Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 10 दिसंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस और गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Dec 10, 2019 15:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस और गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. विश्व भर में किस दिन अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है?
a. 8 दिसंबर
b. 9 दिसंबर
c. 10 दिसंबर
d. 11 दिसंबर

2. हाल ही में गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जारी निर्देश के अनुसार किस विभाग के कर्मचारी खादी यूनिफार्म पहनेंगे?
a. भारतीय रेलवे
b. दिल्ली पुलिस
c. सुप्रीम कोर्ट
d. अर्धसैनिक बल

3. हाल ही में यूनाइटेड नेशंस डिवेलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक-2019 में भारत की रैंकिंग क्या है?
a. 129
b. 132
c. 139
d. 142

4. निम्नलिखित में से किसे विश्व के प्रमुख खेल पर्यटन स्थल के रूप में चयनित किया गया है?
a. मुंबई
b. आबू धाबी
c. जॉर्डन
d. मेक्सिको

5. किस हिंदी कवि को हाल ही में गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है?
a. विश्वनाथ प्रसाद
b. अखिलेश चंद्र
c. सूर्यप्रताप भूषण
d. आशुतोष मिश्र

6. निम्नलिखित में से किस पूर्व वायुसेना प्रमुख के नाम पर राफेल विमानों के टेल नंबर जारी किये जायेंगे?
a. अर्जन सिंह
b. यशवंत टिपनिस
c. बी.एस. धनोआ
d. अरूप राहा

7. हाल ही में स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (SIPRI) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार विश्व में हथियारों की खरीद में कितना प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की गई है?
a. 8 प्रतिशत
b. 7 प्रतिशत
c. 6 प्रतिशत
d. 5 प्रतिशत

8. भारत और चीन के बीच आरंभ हुए द्विपक्षीय सैन्य युद्धाभ्यास का क्या नाम है?
a. Rough and Tough
b. Rest is Best
c. Hand in Hand
d. No to War

9. निम्नलिखित में से किस देश पर ‘वाडा’ द्वारा प्रतिबंध के बाद यह आगामी ओलंपिक खेलों में भाग नहीं ले पायेगा?
a. यूक्रेन
b. रूस
c. दक्षिण कोरिया
d. पाकिस्तान

 

उत्तर:

1. c. 10 दिसंबर
प्रत्येक वर्ष 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है. मानवाधिकारों में मुख्य रूप से आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार तथा नागरिक और राजनीतिक अधिकारों पर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताएं शामिल हैं. संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी इस वर्ष का विषय है – ‘मानवाधिकारों के लिए युवा कदम उठायें’. संयुक्त राष्ट्र का मानना है कि सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए युवाओं की भागीदारी बेहद आवश्यक है.

2. d. अर्धसैनिक बल
केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जारी निर्देश के बाद यह सूचना जारी की गई है कि अर्द्धसैनिक बलों के जवान अब खादी से बनी वर्दी पहनेंगे. अर्द्धसैनिक बलों में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एनएसजी और असम राइफल्स के 10 लाख से भी अधिक जवान शामिल हैं. इस कदम से खादी ग्रामोद्योग की आमदनी दोगुनी हो जाएगी जो अभी 75,000 करोड़ रुपये है.

3. a. 129
मानव विकास सूचकांक (Human Development Index) के मामले में भारत ने रैंकिंग में एक पायदान का सुधार दर्ज किया है. यूनाइटेड नेशंस डिवेलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) की तरफ से साल 2019 के जारी ह्यूमन डिवेलपमेंट रैकिंग में कुल 189 देशों में भारत 129वें स्थान पर है. इस सूची में पाकिस्तान ने तीन पायदान की छलांग लगाई और यह 150 से 147वें पायदान पर पहुंचा. इसमें कहा गया है कि भारत में 2005-06 से 2015-16 के बीच 27.1 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया.

4. b. आबू धाबी
आबू धाबी को मस्कट में आयोजित वर्ल्ड टूरिज्म अवार्ड्स (डब्ल्यूटीए) के 26वें संस्करण में दुनिया के अग्रणी खेल पर्यटन स्थल के रूप में चुना गया है. यह लगातार सातवीं बार है कि आबू धाबी को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है. आबू धाबी में प्रतिवर्ष फार्मूला वन रेसिंग, मैराथन, वर्ल्ड टेनिस चैंपियनशिप, विश्व गोल्फ चैंपियनशिप आदि का आयोजन किया जाता है.

5. a. विश्वनाथ प्रसाद
विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को हाल ही में गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. इस पुरस्कार के तहत 50,000 रुपये, शॉल और स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है. उनकी प्रसिद्ध रचनाओं में शामिल हैं – ‘रचना के सरोकार’, ‘कविता क्या है’, ‘साथ चलते हुए’ और ‘अस्ति और भवति’. इससे पहले उन्हेंअ व्यास सम्मान, रूस का पुश्किन सम्मान, शिक्षक श्री सम्मान, साहित्य भूषण सम्मान, हिन्दी गौरव सम्मान भी मिल चुके हैं.

6. c. बी एस धनोआ
भारतीय वायु सेना ने पूर्व एयर चीफ मार्शल (सेवानिवृत्त) बीएस धनोआ के सम्मान में 30 राफेल विमानों में टेल नंबर बीएस धनोआ के नाम से जारी करने की घोषणा की है. उन्होंने विमान की खरीद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिसके चलते उन्हें यह सम्मान दिया जा रहा है. 36 राफेल विमानों में से छह विमान प्रशिक्षक हैं जबकि 30 विमान लड़ाकू हैं. प्रशिक्षक विमान दो सीट वाले होंगे और उनमें लगभग वे सभी चीजें होंगी जो लड़ाकू विमानों में होंगी. चार राफेल विमानों की पहली खेप मई 2020 तक भारत आएगी.

7. d. 5 प्रतिशत
स्टॉकहोल्म इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट ने हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, इस रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2018 में विश्व में हथियारों की बिक्री में 5% की वृद्धि हुई है. रिपोर्ट के अनुसार 100 सबसे बड़े हथियार निर्माताओं का कुल टर्नओवर 420 अरब डॉलर तक पहुँच गया है. वैश्विक हथियार बाज़ार में अमेरिकी निर्माताओं की हिस्सेदारी 59% है. अमेरिका के बाद रूस सबसे बड़ा हथियार निर्माता देश है, वैश्विक हथियार बाज़ार में रूस की हिस्सेदारी 8.6% है.

8. c. Hand in Hand
भारत और चीन के मध्य हैंड-इन-हैंड नामक युद्ध अभ्यास की शुरुआत की गई. यह अभ्यास 7 दिसम्बर को आरंभ हुआ जो कि 20 दिसम्बर तक आयोजित किया जायेगा. इसका आयोजन शिलोंग के निकट उमरोई में किया गया है. इस युद्ध अभ्यास में दोनों देशों के 130-130 जवान भाग लेंगे. इसके तहत दोनों देश विभिन्न सैन्य गतिविधियों के अलावा आतंकवाद के खिलाफ विशेष ऑपरेशन के लिए टी=प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे. 

9. b. रूस
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने रूस पर अगले चार साल के लिए किसी भी प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. वाडा के इस कदम के बाद रूस टोक्यो ओलंपिक 2020 में शामिल नहीं हो सकेगा. साथ ही वह 2022 में क़तर में होने वाले फ़ुटबॉल विश्व कप में शामिल नहीं होगा. इस वर्ष जनवरी में वाडा ने पाया था कि रूस में जांचकर्ताओं ने खिलाड़ियों के डेटा के साथ छेड़छाड़ की है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS