Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 16 जुलाई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Jul 16, 2020 18:07 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.भारत सरकार की तरफ से हाल ही में तुर्कमेनिस्तान में भारत का अगला राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?
a. विधु पी नायर
b. विक्रम दुरईस्वामी
c. रीवा गांगुली दास
d. रुद्रेंद्र टंडन

2.नाबार्ड ने अपने 39वें स्थापना दिवस पर पहली बार निम्न मेंसे किसका आयोजन किया है?
a. खाद्य प्रसंस्करण सम्मेलन
b. डिजिटल फैशन वीक
c. डिजिटल चौपाल
d. ई- कॉन्वोकेशन

3.सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने पंजाब व हरियाणा, हिमाचल प्रदेश व कलकत्ता हाई कोर्ट के कितने अतिरिक्त जजों को स्थायी जज बनाने की सिफारिश की है?
a. 5
b. 9
c. 4
d. 2

4.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में किस बीमारी की पहली स्वदेशी वैक्सीन को मंजूरी प्रदान कर दी है?
a. निमोनिया
b. थायराइड
c. चेचक
d. कैंसर

5.हाल ही में बांग्लादेश में भारत का अगला राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?
a. विक्रम दुरईस्वामी
b. राहुल सचदेवा
c. नरेश अग्रवाल
d. मोहन त्रिपाठी

6.पत्रिका ‘द लैंसेंट’  की एक रिपोर्ट के मुताबिक सदी के अंत तक भारत की आबादी घटकर कितनी हो जाएगी?
a. 1.09 अरब
b. 1.6 अरब
c. 1.2 अरब
d. इनमें से कोई नहीं

7.हाल ही में अफगानिस्तान में भारत के अगला राजदूत किसे नियुक्त किया गया है?
a. रुद्रेंद्र टंडन
b. निखिल गोस्वामी
c. राहुल सचदेवा
d. विक्रम त्रिपाठी

8.संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी वार्षिक अध्ययन के अनुसार, वैश्विक स्तर पर बीते कितने वर्षों में 10 लाख से अधिक लोग कुपोषितों की श्रेणी में शामिल हुए हैं?
a. दो वर्ष
b. सात वर्ष
c. दस वर्ष
d. पाँच वर्ष

9.हाल ही में लैंसेट द्वारा कितने देशों एवं क्षेत्रों के लिये वर्ष 2017 से वर्ष 2100 तक प्रजनन क्षमता, मृत्यु दर और प्रवास एवं जनसंख्या परिदृश्य के संदर्भ में वैश्विक पूर्वानुमान विश्लेषण प्रस्तुत किया गया है?
a. 150
b. 120
c. 195
d. 135

10.चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को हाल ही में किस बैंक का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
a. एशियाई विकास बैंक
b. भारतीय रिज़र्व बैंक
c. राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
d. विश्व बैंक

उत्तर-

1.a. विधु पी नायर
भारत सरकार द्वारा विधु पी. नायर को तुर्कमेनिस्तान में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में विदेश मंत्रालय में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. वे 2002 बैच के विदेश सेवा अधिकारी हैं.

2.c. डिजिटल चौपाल
एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस पहल के कारण दूसरे प्रेदशों से गांव वापस आए मजदूरों के इलाकों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा. नाबार्ड ने जल समस्या के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख संघ शासित प्रदेशों के लिए एक-एक स्प्रिंग शेड आधारित वाटरशेड परियोजना की मंजूरी दी है. नाबार्ड के अनुसार, लेह में तीन कृत्रिम ग्लेशियर बनाने की परियोजना से भविष्य में अप्रैल-मई के दौरान स्थानीय लोगों को सिंचाई हेतु आने वाली मुश्किलों से निजात मिलेगी और इससे 1643 ग्रामीणों को लाभ पहुंचेगा.

3.b. 9
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के सात अतिरिक्त न्यायाधीशों की नियुक्ति के प्रस्ताव को उच्च न्यायालय के स्थायी न्यायाधीश के रूप में मंजूरी दी है. इस न्या यधीशों में जस्टिस मंजरी नेहरू कौल, जस्टिस हरसिमरन सिंह सेठी, जस्टिस अरुण मोंगा, जस्टिस मनोज बजाज, जस्टिस ललित बत्रा, जस्टिस अरुण कुमार त्याचगी और जस्टिस हरनरेश सिंह गिल शामिल हैं.

4.a. निमोनिया
टीके के लिए विशेष विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की मदद से डीसीजीआई ने पुणे की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा सौंपे गए क्लिनिकल ट्रायल के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के आंकड़ों की समीक्षा की और 'न्यूमोकोकल पॉलीस्काराइड कॉजुगेट टीके को बाजार में उतारने की अनुमति दे दी. यह टीका इंजेक्शन की मदद से लगेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय  ने बताया कि इस टीके का उपयोग निमोनिया से बचाव के लिए बड़े पैमाने पर किया जाएगा. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने डीसीजीआई से टीके के पहले, दूसरे और तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल भारत में करने की मंजूरी ली. इसका ट्रायल गाम्बिया में भी हुआ है.

5.a. विक्रम दुरईस्वामी
राजनयिकों की नियुक्ति में बदलाव के तहत भारत सरकार विक्रम दुरईस्वामी को बांग्लादेश में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया है. 1992 बैच के आईएफएस अधिकारी दुरईस्वामी फिलहाल अतिरिक्त सचिव के तौर पर तैनात है. वह बांग्लादेश और म्यांमार के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों और वैश्विक संगठनों की जिम्मेदारी संभालते हैं. इससे पहले वह भारत-प्रशांत मामले देख रहे थे. वे 2012 से 2014 तक विदेश मंत्रालय में अमेरिकी प्रभाग के संयुक्त सचिव पद पर भी रहे. 

6.a. 1.09 अरब
वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि भारत में 2048 में आबादी बढ़कर करीब 1.6 अरब हो सकती है और फिर 2100 में इसमें 32 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ यह घटकर लगभग 1.09 अरब रह सकती है. पत्रिका ‘द लैंसेंट’ में प्रकाशित अध्ययन में ‘ग्लोबल बर्डन ऑफ डिसीज स्टडी’ से लिए गए आंकड़े का इस्तेमाल किया गया और भारत, अमेरिका, चीन तथा जापान सहित 183 देशों के लिए वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय आबादी, उनकी मृत्यु दर, जन्म दर तथा प्रवासन दर का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया. अध्ययन के अनुसार भारत में 2017 में कार्य की उम्र वाले वयस्कों की आबादी 76.2 करोड़ थी जो 2100 में घटकर करीब 57.8 करोड़ रह जाएगी.

7.a. रुद्रेंद्र टंडन
भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रुद्रेंद्र टंडन को अफगानिस्तान में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. वे वर्तमान में जकार्ता में आसियान के लिए भारतीय दूत के रूप में सेवारत हैं. उनकी नियुक्ति अफगानिस्तान में भारत के वर्तमान राजदूत विनय कुमार के स्थान पर की गई है.

8.d. पाँच वर्ष
विश्व में खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति के संबंध में जारी इस रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में तकरीबन 690 मिलियन लोगों को भुखमरी का सामना करना पड़ा, गौरतलब है कि यह संख्या वर्ष 2018 से 10 मिलियन अधिक है. रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्तर पर अपने सभी रूपों में कुपोषण का बोझ विश्व के सभी देशों के लिये एक बड़ी चुनौती बना हुआ है. 

9.c. 195
लैंसेट अध्ययन के अनुसार,  वर्ष 2048 में भारत की जनसंख्या विश्व सर्वाधिक होने का अनुमान लगाया गया है जो वर्ष 2017 की 1.38 बिलियन जनसंख्या से बढ़कर लगभग 1.6 बिलियन हो जाएगी. वर्ष 2100 में भारत की जनसंख्या 1.09 बिलियन अनुमानित की गई है. अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2100 में भारत विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश होगा।.

10.a. एशियाई विकास बैंक
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने चुनाव आयुक्त अशोक लवासा को उपाध्यक्ष बनाने की घोषणा की. चुनाव आयुक्त अशोक लवासा एडीबी में दिवाकर गुप्ता का स्थान लेंगे. दिवाकर गुप्ता का कार्यकाल 31 अगस्त 2020 को समाप्त होने जा रहा है. चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्ति से पहले, अशोक लवासा केंद्रीय वित्त सचिव के रूप में सेवानिवृत्ति हुए. इससे पहले, वह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के केंद्रीय सचिव थे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS