हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 10 जून 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-एनीमिया मुक्त भारत और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jun 10, 2021 18:20 ISTModified On: Jun 10, 2021 18:01 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-एनीमिया मुक्त भारत और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस देश ने बिटकॉइन को कानूनी मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है?
a.    अल सल्वाडोर
b.    ग्वाटेमाला
c.    निकारागुआ
d.    जमैका

2.निम्न में से किस अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर एवं 1998 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता का निधन हो गया है?
a.    राहुल सचदेवा
b.    डिंको सिंह
c.    मोहन अग्रवाल
d.    प्रमोद सिंह 

3.भारत के निम्न में से किस राज्य को एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक की 2020-2021 की रिपोर्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    मध्य प्रदेश
d.    उत्तर प्रदेश

4.बंगाल के किस पूर्व क्रिकेटर का 72 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
a.    अनिल कुंबले
b.    वीवीएस लक्ष्मण
c.    मुरली विजय
d.    रवि बनर्जी

5.हाल ही में उत्तर प्रदेश कैडर के किस पूर्व आईएएस अधिकारी को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है?
a.    अनूप चंद्र पांडेय
b.    राहुल सचदेवा
c.    कमल त्यागी
d.    मोहन कुमार पांडेय

6.किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के प्रारूप को मंजूरी दे दी है?
a.    पंजाब
b.    असम
c.    राजस्थान
d.    बिहार

7.रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    7.5 प्रतिशत
b.    6.5 प्रतिशत
c.    8.5 प्रतिशत
d.    9.5 प्रतिशत

8.विश्व प्रत्यायन दिवस (World Accreditation Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 मार्च
b.    9 जून
c.    12 अप्रैल
d.    25 मई

उत्तर-

1.a. अल सल्वाडोर
अल सल्वाडोर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है. अब तक किसी देश ने इसे अपनी वैध करेंसी नहीं घोषित किया था. अल-सल्वाडोर अब आधिकारिक रूप से पहला देश बन गया है कि जहां बिटकॉइन को किसी भी सौदे के लिए कानूनी करेंसी के तौर पर मान्यता मिल गई है. अल-सल्वाडोर की संसद में बिटकॉइन को 62 की तुलना में 84 वोटों से मंजूरी दे दी गई.

2.b. डिंको सिंह
दिग्गज मुक्केबाज डिंको सिंह का निधन हो गया.1998 एशियन गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट डिंको सिंह लिवर कैंसर से जूझ रहे थे, वर्ष 2017 से ही उनका उपचार चल रहा था. मणिपुर के रहने वाले डिंको सिंह को 1998 में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से नवाजा गया था. डिको सिंह ने 1997 में अपना इंटरनेशनल बॉक्सिंग डेब्यू किया था.

3.c. मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश को एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक की 2020-2021 की रिपोर्ट में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है. एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक 2020-21 की राष्ट्रीय रैंकिंग में हिमाचल प्रदेश ने 57.1 स्कोर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है. एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक के स्कोर कार्ड में हिमाचल वर्ष 2018-19 में 18वें स्थान पर था.

4.d. रवि बनर्जी
बंगाल के पूर्व क्रिकेटर रवि बनर्जी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. यह जानकारी बंगाल क्रिकेट संघ ने दी. वे 72 वर्ष के थे. बनर्जी 1969-70 से 1974-75 के बीच बंगाल के लिए दस प्रथम श्रेणी मैच खेले थे. 

5.a. अनूप चंद्र पांडेय
उत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अफसर (सेवानिवृत) अनूप चंद्र पांडेय को 08 जून 2021 को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है. अनूप चंद्र पांडेय का जन्म 15 फरवरी 1959 को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ था. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है. वे 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं, जो 31 अगस्तल 2019 को सेवानिवृत्त  हुए. उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी रह चुके सेवानिवृत आईएएस अनूप चंद्र पांडेय 37 वर्षों तक यूपी में अलग अलग पदों पर रहे.

6.c. राजस्थान
राजस्थान सरकार ने हाल ही में ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के प्रारूप को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत कृषि उपभोक्ताओं को हर महीने एक हजार रुपये अनुदान देने का प्रावधान है. इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह एक हजार रुपये और अधिकतम 12 हजार रुपये प्रति वर्ष का अनुदान दिया जाएगा. इससे प्रतिवर्ष 1,450 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा.

7.d. 9.5 प्रतिशत
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के विकास के अनुमान को 11 प्रतिशत से घटाकर 9.5 प्रतिशत कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के कारण निजी खपत और निवेश पर पड़े प्रभाव के चलते जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में कटौती की है. 

8.b. 9 जून
हर साल, विश्व प्रत्यायन दिवस (World Accreditation Day) 9 जून को मनाया जाता है. यह दिवस व्यापार एवं अर्थव्यवस्था में प्रत्यायन की भूमिका को रेखांकित करने एवं बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता है. यह ‘अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग’ (ILAC) और ‘अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन फोरम’ (IAF) द्वारा स्थापित एक वैश्विक पहल है. 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

2 + 5 =
Post

Comments