Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 12 दिसंबर 2019

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – टाइम मैगजीन और Iron Union-12 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Dec 12, 2019 17:04 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में – टाइम मैगजीन और Iron Union-12 से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. हाल ही में ओडिशा सरकार ने ‘कालिया योजना’ के तहत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि को 10,000 रुपए से घटाकर कितने रुपए कर दिया है?
a. 6,000 रुपये
b. 4,000 रुपये
c. 8,000 रुपये
d. 5,000 रुपये

2. टाइम मैगजीन ने साल 2019 के लिए 'पर्सन ऑफ द ईयर' निम्न में से किसे चुना है?
a. ग्रेटा थनबर्ग
b. राहुल गांधी
c. प्रियंका गांधी
d. राजनाथ सिंह

3. भारत और किस देश के बीच ‘इंद्र अभ्यास’ का आयोजन हाल ही में किया जा रह है?
a. नेपाल
b. चीन
c. जापान
d. रूस

4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘JAGA Mission’ के लिये वर्ल्ड हैबिटेट अवार्ड जीता है?
a. बिहार सरकार
b. पंजाब सरकार
c. ओडिशा सरकार
d. कर्नाटक सरकार

5. ‘Duchifat-3’ किस देश के स्कूली छात्रों द्वारा बनाया गया नैनो उपग्रह है जिसे हाल ही में श्रीहरिकोटा द्वारा प्रक्षेपित किया गया?
a. इज़राइल
b. अमेरिका
c. रूस
d. फ्रांस

6. संयुक्त अरब अमीरात और किस देश के मध्य हाल ही में Iron Union-12 नामक युद्धाभ्यास आयोजित किया गया?
a. भारत
b. चीन 
c. उत्तर कोरिया
d. अमेरिका

7. इसरो द्वारा 11 दिसंबर 2019 को निम्नलिखित में से कौन सा सैटेलाईट प्रक्षेपित किया गया?
a. Cartosat-3
b. RISAT-2BR1
c. RISAT-3A
d. Quartz-4c

8. निम्नलिखित में से कौन हाल ही में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर नया देश बन गया है?
a. कोपेनब्रॉड
b. जुलियांसन
c. बोगनविले 
d. उपरोक्त में से कोई नहीं

9. पाकिस्तान में 2019 में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों की टॉप-10 सूची में कितने भारतीय शामिल हैं?
a. 3
b. 5
c. 7
d. 9


उत्तर:

1. b. 4,000 रुपये
ओडिशा सरकार द्वारा कालिया योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सहायता राशि को इसलिये घटाया गया है क्योंकि सरकार ने कालिया योजना का फरवरी 2019 में केंद्र सरकार द्वारा प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में विलय कर दिया है. अधिसूचना के अनुसार, शहरी स्थानीय निकायों में रहने वाले किसानों को दोनों योजनाओं के तहत शामिल नहीं किया जाएगा.

2. a. ग्रेटा थनबर्ग
ग्रेटा ने सबसे कम उम्र में यह सम्मान हासिल किया है. वे अपने प्रभावशाली और आक्रमक भाषणों को लेकर चर्चा में रही हैं. उन्होंने इस साल संयुक्त राष्ट्र की क्लाइमेट एक्शन समिट में भी भाषण दिया था. दुनियाभर में इस भाषण की काफी तारीफ हुई थी. बता दें कि ग्रेटा एस्पर्गर सिंड्रोम से पीड़ित हैं.

3. d. रूस
यह देश का पहला ऐसा युद्ध अभ्यास है, जिसमें भारत व रूस के जल, थल व वायु सैनिक हिस्सा ले रहे हैं. इस युद्ध अभ्यास का उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच इंटरओपेराबिलिटी को बढ़ावा देना तथा समुद्री सुरक्षा ऑपरेशन के सम्बन्ध में आपसी समझ को विकसित करना है. इंद्रा नौसेना अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी, तत्पश्चात इस युद्ध अभ्यास के आकार व क्षेत्र में काफी वृद्धि हुई है.

4. c. ओडिशा सरकार
यह पुरस्कार वर्ल्ड हैबिटेट (यूके में स्थित) द्वारा यूएन-हैबिटेट (UN-Habitat) के साथ मिलकर प्रदान किया जाता है. यह पुरस्कार विश्व भर से अभिनव, उत्कृष्ट और क्रांतिकारी आवासीय विचारों, परियोजनाओं एवं कार्यक्रमों की पहचान स्वरूप प्रदान किया जाता है. ओडिशा सरकार ने 7 मई 2018 को ‘JAGA Mission’ की शुरुआत की थी.

5. a. इज़राइल
‘Duchifat-3’ नामक एक नैनो उपग्रह है जो इज़राइल के स्कूली छात्रों द्वारा स्वयं उपयोग के लिए विकसित किया गया है. यह एक रिमोट सेंसिग उपग्रह है. यह अर्थ ऑब्जरवेशन द्वारा स्कूली छात्रों को प्रयोग करने में सहायता प्रदान करेगा. इसका वजन मात्र 2.3 किलोग्राम है. इससे पहले भी इज़राइल के स्कूली छात्र इस प्रकार के दो उपग्रह बना चुके हैं.

6. d. अमेरिका
संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के बीच हाल ही में आयरन यूनियन-12 नामक युद्धाभ्यास आरंभ हुआ. इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए निपुणता विकसित करना है. संयुक्त अरब अमीरात की सेना और अमेरिकी सेना ने अपने-अपने देशों के आधुनिकतम हथियारों और प्रणालियों का इस्तेमाल करते हुए युद्धाभ्यास किया.

7. b. RISAT-2BR1
आरआइएसएटी-2बीआर 1 (RISAT-2BR1) और नौ विदेशी उपग्रहों को लॉन्चौ कर दिया. यह एक रडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह है. इस उपग्रह का भार 628 किलोग्राम है. इसके साथ नौ विदेशी उपग्रहों ने उड़ान भरी जिसमें अमेरिका के छह, इजराइल का एक, इटली का एक और जापान का एक सेटेलाइट शामिल है. यह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहद खास है. इसे भारत की दूसरी खुफिया आंख कहा जा रहा है.

8. c. बोगनविले
बोगनविले हाल ही में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर अलग देश बन गया है. लगभग 1,81,067 लोगों ने वोट करके इसके पापुआ न्यू गिनी से अलग होने के समर्थन में मत डाला. यह मत यहाँ की जनसँख्या का 98प्रतिशत है. इस स्थान पर विश्व के सबसे बड़े कॉपर भंडार मौजूद हैं.

9. a. 3
पाकिस्तान में 2019 में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों में अभिनेत्री सारा अली खान, पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और गायक अदनान सामी शामिल हैं. गौरतलब है, अदनान पाकिस्तानी मूल के हैं जिन्हें दिसंबर 2015 में भारतीय नागरिकता मिली थी.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS