Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 13 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व जनसंख्या दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 13, 2020 17:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –विश्व जनसंख्या दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.विश्व जनसंख्या दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 10 जून
b. 15 मार्च
c. 12 जनवरी
d. 11 जुलाई 

2.हाल ही में किस कंपनी ने जियो प्लेटफार्म्स में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये का निवेश किया है?
a. क्वालकॉम वेंचर्स
b. इन्फोसिस लिमिटेड
c. विप्रो लिमिटेड
d. एचसीएल

3.किस राज्य में हाल ही में भारत की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत हुई है?
a. पंजाब
b. बिहार
c. छत्तीसगढ़
d. झारखंड

4.वैश्विक महामारी कोविड-19 की वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल पूरा करने वाला पहला देश निम्न में से कौन बन गया है?
a. नेपाल
b. रूस
c. चीन
d. भारत

5.किस राज्य के नादौन पुलिस थाने को देश और राज्य के सर्वश्रेष्ठ पुलिस थाने का दर्जा दिया गया है?
a. बिहार
b. उत्तर प्रदेश
c. राजस्थान
d. हिमाचल प्रदेश

6.हाल ही में भारत-चीन सीमा विवाद के बीच भारतीय सेना ने किस देश से 72 हजार एसआईजी 716 असॉल्ट राइफल खरीदने जा रही है?
a. रूस
b. अमेरिका
c. जापान
d. जर्मनी

7.हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने किस देश द्वारा हॉन्गकॉन्ग में लगाए गए 'राष्ट्रीय सुरक्षा कानून' की प्रतिक्रिया में हॉन्गकॉन्ग के साथ अपनी प्रत्यर्पण संधि को निलंबित कर दिया है?
a. नेपाल
b. रूस
c. चीन
d. जापान

8.भारतीय रेलवे ने पहली बार किस राज्य के गुंटूर से बांग्लादेश को सूखी मिर्च का परिवहन किया?
a. आंध्र प्रदेश
b. उत्तर प्रदेश
c. बिहार
d. झारखंड

9.हाल ही में किस देश ने सबसे बड़े कैमरा ट्रैप वन्यजीव सर्वेक्षण हेतु गिनीज बुक रिकॉर्ड में स्थान हासिल किया है?
a. नेपाल
b. रूस
c. चीन
d. भारत

10.हाल ही में एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) ने देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं हेतु एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को कितने मिलियन डॉलर का ऋण स्वीकृत किया है?
a. 50 मिलियन डॉलर
b. 20 मिलियन डॉलर
c. 30 मिलियन डॉलर
d. 40 मिलियन डॉलर

उत्तर-

1.d. 11 जुलाई
विश्वभर में विश्व जनसंख्या दिवस हर साल 11 जुलाई को जनसंख्या के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन को मानाने का उद्देश्य बढ़ती जनसंख्या को रोकने और इसके प्रति लोगों को जागरूक करना होता है. विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य, लिंग समानता, गरीबी और मानव अधिकारों के प्रति जागरुक किया जाता है. विश्व जनसंख्या दिवस को पहली बार 11 जुलाई 1990 को 90 से अधिक देशों में चिह्नित किया गया था.

2.a. क्वालकॉम वेंचर्स
रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने कहा कि वायरलेस प्रौद्योगिकी की दिग्गज क्वालकॉम इनकॉरपोरेटेड की निवेश शाखा क्वालकॉम वेंचर्स ने जियो प्लेटफार्म्स में 730 करोड़ रुपये तक निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है. 12 सप्ताह के भीतर जियो प्लेटफार्मों में यह 13वां निवेश है. क्वालकॉम के निवेश के साथ जियो अब तक तक 118,318.45 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. जियो प्लेटफार्म में निवेश की शुरुआत फेसबुक ने की थी. फेसबुक ने करीब 44 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है.

3.c. छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में भारत की पहली राज्य स्तरीय ई-लोक अदालत की शुरुआत हो गई है.  ई-लोक अदालत उच्च न्यायालय के साथ सभी जिला न्यायालयों और तहसील न्यायालयों में भी आयोजित की जा रही है. यह देश के न्यायिक इतिहास में पहली बार हो रहा है, जब लोक अदालत वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा, जिसमें पक्षकार और वकील को न्यायालय आने की जरूरत नहीं होगी.

4.b. रूस
रूस के सेचेनोव विश्वविद्यालय का दावा है कि उसने कोरोना वायरस के लिए वैक्सीफन तैयार कर लिया है. विश्वविद्यालय का कहना है कि वैक्सीवन के सभी परीक्षणों को सफलतापूर्वक संपन्नल कर लिया गया है. यदि यह दावा सच निकला तो यह कोरोना वायरस की पहली वैक्सीपन होगी. हालांकि, अमेरिका समेत दुनिया के तमाम विकसित मुल्कर कोरोना पर वैक्सी‍न तैयार करने में जुटे हैं. कई तो ट्रायल के स्ततर पर असफल भी हो चुके हैं, लेकिन रूस ने पहली वैक्सी न को सफल करार देकर बाजी मार ली है.

5.d. हिमाचल प्रदेश
हिमाचल के हमीरपुर जिले के नादौन पुलिस थाना को देश के श्रेष्ठ पुलिस थानों में स्थान मिला है. गृह मंत्रालय ने विभिन्न मानकों पर देशभर के थानों की रैंकिंग की है, जिसमें नादौन थाने को हिमाचल का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित किया है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से इस पुलिस थाने को उत्कृष्टता प्रमाण पत्र दिया गया है. उन्होंने कहा कि पुलिस थानों की रैंकिंग भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से की जाती है.

6.b. अमेरिका
भारतीय सेना अमेरिका से 72 हजार एसआईजी 716 असॉल्ट राइफल खरीदने जा रही है. सेना की नार्दन कमांड और दूसरे ऑपरेशन इलाकों में तैनात सैनिकों को अमेरिका से 72 हजार राइफलें पहले ही मिल चुकी हैं. यह राइफलों की दूसरी किश्त होगी. नए हथियारों की खरीद फास्ट-ट्रैक पर्चेज (एफटीपी) के तहत की जा रही है। हथियार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी सिग सॉयर से भारतीय सेना को ये राइफलें मिलेंगी। एसआईजी 716 असॉल्ट राइफलों को अमेरिका में बनाया जाएगा. एसआईजी 716 असॉल्ट राइफलें क्लोज और लॉन्ग काम्बैट की नई तकनीक से लैस हैं.

7.c. चीन
हॉन्गकॉन्ग चीन का एक ‘विशेष प्रशासनिक क्षेत्र’ है. यह ‘बेसिक लॉ’ नामक एक मिनी-संविधान द्वारा शासित है, जो चीन की 'एक देश, दो प्रणाली' के सिद्धांत की पुष्टि करता है. ऑस्ट्रेलिया द्वारा वर्ष 1993 में हॉन्गकॉन्ग के साथ प्रत्यर्पण संधि लागू की गई थी. ‘प्रत्यर्पण अधिनियम’ (The Extradition Act)- 1962 भारत में प्रत्यर्पण के लिये विधायी आधार प्रदान करता है.

8.a. आंध्र प्रदेश
भारतीय रेलवे ने पहली बार देश की सीमा से परे बांग्लादेश के बेनापोल के लिए आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के रेड्डीपलेम से सूखी मिर्च की एक विशेष मालगाड़ी से ढुलाई की. आंध्र प्रदेश के गुंटूर और इसके आस-पास के इलाके मिर्च की खेती के लिए प्रसिद्ध हैं. अपने स्वाद और ब्रांड में विशिष्टता के लिए इस कृषि उपज की गुणवत्ता को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाना जाता है. इससे पहले, गुंटूर तथा आसपास के क्षेत्र के किसान और व्यापारी कम मात्रा में सूखी मिर्च सड़क मार्ग से बांग्लादेश ले जाते रहे हैं और इस पर लागत लगभग 7000 रुपये प्रति टन आती है.

9.d. भारत
भारत की 2018 बाघ गणना ने कैमरा ट्रैपिंग के जरिये दुनिया का सबसे बड़ा वन्यजीव सर्वेक्षण का कीर्तिमान बनाने के लिए ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में जगह बनाई है. अखिल भारतीय बाघ अनुमान 2018 के चौथे चक्र में देश में 2,967 बाघों या विश्व के कुल बाघों की 75 फीसदी संख्या का अनुमान लगाया गया. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि पिछले चार सालों में बाघों की संख्या दोगुनी हो गई है. इसके लिए किए गए सर्व को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिल गई है.

10.a. 50 मिलियन डॉलर
एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर बैंक (एआईआईबी) ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड को सहायता की पहली किश्त में 50 मिलियन डॉलर जारी किए हैं. यह भारत में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC)के लिए एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB)का पहला ऋण है. यह ऋण भारत में बड़े और मध्यम स्तर की पवन और सौर ऊर्जा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए किया जाएगा. एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस भारत में अक्षय ऊर्जा के अग्रणी बैंकर के रूप में कार्य करेगा. 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS