयारियों के लिए भी यह उपयोगी होगा. बार-बार कोच बदलने से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर असर पड़ता है. टोक्यो ओलिम्पिक्स को अगले साल तक स्थगित किए जाने के मद्देनजर सभी विदेशी प्रशिक्षकों का कांट्रेक्ट अगले साल 30 सितम्बर तक बढ़ा दिया गया है.

7.d. 7 जुलाई
हर साल 7 जुलाई को दुनिया भर में विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है. यह दिन हमारे जीवन में चॉकलेट की मौजूदगी के लिए मनाया जाता है. पहला अंतरराष्ट्रीय चॉकलेट दिवस साल 2009 में मनाया गया था. इसे पहली बार सन 1550 में यूरोप में मनाया गया था. चॉकलेट हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. इसके नेचुरल केमिकल्स हमारे मूड को बेहतर बनाते हैं. 

8.a. असम
असम सरकार ने ‘देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य’ को एक ‘राष्ट्रीय उद्यान’ के रूप में अपग्रेड करने का निर्णय लिया है. देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य’ का क्षेत्रफल 111.942 वर्ग किमी. है और यह ‘देहिंग पटकाई एलीफैंट रिज़र्व’ की परिधि के अंदर अवस्थित है. देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य’ ऊपरी असम के कोयले एवं तेल-समृद्ध ज़िलों (डिब्रूगढ़, तिनसुकिया एवं शिवसागर) में फैला हुआ है और माना जाता है कि यह असम में तराई क्षेत्र के वर्षावनों का अंतिम शेष संक्रमण ज़ोन है. अपग्रेड होने के बाद देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य असम का छठा राष्ट्रीय उद्यान होगा. जबकि अन्य पाँच राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा, नामेरी, मानस, ओरंग और डिब्रू-साइखोवा हैं.

9.d. महाराष्ट्र
इस पोर्टल के माध्यम से स्थानीय युवाओं (जिनके पास निवास प्रमाण पत्र है) के लिये 17 आर्थिक क्षेत्रों की 950 तरह की विविध नौकरियों में चयन करने का प्रावधान किया गया है. यह पोर्टल नियोक्ताओं और कुशल, अर्द्ध-कुशल और अकुशल श्रमिकों के बीच की खाई को पाटने में मदद करेगा. यह जॉब्स पोर्टल महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम द्वारा विकसित किया गया है. यह पोर्टल विशेष रूप से महाराष्ट्र राज्य एवं यहाँ के स्थानीय लोगों के लिये है. यह पोर्टल महाराष्ट्र सरकार की एक महत्त्वाकांक्षी परियोजना है और इससे राज्य में बेरोज़गारी की दर को कम करने में मदद मिलेगी.

10.d. 6 जुलाई
प्रतिवर्ष 6 जुलाई को विश्व जूनोसिस दिवस मनाया जाता है. जूनोसिस बीमारी के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने और उन्हें उपचार के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से विश्व जूनोसिस दिवस मनाया जाता है. 6 जून 1885 को प्रसिद्व फ्रांसीसी रसायनज्ञ और वैज्ञानिक लुई पाश्चर द्वारा पहले सफल रैबीज टीके की खोज के उपलक्ष में यह दिवस मनाया जाता है. जूनोसिस बीमारियां फैलाने में सबसे ज्यादा भूमिका बैक्टिरिया की है. रोगी पशुओं व मनुष्यों से स्वस्थ पशुओं व मनुष्यों में फैलने वाले संचारी रोगों को जूनोसिस कहते हैं. इसे पशु-जनित व पशुजन्य रोग भी कहते हैं.

 

 

 

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS