Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 11 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

May 11, 2020 20:25 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.निम्न में से किस राज्य सरकार ने प्रवासियों को राहत देने और सरकारी योजनाओं और नौकरियों से प्रवासियों को जोड़ने हेतु ‘प्रवासी राहत मित्र’ नामक एक नया ऐप लॉन्च किया है?
a. उत्तर प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. कर्नाटक

 

2.राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस (National Technology Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जनवरी
b. 15 मार्च
c. 13 जून
d. 11 मई

 

3.मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने हाल ही में मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर कितना प्रतिशत कर दिया है?
a. पांच प्रतिशत
b. शून्य प्रतिशत
c. तीन प्रतिशत
d. दो प्रतिशत

 

4.हाल ही में किस राज्य सरकार ने 11 ब्रांड के पान मसाला को 12 महीने के लिए बैन कर दिया है?
a. पंजाब 
b. बिहार
c. झारखंड
d. कर्नाटक

 

5.चीन के समर्थन वाले एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने हाल ही में किस देश को कोरोना वायरस से निपटने के लिए 3,800 करोड़ रुपये का लोन मंज़ूर किया है?
a. भारत
b. चीन
c. रूस
d. अमेरिका

 

6.विश्व प्रवासी पक्षी दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 9 मई
b. 10 मार्च
c. 15 अप्रैल
d. 18 जून

 

7.हाल ही में किस संगठन ने कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में कमजोर देशों के भीतर जरूरी चीजों के लिए सरकारों, कंपनियों और अरबपतियों से 6.7 अरब डॉलर की निधि का दान करने की अपील की है?
a. विश्व बैंक
b. अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन
c. संयुक्त राष्ट्र
d. विश्व आर्थिक मंच

 

8.मदर्स डे (Mother's Day) निम्न में किस दिन मनाया जाता है?
a. मई महीने के दूसरे रविवार
b. जनवरी महीने के दुसरे सोमवार
c. फरवरी महीने के के तीसरे मंगलवार
d. अप्रैल महीने के चौथे शुक्रवार

 

9.मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कारखानों में काम की अवधि 8 घंटे से बढ़ाकर कितने घंटे कर दिये है?
a. 10 घंटा
b. 12 घंटा
c. 14 घंटा
d. 15 घंटा

 

10.हरि शंकर वासुदेवन की हाल ही में निधन हो गया. वे किस क्षेत्र से संबंधित थे? 
a. इतिहासकार
b. कलाकार
c. साहित्यकार
d. इनमें से कोई नहीं

उत्तर-

1.a. उत्तर प्रदेश
यूपी सरकार के अनुसार इस ऐप को लॉन्च करने का उद्देश्य इन मजदूरों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना है. साथ ही ऐप की सहायता से मजदूरों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने में भी सहूलियत होगी. सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा आपस में सूचना का आदान प्रदान कर इन प्रवासी नागरिकों के रोजगार और आजीविका के लिए नियोजन एवं कार्यक्रम बनाने में मदद मिलेगी. इस ऐप की मुख्य विशेषता यह भी है कि इसमें ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी काम कर सकते हैं.

2.d. 11 मई
यह दिन भारत की विज्ञान में दक्षता एवं प्रौद्योगिकी में विकास को दर्शाता है. इस दिन राष्ट्र गौरव के साथ-साथ देश अपने वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को भी याद करता है. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस दिन प्रत्येक साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है. प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान मंत्रालय के द्वारा उनके विभाग में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराये जाते हैं. इस दिवस को तकनीकी रचनात्मकता, वैज्ञानिक जांच, उद्योग और विज्ञान के एकीकरण में किये गये प्रयास के प्रतीक माना जाता है.

3.b. शून्य प्रतिशत
मूडीज के मुताबिक, भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) कम रहेगी. कोरोना वायरस के वजह से देश की अर्थव्यवस्था का संकट बढ़ता जा रहा है. मूडीज ने अपने नए पूर्वानुमान में कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि शून्य रह सकती है. इसका मतलब है कि देश की जीडीपी की स्थिति इस वित्त वर्ष में शून्य रहेगी. एजेंसी ने हालांकि, वित्त वर्ष 2021-22 में वृद्धि दर के 6.6 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान व्यक्त किया है. मूडीज ने पिछले महीने के अंत में कैलेंडर वर्ष 2020 में जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 0.2 फीसदी कर दिया था.

4.c. झारखंड
झारखंड सरकार ने पान मसाला पर 08 मई 2020 को पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. झारखंड सरकार ने पान मसालों के विभिन्न ब्रांडों की जांच में मैग्नीशियम कार्बोनेट पाए जाने के बाद यह फैसला लिया है. इस संबंध में स्वास्थ्य सचिव सह राज्य के खाद्य संरक्षा आयुक्त डॉ. नितिन कुलकर्णी की तरफ से आदेश जारी किया गया है. पिछले साल (2019-20) राज्य में इन पान मसालों के 41 सैंपल जांचे गए थे. जांच में अधिकांश पान मसालों में खतरनाक मैग्निशियम कार्बोनेट रसायन पाया गया है. मैग्नीशियम कार्बोनेट से हृदय की बीमारी सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियां होती हैं.

5.a. भारत
दुनियाभर में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच तमाम देशों की अर्थव्यवस्था को तगड़ा धक्का लगा है. एआईआईबी ने कहा कि यह लोन भारत सरकार को सार्वजनिक स्वास्थ्य तंत्र को बेहतर बनाने, भविष्य में ऐसा कुछ दोबारा होने से रोकने और ट्रांसमिशन को सीमित करने के लिए है. यह परियोजना चिकित्सा उपकरणों की खरीद, रोग का पता लगाने की क्षमताओं और अनुसंधान को बढ़ाने का भी समर्थन करती है.

6.a. 9 मई
प्रत्येक साल 9 मई को दुनिया भर विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य प्रवासी पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उनके संरक्षण के लिए जरुरी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व के बारे देशों को जागरूक करना है. विश्व प्रवासी दिवस की शुरुआत पहली बार साल 2006 में वन्य जीवों के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर कन्वेंशन में की गयी थी.

7.c. संयुक्त राष्ट्र
संगठन ने आगाह किया है कि यदि इस मदद में नाकाम रहे तो भुखमरी की वैश्विक महामारी फैलेगी और अकाल, दंगे व अधिक संघर्ष का दुनिया को सामना करना पड़ सकता है. संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता प्रमुख मार्क लोकॉक ने कहा कि 25 मार्च को संयुक्त राष्ट्र की ओर से की गई दो अरब डॉलर की शुरुआती अपील को इसलिए बढ़ाया गया है क्योंकि आय कम होने और नौकरियां जाने की घटनाएं बढ़ गई हैं. साथ ही खाद्य आपूर्ति घटने तथा महंगाई व बच्चों को भोजन न मिलने एवं उनका टीकाकरण न होने के साक्ष्य पहले से ही मिलने लगे हैं.

8.a. मई महीने के दूसरे रविवार
दुनियाभर में मदर्स डे अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है. भारत में मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है. वहीं, यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, चीन, जापान, फिलिपींस में यह खास दिन 12 मई को मनाया जाता है. अरब देशों में 21 मार्च को मदर्स डे मनाया जाता है. 

9.b. 12 घंटा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 से प्रभावित उद्योगों एवं व्यवसायों को पुन: पटरी पर लाने के मकसद से विभिन्न कदमों की घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में सभी कारखानों में कार्य करने की पाली 8 घंटे से बढ़कर 12 घंटे की होगी. उन्होंने प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाकर रोजगार के अवसरों में वृद्धि, नए निवेश को प्रोत्साहित करने और श्रमिकों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से श्रम सुधारों की घोषणा की. उन्होंने कहा कि कारखानों, दुकानों, ठेकेदारों एवं बीड़ी निर्माताओं को खोलने के लिए पंजीयन और लाइसेंस का कार्य तीस दिन के स्थान पर एक दिन में होगा.

10.a. इतिहासकार
हरि शंकर वासुदेवन यूरोपीय और रूसी इतिहास और भारत-रूस संबंधों के विशेषज्ञ थे. वह कलकत्ता विश्वविद्यालय में इतिहास विभाग के प्रोफेसर व चीनी केंद्र के निदेशक रहे थे. इससे पहले उन्होंने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत मौलाना अबुल कलाम आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ एशियन स्टडीज, कोलकाता के निदेशक के रूप में कार्य किया था. उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से स्नातक किया, जहां उन्होंने अपनी स्नातकोत्तर और पीएचडी भी पूरी की.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS