Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 08 नवंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – 100वां अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच और OCI कार्ड से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Nov 8, 2019 17:42 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – 100वां अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच और OCI कार्ड से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस पत्रकार का ओवरसीज़ सिटिज़नशिप ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड रद्द कर दिया है?
a. आतिश तासीर
b. प्रभाष जोशी
c. प्रवीण तिवारी
d. विजय राय

2. निम्नलिखित में से किस भारतीय खिलाड़ी ने हाल ही में 100वां अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेलने का रिकॉर्ड बनाया?
a. विराट कोहली
b. रोहित शर्मा
c. शिखर धवन
d. एम एस धोनी

3. शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को किस देश का दोबारा राष्ट्रपति चुना गया है?
a. मिस्र
b. सूडान
c. कुवैत
d. यूएई

4. हाल ही में किस राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित मलनाद में बंदरों हेतु बनाए जाने वाले पार्क की व्यवहार्यता को लेकर पर्यावरणविदों के बीच संशय बना हुआ है?
a. कर्नाटक सरकार
b. बिहार सरकार 
c. पंजाब सरकार
d. तमिलनाडु सरकार

यह भी पढ़ें: अयोध्या मामले पर फैसला: जानिए कब आ रहा है अहम फैसला

5. किस देश ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र को सूचित करते हुए स्वयं को पेरिस समझौते से अलग करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है?
a. नेपाल
b. चीन
c. अमेरिका
d. रूस

6. हाल ही में किस देश ने अल्ज़ाइमर रोग के निदान हेतु ‘जी.वी.-971’ नामक एक घरेलू दवा विकसित की है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

7. किस वर्ष 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने की घोषणा की गई थी?
a. 2014
b. 2015
c. 2016
d. 2017

8. चिंकी यादव ने हाल ही में 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में महिलाओं के कितने मीटर पिस्टल फाइनल में जगह बनाकर भारत को निशानेबाजी में 11वां ओलिंपिक कोटा दिलाया?
a. 50 मीटर
b. 25 मीटर
c. 40 मीटर
d. 100 मीटर

9. हाल ही के ट्रेंड में देखा गया है कि सैंकड़ों ट्विटर उपयोगकर्ता एक नई सोशल मीडिया साईट पर जाने लगे हैं, उसका क्या नाम है?
a. Mastodon
b. Devilhour
c. Rustom
d. Chatbox

10. निम्न में से कौन सा देश 'नो मनी फॉर टेरर' सम्मेलन की मेजबानी करेगा?
a. भारत
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

उत्तर:

1. a. आतिश तासीर
गृह मंत्रालय के अनुसार नागरिकता अधिनियम 1955 के अनुसार, आतिश तासीर ओसीआई कार्ड के लिए अयोग्य हो गए हैं. ओसीआई कार्ड किसी ऐसे व्यक्ति को जारी नहीं किया जाता है जिसके माता-पिता या दादा-दादी पाकिस्तानी हों.

2. b. रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गये दूसरे टी20 मैच में हिस्सा लेते ही 100वां मैच खेलने का रिकॉर्ड कायम किया. वे यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले पुरुष क्रिकेटर हैं. उनसे पहले हरमनप्रीत कौर 100 टी20 क्रिकेट मैच खेल चुकी हैं. इस मैच में रोहित शर्मा ने 43 गेंदों में 6 चौके और 6 छक्के लगाकर 85 रन बनाए.

3. d. यूएई
राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान को संयुक्त अरब अमीरात का दोबारा राष्ट्रपति चुना गया. शेख खलीफा ने नवंबर 2004 में यूएई  के दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभाला था. इससे पहले उनके पिता यह कार्यभार संभाल रहे थे. संयुक्त अरब अमीरात के ‘फेडरल सुप्रीम काउंसिल’ ने देश के संविधान के प्रावधानों के अनुसार अल नाहयान को पांच वर्ष के चौथे कार्यकाल के लिए फिर से राष्ट्रपति निर्वाचित किया है.

4. a. कर्नाटक सरकार
इनके अनुसार ऐसे पार्क से क्यासानूर फॉरेस्ट डिज़ीज़ के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. कसानुर फॉरेस्ट डिज़ीज़ को सामान्यतः ‘मंकी फीवर’ के नाम से भी जाना जाता है. यह कसानुर फॉरेस्ट डिज़ीज़ वायरस के कारण फैलता है.

5. c. अमेरिका
यह प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अमेरिका इस समझौते को छोड़ने वाला एकमात्र देश होगा. इससे पहले सीरिया तथा निकारागुआ ही इस समझौते से बाहर थे लेकिन साल 2017 में उन्होंने भी इस पर हस्ताक्षर कर दिये. इस समझौता के तहत विकसित तथा अमीर देशों को निर्देशित किया गया था कि वे जलवायु परिवर्तन के इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये विकासशील देशों को आर्थिक तथा तकनीकी मदद प्रदान करें.

6. b. चीन
अल्ज़ाइमर रोग के निदान के लिये विकसित ‘जी.वी.-971’ नामक घरेलू दवा को आधिकारिक अनुमोदन के बाद दिसंबर 2019 से चीन के रोगियों के लिये उपलब्ध कराया जाएगा. वैज्ञानिकों के अनुसार, यह दवा मस्तिष्क में सूजन कम करके तथा आँत में उपस्थित सूक्ष्मजीवों की संख्या को संतुलित करके मस्तिष्क में होने वाली संज्ञानात्मक क्षति को कम करती है.

7. c. 2016
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर, 2016 को अपने ऐतिहासिक संबोधन में 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद किये जाने की घोषणा की थी. इन नोटों को बंद करने का उद्देश्य काले धन पर रोक लगाना था. नोटबंदी के दौरान किसी भी देश में सरकार द्वारा बड़े मूल्य के नोटों को बंद या उनके प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया जाता है जिससे वे किसी काम के नहीं रहते. इन नोटों से न ही कोई लेन देन किया जा सकता है, न ही कुछ खरीदा जा सकता है.

8. b. 25 मीटर
चिंकी ने क्वॉलिफिकेशन में 588 अंक बनाए जिसमें एक ‘पर्फेक्ट 100’ भी शामिल है. वे थाइलैंड की नेपहासवान यांगपाइबून (590) के बाद दूसरे स्थान पर रहीं. भारत के लिए यह 25 मीटर पिस्टल में दूसरा ओलिंपिक कोटा है. इससे पहले राही सरनोबत ने इसी साल के शुरू में म्यूनिख में विश्व कप में पहला कोटा हासिल किया था.

9. a. Mastodon
पिछले 24 घंटों में ट्विटर की तुलना में एक छोटी सोशल मीडिया साइट मैस्टोडॉन (Mastodon) पर भारतीय यूज़र्स की संख्या बढ़ रही है. सुप्रीम कोर्ट के वकील संजय हेगड़े के अकाउंट को ट्विटर पर बैन किये जाने के बाद ट्विटर यूज़र्स ने 6 नवंबर से ट्विटर का 24 घंटे के लिए बॉयकॉट करने की मुहिम चलाई. ये संख्या धीरे धीरे बढ़ने लगी और इसके विरोध में लोग Mastodon ज्वाइन करने लगे. Mastodon के नये उपयोगकर्ताओं में ऑल्ट न्यूज के को-फाउंडर प्रतीक सिन्हा, सोशल एक्टिविस्ट कविता कृष्णन, संगीतकार विशाल डडलानी आदि शामिल हैं.

10. a. भारत
यह घोषणा गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने मेलबर्न में चल रहे (7 से 8 नवंबर 2019) द्वितीय 'नो मनी फॉर टेरर' सम्मेलन में की. भारत की ओर से वाईसी मोदी, डीजी एनआईए सहित 5 सदस्य इस सम्मेलन का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. भारत सीमा पार से आतंकवाद का शिकार होने के कारण आतंक को लेकर जीरो-टॉलरेंस की वकालत करता है.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने का लिया फैसला

यह भी पढ़ें:एनजीटी ने निर्माण पर पाबंदी से प्रभावित मजदूरों के लिए भत्ते की सिफारिश की

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS