Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 अगस्त 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और 'पीपुल्स प्लान’ अभियान से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Aug 13, 2019 17:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स –भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी और 'पीपुल्स प्लान’ अभियान से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. दक्षिण कोरिया को पछाड़ते हुए कौन सा देश विश्व का दूसरा सबसे बड़ा स्क्रैप (Scrap) आयातक बन गया है?
a. नेपाल
b. भारत
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

2. भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (Indian National Science Academy) का अध्यक्ष निम्न में से किसे बनाया गया है?
a. मोनिका सचदेवा
b. चंद्रिमा शाह
c. अनिल त्यागी
d. पूनम जयसवाल

3. केंद्र सरकार ने कितने प्रमुख मंत्रालयों के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श के बाद ‘पीपुल्स प्लान’ अभियान शुरू करने का फैसला किया है?
a. 18
b. 20
c. 16
d. 12

4. वैज्ञानिकों ने दुर्लभ पौधों की प्रजातियों की खोज की है जो प्रायद्वीपीय भारत तथा किस देश के बंगाल की खाड़ी में उपस्थित द्वीपों से अतीत के महाद्वीपीय संबंधों को जोड़ने में मदद कर सकती है?
a. श्रीलंका
b. बांग्लादेश
c. म्यांमार
d. भूटान

5. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, किस शहर में प्रदूषण का सबसे बड़ा स्रोत अपशिष्ट की खुले में डंपिंग (Dumping) और दहन (Burning) हैं?
a. जयपुर
b. दिल्ली
c. चेन्नई
d. हैदराबाद

6. किस राज्य सरकार ने 9 साल की लड़की एलंगबाम वैलेंटिना को राज्य का ग्रीन एम्बेसडर नियुक्त किया है?
a. असम
b. त्रिपुरा
c. मेघालय
d. मणिपुर

7. हाल ही में किस देश ने भारत के लिये कार्य-वीजा नियमों को आसान करने का आश्वासन दिया है?
a. न्यूज़ीलैंड
b. पाकिस्तान
c. चीन
d. रूस

8. अमेरिका स्थित विश्व संसाधन संस्थान द्वारा प्रकाशित आँकड़ों के अनुसार जल संकट से सर्वाधिक ग्रसित विश्व के 17 देशों में भारत किस स्थान पर है?
a. 10वें
b. 15वें
c. 13वें
d. 11वें

9. हाल ही में भारत और किस देश ने खेल, संस्कृति तथा पारंपरिक दवाओं के क्षेत्र में चार समझौतों पर हस्ताक्षर किये है?
a. नेपाल
b. पाकिस्तान
c. रूस
d. चीन

10. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किस आईआईटी में 'टेकएक्स' नाम की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया?
a. आईआईटी दिल्ली
b. आईआईटी कानपुर
c. आईआईटी खड़गपुर
d. आईआईटी मुम्बई
उत्तर-

1.b. भारत

भारत में स्क्रैप आयात वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में 35% से बढ़कर 3.87 मिलियन टन तक पहुँच गया है. भारतीय घरेलू इस्पात उद्योग में मंदी और आयातित स्क्रैप धातुओं की सस्ती कीमत के कारण भारत दूसरा सबसे बड़ा स्क्रैप आयातक बन गया है.

2.b. चंद्रिमा शाह

यह पहली महिला हैं जिन्हें भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी का अध्यक्ष बनाया गया है. चंद्रिमा शाह पूर्व में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, दिल्ली की निदेशक थीं. उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की और साल 1980 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की.

3.c. 16

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की प्रत्येक ग्राम पंचायत हेतु एक विकास योजना तैयार करनी है. पीपुल्स प्लान अभियान को सबकी योजना सबका विकास के नाम से भी जाना जाता है. ग्राम पंचायत विकास योजनाओं के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा, कृषि, आवास, सड़क, पेयजल, विद्युतीकरण, गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम और सामाजिक कल्याण जैसे 48 आवश्यक संकेतकों की श्रेणी रखी गई है.

4.a. श्रीलंका

अंडमान में पाए गए इस पौधे की प्रजातियों के भारत, श्रीलंका में भी पाए जाने से बंगाल की खाड़ी के द्वीपों तथा भारत एवं श्रीलंका के बीच निकटतम संबंध के बारे में भी पता भविष्य में लगाया जा सकता है. यह पौधा केवल असम, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और श्रीलंका में पाया जाता है.

5.b. दिल्ली

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने PWD, CPWD, DDA, DMRC, DSIIDC, NDMC, जैसी एजेंसियों से अगस्त और सितंबर के महीने के दौरान अपशिष्ट की खुले में डंपिंग और दहन के विरुद्ध मुहिम चलाने का निर्देश दिया है. बोर्ड के अनुसार, सभी एजेंसियों द्वारा वायु प्रदूषण से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिये उठाए गए कदमों का बारीकी से निरीक्षण किया जाएगा. खुले में डंप किये गए कचरे से मीथेन का उत्सर्जन होता है, जो सूर्य की गर्मी को अवशोषित कर वातावरण को गर्म करता है और ग्लोबल वार्मिंग में योगदान देता है.

6.d. मणिपुर

ग्रीन मणिपुर मिशन के तहत एलंगबाम वैलेंटिना सरकार के कई विज्ञापनों और कार्यक्रमों और वन्य अभियानों का हिस्सा बनेंगी. एलंगबाम वैलेंटिना को वीआईपी पौधरोपण, वन महोत्सव और विश्व पर्यावरण दिवस जैसे कार्यक्रमों में विशेष स्थान दिया जाएगा. मुख्यमंत्री द्वारा 18 जुलाई 2019 को ‘मुख्यमंत्री ग्रीन मणिपुर मिशन’ को लॉन्च किया था.

7.a. न्यूज़ीलैंड

न्यूजीलैंड क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी संधि के हिस्से के रूप में भारत में अपने डेयरी उत्पादों, सेब, कीवी और शराब के लिये अधिक से अधिक बाजार पहुँच चाहता है. सेब और शराब जैसी वस्तुओं को भारत में अधिक बाजार पहुँच की उपलब्धता में परेशानी हो सकती है क्योंकि इन वस्तुओं को अर्थव्यवस्था के लिये संवेदनशील माना जाता है.

8.c. 13वें

विश्व संसाधन संस्थान द्वारा तैयार इस सूची में देशों की रैंकिंग एक्वेडक्ट टूल के आधार पर की गई है. विश्व संसाधन संस्थान द्वारा प्रयुक्त एक्वेडक्ट टूल में देशों की रैंकिंग के लिये जल संकट के 13 संकेतकों का प्रयोग किया गया था. एक्वेडक्ट ग्लोबल वाटर रिस्क मैपिंग टूल कंपनियों, निवेशकों, सरकारों और अन्य उपयोगकर्त्ताओं को यह समझने में मदद करता है कि विश्व में कहाँ और कैसे जल संकट का विस्तार हो रहा है.

9.d. चीन

इस समझौते में द्विपक्षीय मामले, 2020 में सहयोग पर चीन के विदेश मंत्रालय और भारतीय विदेश मंत्रालय के बीच ‘प्रोटोकॉल’ को लागू करने की कार्य योजना शामिल है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर चीन की तीन दिनों की यात्रा पर हैं. दोनों नेता अपने राष्ट्रीय खेल एसोसिएशनों, खिलाड़ियों और युवाओं के बीच आदान प्रदान बढ़ाने पर सहमत हुए, ताकि अंतरराष्ट्रीय खेल कार्यक्रमों पर सहयोग मजबूत किया जा सके.

10.a. आईआईटी दिल्ली

इस प्रदर्शनी में इम्प्रिंट योजना और उच्चतर आविष्कार योजना के तहत किए गए नवाचारों और शोध परियोजनाओं को दर्शाया गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा इम्प्रिंट और उच्चतर आविष्कार योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी. इम्प्रिंट योजना के तहत 324, जबकि  उच्चतर आविष्कार योजना के तहत 142 शोध परियोजनाएं चल रही हैं. इन कार्यक्रमों का मकसद शिक्षण संस्थानों में शोध कार्यों के जरिए समाज और उद्योग जगत की विभिन्न समस्याओं का हल ढूंढना है.