Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 09 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –भारतीय सेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 9, 2020 17:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –भारतीय सेना और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारतीय सेना ने हाल ही में जवानों को फेसबुक, टिकटॉक समेत कितने ऐप्स डिलीट करने का निर्देश दिया है?
a. 89 ऐप्स
b. 62 ऐप्स
c. 75 ऐप्स
d. 46 ऐप्स

2.शोले में ‘सूरमा भोपाली’ का किरदार निभाने वाले हाल ही में किस कॉमेडियन का निधन हो गया है?
a. विकास आनंद
b. असरानी
c. ओम शिवपुरी
d. जगदीप

3.हाल ही में किस राज्य सरकार ने डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए सेल्फ स्कैन पोर्टल को लॉन्च किया है?
a. पश्चिम बंगाल
b. बिहार
c. पंजाब
d. तमिलनाडु

4.अखिल भारतीय शिक्षा परिषद् ने एमसीए (MCA) पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल से घटाकर कितने साल करने का निर्णय लिया है?
a. दो साल सात महीना
b. एक साल आठ महीना
c. दो साल
d. एक साल

5.ब्रिटेन-भारत व्यापार परिषद (यूकेआईबीसी) ने किसको अपना नया समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है?
a. जयंत कृष्णा
b. राहुल सचदेवा
c. कमल त्यागी
d. मंगल सिंह

6.केंद्र सरकार हाल ही में कितने लाख करोड़ रुपये का कृषि अवसंरचना कोष स्थापित करने को मंजूरी दे दी है?
a. पांच लाख करोड़ रुपये
b. दो लाख करोड़ रुपये
c. एक लाख करोड़ रुपये
d. तीन लाख करोड़ रुपये

7.हाल ही में किस शहर के टाटा मेमोरियल सेंटर की एक टीम ने लार के नमूनों में मौजूद RNA वायरस का पता लगाने के लिये रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी (Raman Spectroscopy) का प्रयोग किया?
a. मुंबई
b. वाराणसी
c. पटना
d. दिल्ली

8.केंद्र सरकार ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की तीन साधारण बीमा कंपनियों के पूंजी आधार को मजबूत करने और उन्हें अधिक स्थिर बनाने हेतु उनमें कितने करोड़ रुपये की पूंजी डालने को मंजूरी दे दी?
a. 22,450 करोड़ रुपये
b. 32,450 करोड़ रुपये
c. 52,450 करोड़ रुपये
d. 12,450 करोड़ रुपये

9.हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘नेकर सम्मान योजना’ की शुरुआत की है?
a. बिहार
b. झारखंड
c. पंजाब
d. कर्नाटक

10.भारत के 66वें शतरंज ग्रैंडमास्टर निम्न में से कौन बने हैं?
a. जी. आकाश
b. राहुल त्यागी
c. अमर सेनी
d. मोहन सचदेवा

उत्तर-

1.a. 89 ऐप्स
भारतीय सेना ने 89 ऐप्स (Apps) बैन कर दिए हैं. सेना ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि बैन में शामिल सभी ऐप को तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें. पिछले दिनों हुई गलवान में चीनी सेना से झड़प के बाद भारत में चीनी सामानों चीनी व्यवसाय का विरोध हो रहा था. इसके बाद सुरक्षा के लिहाज से केंद्र सरकार ने भी टिकटॉक समेत कुल 59 चीनी ऐप को अपने यहां प्रतिबंधित करने जैसा बड़ा कदम उठाया. भारत सरकार के फैसले के बाद इन ऐप्स को गूगल प्ले से भी हटा दिया गया है. हालांकि, जिन स्मार्टफोन्स में ये ऐप पहले से मौजूद हैं, उनमें ये काम करते रहेंगे. इसलिए, सेना को अपने महकमे से जुड़े सभी कर्मियों को ऐसे सभी ऐप्स डिलीट करने का ताजा आदेश जारी करना पड़ा.

2.d. जगदीप
जगदीप ने साल 1951 में फिल्म 'अफसाना' से अपनी सिने यात्रा की शुरुआत की थी, जिसके जरिए दिग्गज फिल्म निर्माता बीआर चोपड़ा ने निर्देशन में कदम रखा था. जगदीप ने अभिनय के शुरुआती दिनों में छोटे-बड़े सभी तरह के किरदार अदा किये थे. जगदीप ने लगभग 400 फिल्मों में काम किया लेकिन साल 1975 में आई फिल्म शोले के सूरमा भोपाली के उनके किरदार को प्रशंसक आज भी याद करते हैं. उनका डायलॉग 'हमारा नाम सूरमा भोपाली ऐसे ही नहीं है' काफी मशहूर हुआ. उन्होंने 'पुराना मंदिर' नाम की एक भुतिया फिल्म में भी अभिनय किया और 'अंदाज अपना अपना' में सलमान खान के पिता का यादगार किरदार निभाया.

3.a. पश्चिम बंगाल 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हाल ही में 'सेल्फ स्कैन' नमक एक ऐप लांच किया. यह ऐप राज्य के सूचना व प्रौद्योगिकी (आइटी) विभाग ने दस्तावेजों की स्कैनिंग के लिए बनाया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि इस ऐप के जरिये डॉक्यूमेंट्स को आसानी से स्कैन और एडिट किया जा सकता है. इसका डेटा किसी सर्वर में नहीं रहता बल्कि फोन में ही रहता है. लिहाजा यह सुरक्षित भी है. यह ऐप निशुल्क है. 

4.c. दो साल
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने हाल ही में घोषणा की है कि अब से मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) दो वर्ष का कार्यक्रम होगा. अब तक इस डिग्री पाठ्यक्रम की अवधि तीन साल की थी. परिषद ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को पाठ्यक्रम की अवधि में आवश्यक संशोधन करने के लिए भी कहा है. परिषद ने एक आधिकारिक आदेश में कहा कि अब 2020-21 से एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि दो साल होगी. गौरतलब है कि पिछले वर्ष दिसम्बर में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एमसीए पाठ्यक्रम की अवधि को घटाकर दो साल करने संबंधी एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.

5.a. जयंत कृष्णा
ब्रिटेन-भारत व्यापार परिषद (यूकेआईबीसी) ने जयंत कृष्णा को अपना नया समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. इस पद पर नियुक्त होने वाले वह पहले भारतीय हैं और तीन अगस्त से अपना कार्यभार संभालेंगे. जयंत कृष्णा इससे पहले प्रधानमंत्री कौशल भारत मिशन में मुख्य कार्यकारी अधिकारी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के मुख्य परिचालन अधिकारी और कार्यकारी निदेशक की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. 

6.c. एक लाख करोड़ रुपये
सरकार ने हाल ही में एक लाख करोड़ रुपये का कृषि अवसंरचना कोष स्थापित करने को मंजूरी दे दी. इस कोष की स्थापना उद्यमियों, स्टार्ट अप, कृषि- प्रौद्योगिकी उद्यमों और किसान समूहों को कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचा सुविधाओं और माल के रखरखाव की स्थापना हेतु वित्तीय समर्थन देने के वास्ते किया जायेगा. कृषि अवसंरचना कोष प्रधानमंत्री के 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक प्रोत्साहन पैकज का हिस्सा है. कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित अर्थव्यवस्था को उबारने के लिये इस पैकेज की घोषणा की गई.

7.a. मुंबई
इस अवधारणात्मक अध्ययन में किसी भी अतिरिक्त अभिकर्मक का उपयोग किये बिना पारंपरिक रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी का उपयोग करके गैर-संक्रामक RNA वायरस का विश्लेषण किया जाएगा. यह एक गैर-विनाशकारी रासायनिक विश्लेषण तकनीक है. यह पदार्थ की रासायनिक संरचना, अवस्था तथा बहुरूपता, क्रिस्टलीयता एवं आणविक प्रतिक्रियाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है. यह पदार्थ के रासायनिक बंधो (Chemical Bonds) के साथ प्रकाश की पारस्परिक क्रिया पर आधारित है.

8.d. 12,450 करोड़ रुपये
कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन जनरल इंश्योरेंस कंपनियों- ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के लिए 12,450 करोड़ रुपये के पूंजीगत निवेश को मंजूरी दे दी. इसमें वित्त वर्ष 2019-20 में में किया गया 2500 करोड़ रुपये का निवेश भी शामिल है. इसके साथ ही मंत्रिमंडल ने इन कंपनियों की प्राधिकृत शेयर पूंजी को भी बढ़ाने की मंजूरी दी है.

9.d. कर्नाटक
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने राज्य में बुनकर समुदाय के लिए एक योजना शुरू की है. इस योजना का नाम ‘नेकर सम्मान योजना’ है. राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए 10.96 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है. राज्य सरकार के अनुसार, रेशम, कपास, ऊन और अन्य हथकरघा बुनकर इस योजना के लिए योग्य होंगे. नेकर सम्मान योजना के पहले चरण में 19,744 हथकरघा बुनकरों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के जरिए 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता हस्तांतरित की जाएगी.

10.a. जी. आकाश
तमिलनाडु के जी. आकाश देश के 66वें शतरंज ग्रैंडमास्टर बन गए हैं. चेन्नई के इस खिलाड़ी की FIDE रेटिंग 2495 है. चेन्नई के इस खिलाड़ी ने पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन के. विश्वेश्वरन से प्रशिक्षण लिया है. ग्रैंडमास्टर वह सर्वोच्च खिताब होता है जिसे एक शतरंज खिलाड़ी द्वारा अपने कैरियर में प्राप्त किया जा सकता है. यह खिताब विश्व में शतरंज के सर्वोच्च शासी निकाय यानी अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) द्वारा प्रदान किया जाता है.