हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 15 जुलाई 2021

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिज़र्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: Jul 15, 2021 19:00 ISTModified On: Jul 15, 2021 18:00 IST

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में-भारतीय रिज़र्व बैंक और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने डाटा संरक्षण का सही पालन नहीं करने पर निम्न में से किस पर कार्यवाही करते हुए नए ग्राहक बनाने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है?
a.    वीजा
b.    मास्टरकार्ड
c.    रुपे कार्ड
d.    इनमें से कोई नहीं

2.भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर को आगामी घरेलू क्रिकेट के लिए निम्न में से किस राज्य की सीनियर टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है?
a.    झारखंड
b.    कर्नाटक
c.    दिल्ली
d.    ओडिशा

3.विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a.    10 जनवरी
b.    12 मार्च
c.    20 अप्रैल
d.    15 जुलाई

4.हाल ही में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत से बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
a.    25 प्रतिशत
b.    30 प्रतिशत
c.    28 प्रतिशत
d.    35 प्रतिशत

5.केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया?
a.    मणिपुर
b.    असम
c.    राजस्थान
d.    तमिलनाडु

6.हाल ही में किस देश ने इजरायल के तेल अवीव में पहला दूतावास खोल दिया है?
a.    भारत
b.    जापान
c.    यूएई
d.    चीन

7.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल में सहयोग पर भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी?
a.    रूस
b.    चीन
c.    जापान
d.    नेपाल

8.भारत 119 एथलीटों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए कितने लोगों का दल भेजने जा रहा है?
a.    240
b.    228
c.    220
d.    185

उत्तर-

1.b. मास्टरकार्ड
भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से मास्टरकार्ड जारी करने वाले बैंकों को झटका लगा है. आरबीआई के आदेश के बाद अब बैंक नए मास्टरकार्ड जारी नहीं कर पाएंगे. आरबीआई का आदेश 22 जुलाई से प्रभावी होगा, क्योंकि मास्टरकार्ड डाटा भंडारण मानदंडों का पालन करने में विफल रहा. आरबीएल बैंक इस समय केवल मास्टरकार्ड नेटवर्क पर क्रेडिट कार्ड जारी करता है. बैंक ने कहा कि उसने वीजा भुगतान नेटवर्क पर सक्षम क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए 14 जुलाई को वीजा वर्ल्डवाइड के साथ एक समझौता किया है.

2.d. ओडिशा
टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट बल्लेबाज और घरेलू क्रिकेट के दिग्गज वसीम जाफर को आगामी घरेलू सत्र के लिए ओडिशा की सीनियर टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया. उनसे दो साल का करार किया गया है. जाफर को घरेलू क्रिकेट का 'सचिन तेंदुलकर' कहा जाता है. उन्होंने भारत के लिए 31 टेस्ट और दो वन-डे मैच खेले हैं। जाफर ने टेस्ट में भारत के लिए 1944 रन बनाए.  वहीं 260 प्रथम श्रेणी मैचों में उनके नाम 19410 रन दर्ज हैं. जाफर ने अपने करियर में 57 शतक और 91 अर्धशतक लगाए हैं.

3.d. 15 जुलाई
प्रतिवर्ष 15 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) मनाया जाता है. विश्व युवा कौशल दिवस पहली बार 15 जुलाई 2015 को विश्व स्तर पर मनाया गया था. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य युवाओं को अधिक से अधिक कौशल विकास के प्रति जागरुक करना है ताकि वे बेहतर अवसरों को तलाश कर रोजगार प्राप्त कर सकें. इस दिन को हर साल युवाओं को कौशल विकास (स्किल डेवलप) करने और उसके फायदे के बारे में जागरुक करने के लिए मनाया जाता है.

4.c. 28 प्रतिशत
केंद्र सरकार ने 14 जुलाई 2021 को केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देते हुए, महंगाई भत्ते को 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का घोषणा किया. केंद्रीय कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशधारकों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) को 1 जुलाई 2021 से बहाल करने का फैसला किया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कोविड महामारी के कारण डीए में बढ़ोत्तरी पर रोक लगाई गई थी. 

5.a. मणिपुर
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में मणिपुर में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इन परियोजनाओं पर 4,148 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है और इसमें कुल 298 किलोमीटर की लंबाई कवर की गई है. इन परियोजनाओं से मणिपुर को देश के बाकी हिस्से और पड़ोसी देशों के साथ हर मौसम में संपर्क बनाए रखने में मदद मिलेगी. इससे क्षेत्र की कृषि, औद्योगिक और सामाजिक आर्थिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा.

6.c. यूएई
संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने इजरायल के तेल अवीव में पहला दूतावास खोल दिया है. खाड़ी के किसी भी देश का अब तक इजरायल में कोई दूतावास नहीं था. दूतावास के उद्घाटन समारोह में इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्गोज भी मौजूद रहे. इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्गोज ने कहा कि दूतावास का खुलना ‘मध्य पूर्व के लिए शांति, समृद्धि और सुरक्षा के भविष्य की ओर हमारी साझा यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है.

7.a. रूस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल में सहयोग पर भारत और रूस के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी. कोकिंग कोल का उपयोग स्टील बनाने के लिए किया जाता है. इस्पात मंत्रालय (भारत) और ऊर्जा मंत्रालय (रूस) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस्पात क्षेत्र में भारत और रूस के बीच सहयोग को मजबूत करने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

8.b. 228
भारत 119 एथलीटों सहित टोक्यो ओलंपिक के लिए 228 लोगों का दल भेजने जा रहा है. 119 एथलीटों में से 67 पुरुष और 52 महिला प्रतिभागी हैं. 22 राज्यों के 119 एथलीट 18 खेल विधाओं में 130 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत 85 पदक स्पर्धाओं के लिए प्रतियोगिता कर रहा है. यह ओलंपिक में भारत के एथलीटों का अब तक का सबसे बड़ा दल होगा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 5 =
Post

Comments